यूपी में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना : सीएम योगी ने केंद्र से की चर्चा, 10 नए मार्गों की मांग, जानें डिटेल...

सीएम योगी ने केंद्र से की चर्चा, 10 नए मार्गों की मांग, जानें डिटेल...
UPT | राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं पर चर्चा करते योगी आदित्यनाथ और नितिन गडकरी।

Aug 14, 2024 00:30

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार के साथ राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं पर चर्चा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री से उनके मंत्रालय के यूपी...

Aug 14, 2024 00:30

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार के साथ राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं पर चर्चा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री से उनके मंत्रालय के यूपी से जुड़े प्रोजेक्ट पर भी चर्चा की। नितिन गडकरी ने यूपी की कई बड़ी परियोजनाओं को हरी झंडी दी है। राष्ट्रीय राजमार्गों की स्थिति
समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि 2017 में राज्य में कुल 48 राष्ट्रीय राजमार्ग थे, जिनकी लंबाई 8,364 किलोमीटर थी। 2024 तक इनकी संख्या बढ़कर 93 हो जाएगी और उनकी कुल लंबाई 12,733 किलोमीटर तक पहुंच जाएगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश में अधिकतर राष्ट्रीय राजमार्ग पूर्व से पश्चिम या पश्चिम से पूर्व को जोड़ने वाले हैं, लेकिन अब राज्य में उत्तर से दक्षिण को जोड़ते हुए नए राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की योजना है।

ये भी पढ़ें : UP News : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से दिल्ली में मिले सीएम योगी, अखिलेश यादव ने चिट्ठी लिखकर की ये मांगें

नई राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र से उत्तर प्रदेश में 10 नए राष्ट्रीय मार्ग (कॉरिडोर) बनाने की मांग की है। इन नए मार्गों में कुछ यूपी को नेपाल, राजस्थान, झारखंड, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड से जोड़ने वाले होंगे। इन परियोजनाओं से राज्य की सड़क कनेक्टिविटी में महत्वपूर्ण सुधार होगा और इससे आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। साल के अंत तक 5 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट होंगे पूरे
नितिन गडकरी ने यूपी की कई बड़ी परियोजनाओं को हरी झंडी दी है। इनमें इस वर्ष के अंत तक 5 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं पूरी हो जाएंगी। इन पर तेजी से काम किया जा रहा है। इसके अलावा कुछ नए प्रोजेक्ट शुरू किए जाएंगे। नितिन गडकरी एक वर्ष पहले लखनऊ में 3300 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात दे चुके हैं। उन्होंने लखनऊ वासियों के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे पर एक नए फ्लाईओवर समेत कई घोषणाएं भी की।

