अधिसूचना जारी : यूपी सरकार ने बढ़ाई कृषि श्रमिकों की मजदूरी दरें, जानिए कितना हुआ इजाफा

यूपी सरकार ने बढ़ाई कृषि श्रमिकों की मजदूरी दरें, जानिए कितना हुआ इजाफा
UPT | Yogi Adityanath

Jul 11, 2024 12:38

सरकार ने कृषि श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी की घोषणा की है। इस नई घोषणा के अनुसार अब कृषि श्रमिकों को प्रति माह 6,162 रुपये और प्रति दिन 237 रुपये की मजदूरी मिलेगी...

Jul 11, 2024 12:38

Lucknow News : सरकार ने कृषि श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी की घोषणा की है। इस नई घोषणा के अनुसार अब कृषि श्रमिकों को प्रति माह 6,162 रुपये और प्रति दिन 237 रुपये की मजदूरी मिलेगी। यह न्यूनतम मजदूरी में पिछली घोषणा के मुकाबले 182 रुपये प्रति माह और 7 रुपये प्रति दिन की वृद्धि है।

मजदूरों को मिलेगा फायदा
प्रमुख सचिव श्रम श्री अनिल कुमार ने अधिसूचना जारी कर दी है। जिसमें कृषि कार्यों से सम्बंधित विभिन्न क्रियाएं शामिल हैं। इस अधिसूचना में यह बताया गया है कि कृषि के तहत भूमि को जोतना और बोना, किसी कृषि उत्पाद की खेती, खेती का उगाना और काटना, उत्पादों की मंडी में विपणन, भंडार में तैयारी और भंडार में या मंडी में वितरण और मंडी तक पहुंच में विशेष रूप से ध्यान दिया गया है। इसके साथ ही अधिसूचना में मशरूम की खेती जैसी आनुषंगिक क्रियाएं भी शामिल हैं, जो कृषि के विभिन्न आयामों को समाहित करती हैं। इसे समझने के लिए अधिसूचना विस्तारपूर्वक तैयार किया गया है ताकि कृषि सम्बंधित व्यक्तियों को संबंधित जानकारी प्राप्त करने में सुविधा हो।

इसके अलावा वन संबंधी या काष्ठ उपकरण संबंधी क्रिया, जो कृषि कार्यों के साथ-साथ की जाती है, दुग्ध उद्योग, पशुधन में वृद्धि, मधुमक्खी पालन, कुक्कुट पालन और उनकी आनुषंगिक क्रियाएं भी सम्मिलित हैं। भारत सरकार ने अपने कार्यक्रमों और परियोजनाओं के लिए मजदूरों की न्यूनतम मानदंडों को स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के अनुसार इन कार्यों के लिए मजदूरी की न्यूनतम दरें 6,162 रुपये प्रतिमाह या 237 रुपये प्रतिदिन निर्धारित की गई हैं।

Also Read

बीएन सिंह जिलाधिकारी सोनभद्र बनाए गए, इंद्रमणि त्रिपाठी होंगे औरैया के नए डीएम

13 Jul 2024 11:05 PM

लखनऊ फेरबदल : बीएन सिंह जिलाधिकारी सोनभद्र बनाए गए, इंद्रमणि त्रिपाठी होंगे औरैया के नए डीएम

उत्तर प्रदेश में प्रशासनिक फेरबदल का दौर जारी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शनिवार की रात को पांच जिलों में नए जिलाधिकारियों की नियुक्ति की गई है। और पढ़ें