Lucknow News : 25 जून से स्कूल खुलने पर हो सकता है किताबों का वितरण, ये होंगी पहली और दूसरी की बुक्स...

25 जून से स्कूल खुलने पर हो सकता है किताबों का वितरण, ये होंगी पहली और दूसरी की बुक्स...
UPT | निशुल्क किताबें मिलेंगी।

Jun 20, 2024 02:01

ऐसा पहली बार हो रहा है कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की किताबें कक्षा एक व दो में लागू की जा रही हैं।

Jun 20, 2024 02:01

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के एक लाख से अधिक स्कूलों में बच्चों को शैक्षिक सत्र 2024-25 शुरू होने के ढाई महीने बाद निःशुल्क किताबें मिल सकती हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की किताबें कक्षा एक व दो में लागू की जा रही हैं। दरअसल, किताबों को यूपी के परिप्रेक्ष्य में दोबारा लिखने और बेसिक शिक्षा परिषद से मंजूरी मिलने में समय लग गया। इसके चलते एक अप्रैल को सत्र शुरू होने पर कक्षा तीन से आठ तक की किताबें तो बांटी गईं लेकिन कक्षा एक व दो बच्चे अब तक इंतजार कर रहे हैं।

25 जून से स्कूल खुलने पर हो सकता है किताबों का वितरण 
मई अंत में शासन के निर्देश पर प्रकाशकों को निःशुल्क किताबों का वर्क ऑर्डर दिया गया है और 20 जून से सप्लाई आनी शुरू हो जाएगी। गर्मी की छुट्टियों के बाद 25 जून से स्कूल खुलने पर बच्चों को किताबें देने की तैयारी है। बेसिक शिक्षा के एक अधिकारी के अनुसार 20 जून से किताबें आने लगेंगी और स्कूल खुलने पर कक्षा पहली और दूसरी के 95 हजार से अधिक बच्चों को किताबें दी जाएंगी।

पहली और दूसरी कक्षा में होंगी 20 किताबें
कक्षा पहली और दूसरी में 20 किताबें और वर्कबुक चलेंगी। सारंगी नाम से हिन्दी, आनंदमय गणित नाम से गणित और मृदंग नाम से अंग्रेजी की किताबें और वर्कबुक छपवाई गई है। उर्दू माध्यम से पढ़ने वाले बच्चों के लिए उर्दू भाषा की किताब शहनाई और गणित की किताब आनंदमय रियाजी है जबकि अंग्रेजी माध्यम से पढ़ने वाले बच्चों के लिए जॉयफुल मैथमेटिक्स नाम से गणित की किताबें तैयार करवाई गई हैं।

Also Read

इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

19 Sep 2024 12:48 AM

लखनऊ 120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार :  इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

 योगी सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों (100 के अतिरिक्त) के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी.... और पढ़ें