SGPGI में 1147 करोड़ से बेहतर होंगी स्वास्थ्य सेवाएं : सीएम योगी बोले- ONGC के सीएसआर फंड से बनेगा हजार बेड का रैन बसेरा

सीएम योगी बोले- ONGC के सीएसआर फंड से बनेगा हजार बेड का रैन बसेरा
UPT | SGPGI में 1147 करोड़ से बेहतर होंगी स्वास्थ्य सेवाएं

Oct 22, 2024 15:57

सीएम योगी ने मंगलवार को एसजीपीजीआई संस्थान के सीवी रमन सभागार में मरीजों के लिए चार नई परियोजनाओं का उद्घाटन करने के साथ तीन अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

Oct 22, 2024 15:57

Lucknow News : संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मरीजों के लिए चार नई परियोजनाओं का उद्घाटन करने के साथ तीन अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास किया। यह कार्यक्रम मंगलवार को पीजीआई संस्थान के सीवी रमन सभागार में आयोजित किया गया, जिसमें उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम से पहले सीएम ने सलोनी हार्ट सेंटर, एडवांस डायबिटीज सेंटर, टेली आईसीयू का निरीक्षण किया। 

इतने करोड़ की परियोजनाओं का शुभारंभ  
सीएम योगी ने कहा कि इन नई परियोजनाओं से मरीजों और उनके परिजनों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। उन्होंने संस्थान की उत्कृष्टता की सराहना करते हुए कहा कि यह प्रदेश के 64 जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं की सुदृढ़ता के लिए एक जरुरी कदम है। सीएम ने कहा आज 1147 करोड़ की परियोजनाओं का शुभारंभ किया गया है, जो मरीजों के लिए एक नई आशा लेकर आएगा। सीएम योगी ने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय के सीएसआर फंड से एसजीपीजीआई में 51 करोड़ रुपए में रैन बसेरा बनाया जा रहा है। इसमें पार्किंग और कैंटीन की भी सुविधा होगी। एक हजार लोग यहां रात में ठहर सकते हैं और 15-20 रुपए में भरपेट भोजन कर सकते हैं।



इंसेफलाइटिस बीमारियों से निजात पाने में सफलता 
सीएम ने कहा कि प्रदेश में "वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज" की दिशा में कार्य किया जा रहा है, जिससे सभी जिलों में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा। उन्होंने कहा कि डबल इंजन सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार लाने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिसमें इंसेफलाइटिस जैसी बीमारियों से निजात पाने में भी सफलता मिली है।

पीजीआई में बना सलोनी हार्ट सेंटर 
डिप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि पीजीआई ने चिकित्सा क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छूने का कार्य किया है। उन्होंने सलोनी फाउंडेशन की ओर से पांच सौ करोड़ की लागत से बनने वाले पहले सलोनी हार्ट सेंटर की जानकारी दी और बताया कि इसके साथ ही एडवांस डायबिटिक सेंटर और पीडियाट्रिक सेंटर की शुरुआत भी की जा रही है। तीमारदारों के लिए एक हजार बेड का रैन बसेरा भी बनाया जाएगा। एडवांस डायबिटिक सेंटर, टेली ICU, सलोनी हार्ट सेंटर (प्रथम चरण) और कॉलेज ऑफ मेडिकल टेक्नोलॉजी का छात्रावास का उद्घाटन किया गया। इसके साथ सीएम योगी ने एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर और सलोनी हार्ट सेंटर (द्वितीय चरण) का शिलान्यास किया।

Also Read

मां रोकती रही, बेटी ने ई-रिक्शा चालक पर बरसाईं चप्पलें

22 Oct 2024 05:45 PM

लखनऊ किराए का विवाद : मां रोकती रही, बेटी ने ई-रिक्शा चालक पर बरसाईं चप्पलें

अमीनाबाद में युवती ने किराए को लेकर हुए विवाद के चलते ई-रिक्शा चालक को बीच सड़क पर चप्पलों से पीट दिया। इस बीच चालक ने खुद को बचाने की कोशिश की, लेकिन युवती उसके चेहरे पर लगातार चप्पल और थप्पड़ मारती रही। और पढ़ें