UP Vidhan Mandal Session : सीएम योगी बोले-सरकार बनने के बाद आठ लाख कर्मचारियों के खोले पेंशन खाते, सपा-बसपा सरकार ने नहीं ली सुध

सीएम योगी बोले-सरकार बनने के बाद आठ लाख कर्मचारियों के खोले पेंशन खाते, सपा-बसपा सरकार ने नहीं ली सुध
UPT | विधान परिषद में बोलते सीएम योगी आदित्यनाथ

Aug 01, 2024 00:58

सीएम योगी ने कहा कि 2018 में ये बात संज्ञान में आने पर तत्कालीन फाइनेंस सेक्रेटरी की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई। इसमें संबंधित विशेषज्ञों को भी शामिल किया गया और कर्मचारी संगठनों से चर्चा की गई। ये लगभग आठ लाख कर्मचारियों से संबंधित मुद्दा था।

Aug 01, 2024 00:58

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद करीब 8 लाख कर्मचारियों के पेंशन खाते खोले गए हैं। इससे पहले की सरकारों ने इस पर ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि 2005 में जब न्यू पेंशन स्कीम लागू हुई तब प्रदेश में मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में सपा सरकार थी। वहीं 2007 से 2012 तक बसपा और फिर 2012 से 2017 तक सपा यूपी की सत्ता पर काबिज रही। लेकिन, दुर्भाग्यपूर्ण रहा कि एक भी कर्मचारी के पेंशन खाते नहीं खोले गए। मुख्यमंत्री ने विधान परिषद में बुधवार को न्यू पेंशन स्कीम (एनपीएस) को लेकर ये बात कही। 

फाइनेंस सेक्रेटरी की अध्यक्षता में गठित की गई थी कमेटी 
सीएम योगी ने कहा कि 2018 में ये बात संज्ञान में आने पर तत्कालीन फाइनेंस सेक्रेटरी की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई। इसमें संबंधित विशेषज्ञों को भी शामिल किया गया और कर्मचारी संगठनों से चर्चा की गई। ये लगभग आठ लाख कर्मचारियों से संबंधित मुद्दा था। इस दौरान सामने आया कि कर्मचारी की लास्ट पेमेंट जो ड्रॉ होगी उसका 50 प्रतिशत देने के लिए जरूरी होगा कि सरकार अपना शेयर थोड़ा और बढ़ाए। 

पेंशन स्कीम में सरकार के शेयर को बढ़ाकर किया 14 प्रतिशत 
मुख्यमंत्री ने कहा कि पता चला कि अगर सरकार और कर्मचारी समय से रुपए जमा करें और कर्मचारी किसी स्कीम से अपना रुपए जोड़ता है तो रिटायरमेंट के बाद करीब 60 प्रतिशत तक धनराशि पेंशन के रूप में उसे प्राप्त हो सकती है। इसके बाद हमने पेंशन स्कीम में सरकार के शेयर को 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 प्रतिशत किया है। हमने सभी कर्मचारियों के अकाउंट खोले, 2005 से 2017 तक का रुपए जो कर्मचारियों के खाते में नहीं गया था, क्योंकि खाता ही नहीं था, उस धनराशि को भी डालने का काम किया। 

70 हजार लोग ओल्ड पेंशन स्कीम में
मुख्यमंत्री ने बताया कि 2005 में न्यू पेंशन स्कीम लागू होने के वक्त जिन कर्मचारियों की नियुक्ति अंतिम चरण में थी, ऐसे 70 हजार लोगों को ओल्ड पेंशन स्कीम में ही रखा, इनमें एक बड़ी संख्या शिक्षकों की है। सीएम योगी ने कहा कि न्यू पेंशन स्कीम को प्राइवेट बैंकों में जमा करने की शिकायत को गंभीरता से लिया गया है और इसमें कार्रवाई भी की गई है, साथ ही धनराशि को वापस लाने का कार्य किया गया है। सरकार की प्राथमिकता होती है कि किसी भी सरकारी स्कीम का पैसा राष्ट्रीयकृत बैंक में ही जुड़े। 

लाल बिहारी यादव हमेशा बने रहें नेता विरोधी दल
इससे पहले मुख्यमंत्री ने लाल बिहारी यादव को विधान परिषद में नेता विरोधी दल बनने पर बधाई दी और चुटकी लेते हुए कहा कि आशा करता हूं कि आप हमेशा नेता विरोधी दल बने रहें। उन्होंने कहा कि ये उच्च सदन है, यहां आने वाले माननीय सदस्यगण सभी समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं। कुछ स्थानीय निकाय, कुछ शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र, कुछ स्नातक मतदाताओं व माननीय राज्यपाल जी के मनोनयन से यहां आते हैं। सरकार आपकी भावनाओं का पूरा सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही पीठ से जो भी आवश्यक दिशा-निर्देश मिलते हैं, उनका भी सम्मान किया जाता है।

Also Read

यूपीपीसीएल ने निकाली सहायक अभियंताओं की भर्ती, जाने कैसे करें आवेदन

20 Sep 2024 12:13 PM

लखनऊ UPPCL Assistant Engineer 2024 : यूपीपीसीएल ने निकाली सहायक अभियंताओं की भर्ती, जाने कैसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) ने सहायक अभियंता (प्रशिक्षु) के 315 पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह सूचना यूपीपीसीएल की वेबसाइट... और पढ़ें