सीएम योगी ने कैबिनेट फैसलों पर पीएम मोदी का जताया आभार : बोले- किसानों, उपभोक्ताओं-जनजातीय समुदाय के लिए कल्याणकारी निर्णय

बोले- किसानों, उपभोक्ताओं-जनजातीय समुदाय के लिए कल्याणकारी निर्णय
UPT | CM Yogi Adityanath

Sep 19, 2024 01:42

सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों की भूरि-भूरि प्रशंसा की है। सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने विचार साझा करते हुए इन निर्णयों को किसानों, उपभोक्ताओं और जनजातीय समुदाय के कल्याण की दिशा में एक बड़ा कदम बताया।

Sep 19, 2024 01:42

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों की भूरि-भूरि प्रशंसा की है। सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने विचार साझा करते हुए इन निर्णयों को किसानों, उपभोक्ताओं और जनजातीय समुदाय के कल्याण की दिशा में एक बड़ा कदम बताया।

पीएम अन्नदाता आय संरक्षण अभियान का विस्तार
केंद्रीय कैबिनेट ने पीएम-आशा योजनाओं को वर्ष 2025-26 तक जारी रखने का निर्णय लिया है, जिसके लिए 35 हजार करोड़ का कुल वित्तीय व्यय निर्धारित किया गया है। इस निर्णय पर प्रतिक्रिया देते हुए सीएम योगी ने कहा, "अन्नदाता किसानों के उत्थान एवं उपभोक्ताओं के कल्याण हेतु प्रतिबद्ध प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लिया गया यह निर्णय अत्यंत सराहनीय है।" उन्होंने आगे कहा कि यह कदम किसानों को लाभकारी मूल्य प्रदान करने और उपभोक्ताओं के लिए आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने में मददगार साबित होगा।
उर्वरक सब्सिडी पर महत्वपूर्ण निर्णय
कैबिनेट ने रबी फसल सत्र 2024 के लिए फॉस्फेटिक और पोटैसिक (P&K) उर्वरकों पर पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (NBS) दरें तय करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। इस निर्णय को "अन्नदाता किसानों की उन्नति व खुशहाली" की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुए सीएम योगी ने कहा, "इस निर्णय से किसान साथियों को उचित मूल्य पर उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित होने के साथ ही उनकी समृद्धि के नए द्वार भी खुलेंगे।"

पीएम जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान की स्वीकृति
केंद्रीय कैबिनेट में 'प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान' को दी गई मंजूरी पर सीएम योगी ने इसे एक ऐतिहासिक निर्णय बताया। उन्होंने कहा, "इस निर्णय से 63 हजार से अधिक गांवों के 5 करोड़ से अधिक आदिवासी भाई-बहनों के जीवन-स्तर में सुधार एवं समृद्धि आएगी।" मुख्यमंत्री ने इस पहल को जनजातीय बहुल ग्रामों के समग्र विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। सीएम योगी ने इन सभी निर्णयों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हार्दिक आभार व्यक्त किया। उन्होंने इन फैसलों को जनहित में उठाए गए कदम बताते हुए कहा कि ये निर्णय देश के विभिन्न वर्गों, विशेष रूप से किसानों, उपभोक्ताओं और जनजातीय समुदाय के कल्याण और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Also Read

झांसी के एडीएम-नमामि गंगे एके सिंह का निधन, मेदांता हॉस्पिटल में चिकित्सकों के सामने पड़ा हार्ट अटैक

19 Sep 2024 06:20 PM

लखनऊ Lucknow News : झांसी के एडीएम-नमामि गंगे एके सिंह का निधन, मेदांता हॉस्पिटल में चिकित्सकों के सामने पड़ा हार्ट अटैक

अशोक कुमार सिंह चंदौली के मेढ़ना गांव के रहने वाले थे। उनका अंतिम संस्कार पैतृक गांव में किया जाएगा। अशोक कुमार सिंह वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी थे। उन्हें 19 फरवरी 2023 में झांसी में अपर जिलाधिकारी (नमामि गंगे) बनाया गया था। अगले वर्ष जून माह में उनका रिटायरमेंट था। और पढ़ें