प्रस्तावित राष्ट्रीय मार्गों की सूची
  • कोटद्वार (उत्तराखंड)- नजीबाबाद-अमरोहा- इटावा- सागर (लंबाई 640 किमी.) : यह मार्ग उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कई प्रमुख शहरों को जोड़ते हुए मध्य प्रदेश तक पहुंचाएगा, जिससे इन क्षेत्रों में व्यापार और यात्रा को बढ़ावा मिलेगा।
  • काशीपुर (उत्तराखंड)- मुरादाबाद- अलीगढ़- मथुरा- भरतपुर (राजस्थान) (लंबाई 268 किमी.) : इस कारिडोर से उत्तराखंड से राजस्थान तक यात्रा सुगम होगी और आगरा एक्सप्रेसवे को भी जोड़ा जाएगा।
  • पिथौरागढ़ (उत्तराखंड)- पीलीभीत- शाहजहांपुर- कानपुर- छतरपुर (मध्य प्रदेश) (लंबाई 469 किमी.) : यह मार्ग उत्तराखंड से मध्य प्रदेश तक कनेक्टिविटी को बेहतर बनाएगा, जिससे क्षेत्रीय विकास को प्रोत्साहन मिलेगा।
  • गौरीफंटा (नेपाल सीमा)- लखीमपुर- सीतापुर- लखनऊ- चित्रकूट- सतना (मध्य प्रदेश) (लंबाई 350 किमी.) : यह कारिडोर नेपाल सीमा से लेकर मध्य प्रदेश तक के महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ने के लिए प्रस्तावित है।
  • भोगनीपुर- हरदोई- सीतापुर- लखीमपुर- गौरीफंटा (नेपाल सीमा) (लंबाई 349 किमी.) : यह मार्ग नेपाल सीमा से लेकर उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों को जोड़ने का काम करेगा।
  • बगहा (नेपाल सीमा)- पडरौना- देवरिया- मऊ- गाजीपुर- मेदिनीनगर (झारखंड) (लंबाई 401 किमी.) : यह कारिडोर नेपाल से झारखंड तक के क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बेहतर बनाएगा।
  • टुंडला (एनएच-2)- एटा (एनएच 91)- कासगंज (एनएच-53 बी) मार्ग (लंबाई 120 किमी.) : यह छोटा लेकिन महत्वपूर्ण मार्ग उत्तर प्रदेश के विभिन्न एनएच को जोड़ने का काम करेगा।
  • मुरादाबाद- चंदौसी- बदायूं- फर्रूखाबाद- छिबरामऊ- सौरिख मार्ग (लंबाई 270 किमी.) : यह मार्ग गंगा एक्सप्रेसवे और आगरा एक्सप्रेसवे को जोड़ते हुए महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।
  • गौसाईंगंज (एनएच-56)- मोहनलालगंज (एनएच-24बी)- बनी (एनएच-27)- मोहान मार्ग (लंबाई 62 किमी.) : इस मार्ग का विकास स्थानीय यातायात को बेहतर बनाएगा और ग्रामीण क्षेत्रों को मुख्य सड़क नेटवर्क से जोड़ेगा।
  • ककरहवा (नेपाल सीमा)- बस्ती- जौनपुर- मिर्जापुर- सिंगरौली (मध्य प्रदेश) (लंबाई 415 किमी.) : यह कारिडोर नेपाल सीमा से लेकर मध्य प्रदेश तक की यात्रा को सुगम बनाएगा।


क्या कहते हैं सीएम योगी 
मुख्यमंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं के लिए केंद्र से धनराशि आवंटित की जाएगी और सभी आवश्यक कदम समय पर उठाए जाएंगे। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि उत्तर प्रदेश को राजस्थान और महाराष्ट्र के बराबर धनराशि आवंटित की जानी चाहिए, ताकि राज्य की विकास परियोजनाओं में तेजी लाई जा सके। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बात पर जोर दिया कि राज्य में ग्रीन कारिडोर की योजनाओं को लागू किया जाए और भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्याओं का समय पर समाधान किया जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की प्रगति की लगातार समीक्षा की जाए और सभी मुद्दों को प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाए।

सीएम योगी ने बताया शिष्टाचार भेंट
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोशल साइट एक्स पर कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से नई दिल्ली में शिष्टाचार भेंट हुई। अपना अमूल्य समय प्रदान करने हेतु आपका हार्दिक आभार। बताया जा रहा है कि इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री से उनके मंत्रालय के यूपी से जुड़े प्रोजेक्ट पर भी चर्चा की। 

Also Read

एसडीएम के नाम पर पेशकार ने वसूले 50 हजार, कमिश्नर ने कहा- तुरंत करें निलंबित

21 Sep 2024 10:04 PM

लखनऊ Lucknow News : एसडीएम के नाम पर पेशकार ने वसूले 50 हजार, कमिश्नर ने कहा- तुरंत करें निलंबित

मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब ने तहसील कर्मी निर्भय सिंह को भ्रष्टाचार के मामले में निलंबित करने का निर्देश दिया। इसके अलावा सुपरवाइजर मीरा (समाज कल्याण विभाग) द्वारा प्रार्थी को पारिवारिक लाभ दिलाने में लापरवाही व शिथिलता बरतने पर उनके खिलाफ आरोप पत्र जारी करने को कहा। और पढ़ें