यूपी में पांच डिफेंस कॉरिडोर को पर्यावरण मंत्रालय की एनओसी : टैंक-मिसाइल से लेकर ड्रोन का होगा निर्माण

टैंक-मिसाइल से लेकर ड्रोन का होगा निर्माण
UPT | Defence Corridor in UP

Jun 27, 2024 03:10

लखनऊ सरोजनी नगर और हरौनी तहसील के 165 हेक्टेयर जमीन का विकास किया जाएगा, जिसमें 33 प्रतिशत जमीन को पेड़ों से आच्छादित किया जाएगा। यहां पर लगभग 30 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

Jun 27, 2024 03:10

Short Highlights
  • पहले चरण में किया जाएगा 20 हजार करोड़ रुपए का निवेश 
  • पांचों रक्षा कॉरिडोर से औद्योगिक विकास और रोजगार के अवसर 
Lucknow News :  उत्तर प्रदेश के पांचों जिलों में रक्षा इकाइयों की स्थापना तेजी से की जाएगी। लखनऊ, कानपुर, अलीगढ़, झांसी और चित्रकूट के रक्षा कॉरिडोर को पर्यावरण मंत्रालय की मंजूरी मिल चुकी है। इस मंजूरी के बाद इन पांचों रक्षा कॉरिडोर से औद्योगिक विकास का मार्ग साफ हो गया है। पहले चरण में 20 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

2.70 लाख नए रोजगार के अवसर 
पर्यावरण मंत्रालय की अनुमति मिलने के बाद अब न्यूनतम 2.70 लाख नए रोजगार के अवसर भी खुल गए हैं। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने 21 जून को पांचों रक्षा कॉरिडोर के लिए  लिखित अनुमति दे दी हैं। अब इन पांचों नोड्स में विस्फोटक सामग्री, हथियार, टैंक, तोप, गोला-बारूद, मोटर इंजन, हेलीकॉप्टर और विमान की बॉडी, मिसाइल, रोबोटिक्स, फायरिंग रेंज, टेस्टिंग रेंज, मिसाइल उपकरण, ड्रोन और इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर उपकरण का निर्माण किया जाएगा। पांचों रक्षा नोड्स को जल सप्लाई संयंत्र, वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम, कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट, जीरो लिक्विड डिस्चार्ज, एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम और शोर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसी सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा।

लखनऊ और कानपुर में 571 करोड़ से नए रोजगार के अवसर
  • लखनऊ सरोजनी नगर और हरौनी तहसील के 165 हेक्टेयर जमीन का विकास किया जाएगा, जिसमें 33 प्रतिशत जमीन को पेड़ों से आच्छादित किया जाएगा। यहां पर लगभग 30 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।
  • कानपुर डिफेंस कारीडोर के तहत साढ़ तहसील की 385 हेक्टेयर जमीन को ग्रीन क्लीयरेंस मिली है। यहां यूपीडा ने 23,485 पेड़ लगाने का निर्णय लिया है। इस नोड में अभियांत्रिकी और सेकेंडरी धातुकर्म से जुड़ी रक्षा इकाइयों को प्राथमिकता दी गई है, जिससे यहां 37,440 रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे।
चित्रकूट-अलीगढ़ में रोजगार के अवसर 
  • चित्रकूट कर्वी तहसील के अंतर्गत खुटैरा और बुक्ताबुजुर्ग की 102 हेक्टेयर जमीन को हरी झंडी मिली है, जिसमें 60 करोड़ रुपये का निवेश होगा और 18 हजार से अधिक रोजगार मिलेंगे।
  • अलीगढ़ डिफेंस कॉरिडोर के तहत अंडाला खैर और कोइल तहसील के गांव हैबतपुर, करसुआ, और कीरतपुर निमाना की 500 हेक्टेयर जमीन में इलेक्ट्रानिक युद्ध उपकरण, ड्रोन, टेलीस्कोप, और छोटे हथियार बनाए जाएंगे। इस नोड में भी अभियांत्रिकी और सेकेंडरी धातुकर्म से जुड़ी रक्षा इकाइयों को जमीन दी जाएगी, और इनकी उत्पादन क्षमता 30 हजार टन सालाना से अधिक होगी।
झांसी डिफेंस कॉरिडोर का विकास और रोजगार के अवसर
झांसी गरौठा तहसील के 500 हेक्टेयर जमीन का 475 करोड़ रुपये से विकास किया जाएगा, और इस कॉरिडोर में 1,076 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होगा। यहां झांसी डिफेंस कॉरिडोर 1 लाख 67 हजार 200 रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। 

Also Read

शूटर आनंद प्रकाश को आजीवन कारावास, सीबीआई की विशेष अदालत ने सुनाया फैसला

3 Jul 2024 03:24 PM

लखनऊ सीएमओ हत्याकांड: शूटर आनंद प्रकाश को आजीवन कारावास, सीबीआई की विशेष अदालत ने सुनाया फैसला

लखनऊ के विकासनगर सेक्टर-14 में मोटरसाइकिल सवार बदमाशों ने 27 अक्टूबर 2010 को परिवार कल्याण विभाग के तत्कालीन मुख्य चिकित्साधिकारी विनोद आर्या की सनसनीखेज तरीेके से गोलियां बरसा कर हत्या कर दी थी। और पढ़ें