Cyber Fraud : अब प्रधान मुख्य वन संरक्षक की तस्वीर लगाकर ठगों ने मांगे 50 हजार, ऐसे हुआ खुलासा

अब प्रधान मुख्य वन संरक्षक की तस्वीर लगाकर ठगों ने मांगे 50 हजार, ऐसे हुआ खुलासा
UPT | Cyber Fraud

Sep 22, 2024 10:42

सुनील चौधरी 1989 बैच के भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी हैं। वह इंदिरानगर स्थित अरण्य विकास भवन में प्रधान मुख्य वन संरक्षक और प्रबंध निदेशक के पद पर कार्यरत हैं। जालसाजों ने उनके नाम और तस्वीर का दुरुपयोग कर वाराणसी में तैनात प्रभागीय विक्रय प्रबंधक आरके चंदना और रिटायर अधिकारी लल्लन प्रसाद से 50 हजार रुपये की मांग की।

Sep 22, 2024 10:42

Lucknow News : राजधानी में साइबर अपराध का एक और मामला सामने आया है। इस पर शातिर ठगों ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ) सुनील चौधरी की तस्वीर और नाम का इस्तेमाल कर अधिकारियों से 50 हजार रुपये की मांग की। यह घटना तब सामने आई आई, जब दो अधिकारियों ने व्हाट्सएप पर इस फर्जी मांग का सामना किया और पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। ठगों ने अधिकारियों को पंजाब नेशनल बैंक के एक खाते में रुपये ट्रांसफर करने के लिए कहा, जो जांच के दौरान दिल्ली से संचालित पाया गया।

धोखा देने के लिए तस्वीर का किया दुरुपयोग
सुनील चौधरी 1989 बैच के भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी हैं। वह इंदिरानगर स्थित अरण्य विकास भवन में प्रधान मुख्य वन संरक्षक और प्रबंध निदेशक के पद पर कार्यरत हैं। जालसाजों ने उनके नाम और तस्वीर का दुरुपयोग कर वाराणसी में तैनात प्रभागीय विक्रय प्रबंधक आरके चंदना और रिटायर अधिकारी लल्लन प्रसाद से 50 हजार रुपये की मांग की। ठगों ने अपनी विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए व्हाट्सएप पर उनकी फोटो का इस्तेमाल किया, जिससे अधिकारियों को यह मैसेज वास्तविक लग सके।



अधिकारियों ने वरिष्ठ अफसर को दी जानकारी
अधिकारियों ने जब इस संदिग्ध संदेश को देखा तो तुरंत चौकन्ने हो गए और पीसीसीएफ सुनील चौधरी से संपर्क किया। यह जानने पर कि यह संदेश फर्जी है, उन्होंने गाजीपुर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई।

नई-नई तरकीबें अपनाकर किया जा रहा साइबर फ्रॉड
लखनऊ में डिजिटल अरेस्ट से लेकर जाली तस्वीर और नई-नई तरकीबें अपनाकर साइबर ठग लगातार लोगों को निशाना बना रहे हैं। खासतौर पर उच्च पदों पर आसीन व्यक्तियों के नाम और तस्वीरों का दुरुपयोग कर, ठग लोगों से रुपये ऐंठने का प्रयास कर रहे हैं। चिकित्सकों से लेकर कारोबारियों, वरिष्ठ नौकरशाह तक इनके फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। लखनऊ पुलिस की ओर से इसे लेकर लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पुलिस ने ऐसे मामलों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने की आवश्यकता पर जोर दिया है, खासकर जब कोई अप्रत्याशित रूप से रुपये की मांग करे। इसके बाद भी लोग इसका शिकार हो रहे हैं।

Also Read

महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों पर जताई गहरी चिंता, कहा-गंभीरता बरतें

22 Sep 2024 12:10 PM

लखनऊ मायावती ने सरकारों की लापरवाही पर उठाए सवाल : महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों पर जताई गहरी चिंता, कहा-गंभीरता बरतें

उत्तर प्रदेश समेत देश के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों में लगातार वृद्धि हो रही है। हर दिन किसी न किसी राज्य से महिलाओं के प्रति हिंसा और गंभीर अपराधों की घटनाएं सामने आती हैं। और पढ़ें