Fire In Lucknow : मोती झील चौराहे पर झुग्गियों में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जलकर राख

मोती झील चौराहे पर झुग्गियों में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जलकर राख
UPT | झुग्गियों में लगी आग बुझाती पुलिस और फायर कर्मी।

Oct 04, 2024 19:17

बाजारखाला थाना क्षेत्र के शुक्रवार की दोपहर मोती झील संजय नगर चौराहे पर स्थित कई अवैध झुग्गियों में आग लगने से हड़कंप मच गया। लपटें और धुएं का गुबार उठने पर स्थानीय निवासियों में अफरा-तफरी मच गई।

Oct 04, 2024 19:17

Lucknow News : बाजारखाला थाना क्षेत्र के शुक्रवार की दोपहर मोती झील संजय नगर चौराहे पर स्थित कई अवैध झुग्गियों में आग लगने से हड़कंप मच गया। लपटें और धुएं का गुबार उठने पर स्थानीय निवासियों में अफरा-तफरी मच गई। स्थानीय लोगों ने तुरंत पुलिस और फायर बिग्रेड को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थानीय लोगों की मदद से आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। वहीं दमकल कर्मियों ने करीब 45 मिनट की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। गनीमत रही कि हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। आग से झुग्गियों में रखा घरेलू सामान पूरी तरह जलाकर खाक हो गया।

झुग्गियों में रखे थे गैस सिलेंडर
मोती झील संजय नगर चौराहे पर दोपहर करीब 2 बजे अचानक एक झुग्गी में आग लगी। जो तेजी से फैल गई और देखते-देखते तीनों झुग्गियों तक पहुंच गई। इस घटना के दौरान अंदर रखा हुआ कपड़ा, बिस्तर, राशन और अन्य घरेलू सामान जलकर खाक हो गया। सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थानीय निवासियों की मदद से आग पर काबू पाने के प्रयास किए। लेकिन आग ने विकाराल रूप ले लिया। इसके बाद फायर बिग्रेड की टीम ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। झुग्गियां संतोष कुमार पांडेय नामक व्यक्ति की थीं, जो अपने परिवार के साथ वहां रहते थे।



शॉर्ट सर्किट की आशंका
आग लगने का कारण संभवतः शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है है। गनीमत रही कि उस वक्त अंदर कोई मौजूद नहीं था। झुग्गी में एलपीजी सिलेंडर रखे थे। अगर समय रहते आग न बुझती तो सिलेंडर भी ब्लास्ट हो जाता। माना जा रहा है कि तकरीबन एक लाख से ऊपर का नुकसान हुआ है। संतोष कुमार पांडेय ने बताया कि बड़ी मेहनत से यह सामान इकट्ठा किया था, जो अब पूरी तरह से नष्ट हो गया है।

ठाकुरगंज में कूड़े के ढेर से दुकान में लगी आग
इससे पहले ठाकुरगंज इलाके में दोपहर करीब एक बजे कूड़े के ढेर में लगी दुकान तक पहुंच गई। स्थानीय लोग तुरंत पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचित किया। फायर ब्रिगेड की मुस्तैदी से आग को फैलने से रोक लिया गया। करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग को पूरी तरह से बुझा लिया गया। राहत की बात यह रही कि इस घटना में कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। 

Also Read

सीएम योगी बोले-कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट इस माह करें जारी

4 Oct 2024 11:19 PM

लखनऊ यूपी के पुलिस कर्मियों को मिलेगा ई-पेंशन का लाभ : सीएम योगी बोले-कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट इस माह करें जारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को पुलिस विभाग के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) स्तर के सभी अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस दौरान उन्होंने पुलिस प्रशासन में सुधार और आधुनिकीकरण के लिए कई अहम निर्देश दिए। और पढ़ें