World Kidney Day : एसजीपीजीआई में डॉक्टरों ने निकाली जागरूकता रैली, किडनी डैमेज के जानें क्या हैं कारण

एसजीपीजीआई में डॉक्टरों ने निकाली जागरूकता रैली, किडनी डैमेज के जानें क्या हैं कारण
UPT | डॉक्टरों ने निकाली जागरूकता रैली

Mar 14, 2024 17:21

उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो यहां 50 हज़ार से अधिक ऐसे रोगी हैं जिन्हें किडनी ट्रांसप्लांट करवाना है वही एसजीपीजीआई में किडनी ट्रांसप्लांट को लेकर वेटिंग लिस्ट काफी...

Mar 14, 2024 17:21

Short Highlights
  • किडनी डैमेज के क्या है कारण
  • प्रोटीन पाउडर से किडनी डैमेज के चांसेस अधिक
Lucknow News (योगेश मिश्रा) : वर्ल्ड किडनी डे पर राजधानी लखनऊ के एसजीपीजीआई में नेफ्रोलॉजी विभाग के डॉक्टरों ने रैली निकालकर लोगों को किडनी से जुड़े रोगों के बारे में जागरूक किया। आईए जानते हैं की किडनी से जुड़े रोगों से हम खुद को कैसे बचा सकते हैं। अगर उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो यहां 50 हज़ार से अधिक ऐसे रोगी हैं जिन्हें किडनी ट्रांसप्लांट करवाना है वहीं एसजीपीजीआई में किडनी ट्रांसप्लांट को लेकर वेटिंग लिस्ट काफी लंबी है जानकारी के अनुसार लगभग 1 साल तक अभी कोई नया किडनी ट्रांसप्लांट का केस नहीं लिया जा सकता है।

किडनी डैमेज के क्या है कारण
एसबीआई के नेफ्रोलॉजी के हेड ऑफ द डिपार्टमेंट डॉक्टर नारायण प्रसाद ने बताया कि किडनी डैमेज के कुछ मुख्य कारण है जिसमें से सबसे पहला कारण अधिक पेन किलर का सेवन करना है। ऐसा देखा जाता है कि हम आमतौर पर पेन किलर का उपयोग बिना किसी डॉक्टर की परामर्श के लगातार करते हैं। ऐसा करने पर हमारी किडनी डैमेज होने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाते हैं। अगर पेन किलर इस्तेमाल करना अधिक जरूरी हो तभी डॉक्टर की सलाह पर हमें पेन किलर खानी चाहिए।

प्रोटीन पाउडर से किडनी डैमेज के चांसेस अधिक
डॉ. नारायण प्रसाद ने बताया कि उन लोगों में भी किडनी डैमेज के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं जो लंबे समय से लगातार एंटीबायोटिक दवाइयों का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। ऐसा देखा गया है कि एंटीबायोटिक के ज्यादा इस्तेमाल करने से हमारी बॉडी में दवाइयां के प्रति रेजिस्टेंस क्षमता उत्पन्न हो जाती है। जिस कारण दवाइयां का असर कुछ समय बाद कम होने लगता है या निष्क्रिय हो जाता है। डॉ. नारायण प्रसाद ने बताया कि हेल्थ कॉन्शियस होना अच्छी बात है। जिसके लिए कई लोग जिम जाते हैं लेकिन, जिम में जिम प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल इस्तेमाल से किडनी डैमेज के चांसेस काफी बढ़ जाते हैं। वहीं स्वर्ण चूर्ण और भस्म का इस्तेमाल करने के साथ-साथ गैस की दावों का अधिक इस्तेमाल भी हमारी किडनी को नुकसान पहुंचता है।

कैसे लोग हैं हाई रिस्क जोन में
डॉ. नारायण प्रसाद ने बताया कि उन लोगों में किडनी डैमेज या किडनी के रोग होने की समस्या अधिक बढ़ जाती है जैसे- डायबिटिक मरीज़, हाई ब्लड प्रेशर के मरीज, अधिक नमक का सेवन करने वाले लोग, अधिक मोटे लोग और वह लोग जिनकी फैमिली हिस्ट्री में किडनी की समस्याएं रही हों। डॉ प्रसाद ने बताया कि ऐसे लोगों को नियमित रूप से संतुलित भोजन खाना चाहिए साथ ही साथ शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना होगा वही समय-समय पर किडनी फंक्शन टेस्ट और सीरम क्रेटनिन टेस्ट भी कराते रहना चाहिए।

डबल और ट्रिपल ट्रांसप्लांट
डॉ. नारायण प्रसाद ने बताया कि एसजीपीजीआई में अमेरिका में होने वाले ट्रांसप्लांट जैसी एडवांस सुविधाएं उपलब्ध है अब तक ऐसी पीजीआई में 4 हज़ार से ज्यादा किडनी ट्रांसप्लांट किए जा चुके हैं वहीं कहीं ऐसे मरीज भी हैं जिन्होंने डबल और ट्रिपल किडनी ट्रांसप्लांट करवाया है ऐसे कुल ढाई सौ से अधिक ट्रांसप्लांट किए गए हैं। वही सबसे खास बात यह है कि किडनी ट्रांसप्लांट में ब्लड ग्रुप अगर मिसमैच भी है तब भी किडनी ट्रांसप्लांट सफलतापूर्वक किया जा रहा है वर्तमान समय में 20% ऐसे ही ट्रांसप्लांट एसजीपीजीआई में हो रहे हैं।

Also Read

होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

7 Jul 2024 11:50 PM

लखनऊ बड़ा फैसला : होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इस संबंध में कैबिनेट की मंजूरी के बाद उत्तर प्रदेश नगर पालिका (भवन या भूमि या दोनों के वार्षिक मूल्य पर कर) नियमावली-2024 जारी कर दी है। इसके आधार पर अब नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में भी गृहकर की वसूली होगी। और पढ़ें