एलडीए-आवास विकास के खिलाफ मंडलायुक्त से मिला कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल : किसानों के हित में सर्किल रेट बढ़ाने की मांग

किसानों के हित में सर्किल रेट बढ़ाने की मांग
UPT | मंडलायुक्त को ज्ञापन सौंपता प्रतिनिधिमंडल

Sep 25, 2024 18:45

जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष वेद प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि किसानों की तीन प्रमुख मांगों को लेकर कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल आज मंडलायुक्त लखनऊ से मिला। किसानों की आमदनी का साधन मात्र उनकी खेती योग्य पुश्तैनी जमीन हैं, जिसके माध्यम से किसान अपने परिवार एवं पशुओं का पालन पोषण करते हैं।

Sep 25, 2024 18:45

Lucknow News : लखनऊ विकास प्राधिकरण और उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद के जनपद लखनऊ के विभिन्न गांवों में किसानों की जमीन अधिग्रहण किए जाने से जुड़े मामलों को लेकर कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को मंडलायुक्त से मुलाकात की। गांवों के किसान और जनप्रतिनिधियों के प्रतिनिधिमंडल ने मंडलायुक्त रोशन जैकब को अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन भी सौंपा।

किसानों की आमदनी का साधन मात्र उनकी खेती योग्य पुश्तैनी जमीन
इस मौके पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष वेद प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि किसानों की तीन प्रमुख मांगों को लेकर कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल आज मंडलायुक्त लखनऊ से मिला। किसानों की आमदनी का साधन मात्र उनकी खेती योग्य पुश्तैनी जमीन हैं, जिसके माध्यम से किसान अपने परिवार एवं पशुओं का पालन पोषण करते हैं। खेती ही उनके जीविकोपार्जन का एकमात्र साधन है। वर्ष 2015 से किसानों की जमीन का सर्किल रेट नहीं बढ़या गया वह ज्यों का त्यों है। त्रिपाठी ने कहा कि हम मांग करते हैं कि वर्ष 2015 के बाद मूल्यांकन कर जमीनों का सर्किल रेट बढ़ाया जाये और आवास एवं विकास परिषद द्वारा मोहनलाल गंज तहसील में किसानों की जमीन के क्रय विक्रय पर लगी रोक तत्काल प्रभाव से हटाया जाए व भूमिहीन किसानों को एक सरकारी नौकरी प्रदान की जाए, जिससे वह अपने परिवार का पालन पोषण तथा उनकी दैनिक आवश्कताओं की पूर्ति कर सके।



जिलाध्यक्ष के प्रतिनिधिमंडल में यह लोग हुए शामिल
त्रिपाठी ने कहा कि गांव की आबादी से सटे खेतों को भूमि अधिग्रहण से मुक्त रखा जाए ताकि गांव के लोग अपनी जमीनों पर मकान बना सके। इस मौके पर पूर्व प्रधान राम सिंह, राकेश सिंह, पूर्व प्रधान राजेन्द्र तिवारी, आदित्य शुक्ला, दुर्गेश यादव, पूर्व प्रधान जागेश्वर रावत, शत्रोहन लाल, वीरेन्द्र यादव, अखिलेश कुमार आदि शामिल रहे।

Also Read

नगर निगम ने खाली करायी 50 करोड़ की सरकारी जमीन

25 Sep 2024 10:21 PM

लखनऊ Lucknow News : नगर निगम ने खाली करायी 50 करोड़ की सरकारी जमीन

नगर निगम ने बुधवार को हरिहरपुर गांव में अवैध अतिक्रमण को समाप्त करते हुए लगभग 50 करोड़ रुपये की सरकारी जमीन को मुक्त कराया। और पढ़ें