Lucknow News : कैबिनेट मंत्री जेपीएस राठौर के इस कदम के चलते सहकारिता रत्न से सम्मानित करेगा इफको

कैबिनेट मंत्री जेपीएस राठौर के इस कदम के चलते सहकारिता रत्न से सम्मानित करेगा इफको
UPT | सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर।

May 17, 2024 02:51

इफको के प्रबंध निदेशक उदय शंकर अवस्थी ने बताया कि इफको के निदेशक मंडल द्वारा भारत के सहकारिता आंदोलन को विकसित करने एवं उसे मजबूत कराने में सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर के योगदान के दृष्टिगत राष्ट्रीय स्तर पर दिया जाने वाला सहकारिता रत्न पुरस्कार दिया जाएगा।

May 17, 2024 02:51

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में सहकारिता आंदोलन को जन-जन तक पहुचाने और प्रदेश की कमजोर जिला सहकारी बैंकों को फिर से पुनर्जीवित करने के साथ मात्र एक महीने में 30 लाख कृषकों को पैक्स का सदस्य बनवाने में सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर के योगदान को देखते हुए उन्हें वर्ष 2022-23 के लिए ‘‘सहकारिता रत्न पुरस्कार‘‘ से सम्मानित किए जाने का निर्णय इफको द्वारा लिया गया। 

इसकी जानकारी देते हुए इफको के प्रबंध निदेशक उदय शंकर अवस्थी ने बताया कि इफको के निदेशक मंडल द्वारा भारत के सहकारिता आंदोलन को विकसित करने एवं उसे मजबूत कराने में सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर के योगदान के दृष्टिगत राष्ट्रीय स्तर पर दिया जाने वाला सहकारिता रत्न पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि यह पुरस्कार सहकारिता आंदोलन को, विशेषकर आम-जन से जोड़कर ग्रामीण क्षेत्र के कृषकों को आर्थिक रूप से मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले सहकारिता बन्धुओं को सम्मानित करने के लिए स्थापित किया गया है।

इस पुरस्कार में 11 लाख रुपये की नगद धनराशि और एक प्रशस्ति-पत्र सहकारिता मंत्री को प्रदान किया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर सहकारिता रत्न पुरस्कार उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री को दिया जाना पूरे प्रदेश के लिए गर्व की बात है। यह पुरस्कार आगामी 30 मई एनसीयूआई, आडिटोरियम, नई दिल्ली में एक भव्य समारोह में सहकारिता मंत्री को प्रदान किया जाएगा। 

Also Read

दरोगा समेत 2 पुलिस कर्मियों को किया निलंबित

27 Jul 2024 10:55 AM

हरदोई हरदोई में पुलिस अधीक्षक की कड़ी कार्रवाई : दरोगा समेत 2 पुलिस कर्मियों को किया निलंबित

हरदोई जिले में पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन की कार्रवाई से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है। एसपी वर्दी का रौब दिखाकर रिश्वत लेने वाले और अनुचित लाभ उठाने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई कर रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर ड्यूटी में लापरवाही बरतने वालों पर भी कार्रवाई की जा रही है। और पढ़ें