advertisements
advertisements

Lucknow News : विंटेज कार रैली के जरिए डीएम लखनऊ ने मतदान के प्रति किया जागरूक

विंटेज कार रैली के जरिए डीएम लखनऊ ने मतदान के प्रति किया जागरूक
UPT | विंटेज कार रैली में शामिल डीएम लखनऊ

May 15, 2024 19:43

यूपी में कम वोटिंग परसेंटेज के चलते लखनऊ में मतदाता जागरूक कार्यक्रम का आयोजन। लखनऊ जिलाधिकारी ने खुद विंटेज कार रैली के जरिए पांचवे चरण को मतदान करने की लखनऊ वासियों से की अपील…

May 15, 2024 19:43

Lucknow News : लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में उत्तर प्रदेश के कम मतदान प्रतिशत के चलते निर्वाचन आयोग चिंतित है। लखनऊ में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार मतदाताओं को चुनाव के प्रति जागरूक करने और पांचवें चरण के तहत लखनऊ में होने वाले मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। बुधवार को लखनऊ में विंटेज कार रैली निकालकर 20 मई को होने वाले चुनाव के लिए जागरूक किया गया।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए व्यापक स्तर पर स्वीप योजना
उन्होंने बताया कि लखनऊ में 20 मई 2024 को होने वाले लोकसभा सामान्य निर्वाचन एवं लखनऊ पूर्व विधानसभा उप निर्वाचन में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए व्यापक स्तर पर स्वीप योजना के अंतर्गत गतिविधियां संचालित कराई जा रही हैं। इसी क्रम में आज 15 मई को लखनऊ में 1090 चौराहे से कालिदास मार्ग, गवर्नर हाउस, हजरतगंज मुख्य चौराहा से होते हुए रेजीडेंसी तक विंटेज कार रैली और दुपहिया रैली निकाली गई। बताते चलें कि रैली को जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी लखनऊ सूर्य पाल गंगवार ने खुद हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और स्वयं मुख्य विकास अधिकारी के साथ फिएट-1928 में सवारी की।

लोक गीत से भी लोगों को आकर्षित करने का प्रयास
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी/स्वीप नोडल अधिकारी अजय जैन, जिला विद्यालय निरीक्षक लखनऊ राकेश कुमार, सहित प्रशासन के कई अधिकारी खुद भी मौजूद रहे। साथ ही बड़ी संख्या में लखनऊ वासियों ने रैली में प्रतिभागियों का उत्साह वर्धन किया। जिला निर्वाचन अधिकारी सहित सभी अधिकारियों और अतिथियों ने खुद विंटेज कार में बैठकर रैली का नेतृत्व किया। पूरा 1090 चौराहा मतदाता जागरूकता गीत से रसमय हो रहा था। मथुरा के ढोल नगाड़ों की थाप, झांसी के राई नृत्य और राम तुला(तुरही) के कलाकारों ने पूरे उत्साह के साथ अपनी अपनी कला का प्रदर्शन किया और लोगों के मनोरंजन के साथ ही जोश भरा। इस अवसर पर कठपुतली प्रदर्शन के माध्यम से भी मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने का लगातार प्रयास किया गया।
 
दर्जनों ऐतिहासिक कारों ने बढ़ाई लखनऊ की सड़कों की शोभा
इस विंटेज कार रैली में 1928 की फोर्ड- ए, शेव्रले और फिएट से लेकर 1965 की लैंड रोवर कारें कार्यक्रम की शोभा बढ़ा रही थी। इस विंटेज कार रैली में रोहित पंत की फोर्ड ए (1928), संदीप दास की शेव्रले (1928), सैफ अली की फिएट (1928), अनवर सादिक की ऑस्टिन 7 (1933), के सी जैसवार की मॉरिस 8 (1946), राजेंद्र बहादुर की मॉरिस माइनर (1952)  ओ.पी. सिंह की फोर्ड प्रीफेक्ट (1952)  खलीलुद्दीन की विलिस स्टेशन वैगन (1954) और संदीप दास की लैंड रोवर (1965) सहित सैकड़ो की संख्या में दो पहिया वाहन चालकों ने प्रतिभाग किया।

70 प्रतिशत मतदान की लखनऊ से उम्मीद
जिला विद्यालय निरीक्षक लखनऊ राकेश कुमार ने बताया कि इस विंटेज कार रैली और दुपहिया रैली का उ‌द्देश्य मतदाताओं को जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से व्यापक स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाने से यह आशा की जा सकती है कि अबकी बार लखनऊ में 70% से अधिक मतदान अवश्य होगा। उन्होंने 20 मई 2024 को सभी से मतदान करने की अपील की।

Also Read

छठे चरण के लिए आज डाले जाएंगे वोट, 14 सीटों के लिए 162 उम्मीदवार चुनावी मैदान में ठोक रहे हैं ताल 

25 May 2024 03:12 AM

लखनऊ Loksabha Elections-2024 : छठे चरण के लिए आज डाले जाएंगे वोट, 14 सीटों के लिए 162 उम्मीदवार चुनावी मैदान में ठोक रहे हैं ताल 

छठे चरण में 14 लोकसभा सीटों पर कई दिग्गज मैदान में हैं। इनमें सुल्तानपुर सीट से भाजपा की ओर से मेनका गांधी उम्मीदवार हैं। वहीं आजमगढ़ में सपा के धर्मेंद्र यादव और भाजपा प्रत्याशी भोजपुरी फिल्म स्टर दिनेश लाल निरहुआ के बीच रोचक मुकाबला है। और पढ़ें