CTET Admit Card 2024: 5 जुलाई से डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड, 7 जुलाई को होगी परीक्षा

5 जुलाई से डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड, 7 जुलाई को होगी परीक्षा
UPT | CTET exam date 2024

Jun 25, 2024 16:16

सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 5 जुलाई को जारी किया जायेगा। उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि के जरिए आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

Jun 25, 2024 16:16

Short Highlights
  • 2 घंटे 30 मिनट होगी पेपर की अवधि 
  • 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी परीक्षा

 

Lucknow news:  सीबीएसई ने सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर दी है, यह परीक्षा 7 जुलाई को देशभर में आयोजित होगी। पंजीकृत अभ्यर्थी अपने आवेदन संख्या का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपनी एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा दो पालियों में दिनांक 7 जुलाई को ऑफलाइन मोड में विभिन्न शहरों में आयोजित की जाएगी। पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाने की योग्यता रखते हैं, जबकि पेपर 2 उनके लिए होगा जो कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने की योग्यता रखते हैं, प्रत्येक पेपर की अवधि 2 घंटे 30 मिनट होगी। 

ऐसे करें एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड  
•    आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
•    सीटीईटी जुलाई 2024 एग्जाम सिटी स्लिप के लिंक पर क्लिक करें
•    रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें
•    एग्जाम सिटी स्लिप आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी। इसे ध्यान से चेक करें और सही होने पर प्रिंट निकालें।

कब आयेगा प्रवेश पत्र 
सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 5 जुलाई को जारी किया जायेगा। उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि के जरिए आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था नहीं होगी। परीक्षा का आयोजन देश भर के 136 शहरों में निर्धारित केंद्रों पर होगा, और इसे 20 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जांच कर सकते हैं।
 

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें