Lucknow News : मछुआरों को अब नहीं लगाना होगा सरकारी दफ्तरों का चक्कर, यूपी सरकार लेकर आई नई स्कीम

मछुआरों को अब नहीं लगाना होगा सरकारी दफ्तरों का चक्कर, यूपी सरकार लेकर आई नई स्कीम
UPT | संवाददाताओं से बातचीत करते मंत्री संजय निषाद।

Sep 22, 2024 17:32

यूपी में मछुआरों की सुविधा के लिए बड़ा कदम उठाया गया है। अब मछुआरों को समिति के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। वह घर बैठ ही समिति के लिए आवदेन कर सकेंगे।

Sep 22, 2024 17:32

Short Highlights
  • संजय निषाद ने कहा- नियमावली में किया गया बदलाव, महिला पट्टाधारक को मिलेगी प्राथमिका
  • मंत्री ने विधानसभा उपचुनाव में सभी दस सीटें जीतने का किया दावा 
Lucknow News : यूपी में मछुआरों की सुविधा के लिए बड़ा कदम उठाया गया है। अब मछुआरों को समिति के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। वह घर बैठ ही समिति के लिए आवदेन कर सकेंगे। इसमें महिला पट्टेधारक को प्राथमिकता दी जाएगी। समितियों का दायरा बढ़ाए जाने के साथ आवेदन प्रक्रिया को भी हाईटेक किया जा रहा है। प्रदेश सरकार के मत्स्य विभाग के मंत्री संजय निषाद ने रविवार को मीडिया से बातचीत में यह जानाकरी दी। उन्होंने बताया कि आज एक महत्वपूर्ण सिस्टम डिजिटल माध्यम से हाईटेक किया जा रहा है। जिसके चलते अब मछुआरों को सरकारी दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। मंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसी कोने में बैठकर माछुआरे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 

बढ़ाया जाएगा समितियों का दायरा
मंत्री ने बताया कि 1983 की नियमावली थी कि एक क्षेत्र में एक ही समितियां बनेंगी, लेकिन अब समितियों का दायरा बढ़ाया जाएगा। समिति के निबंधन की प्रक्रिया बहुत देरी होती थी, इसमें अब तेजी लाई जाएगी। कम से कम समय में ऑनलाइन माध्यम से समितियों को सभी दस्तावेज पहुंचा दिए जाएंगे। महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए महिला पट्टेधारक को प्राथमिकता दी जाएगी। 



1983 की नियमावली में हुआ बदलाव
1983 की नियमावली के तहत एक क्षेत्र में केवल एक ही समिति हो सकती थी, लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। मंत्री संजय निषाद ने कहा कि इसको लेकर एक नया शासनादेश जारी किया जा रहा है, जिससे समिति का दायरा बढ़ सके। महिला पट्टेधारक को इसमें प्राथमिकताएं दी जाएगी।

दसों सीटों पर मिलकर लड़ेंगे चुनाव
उत्तर प्रदेश टाइम्स से खास बातचीत में मंत्री ने कहा निषाद पार्टी एनडीए के साथ है। एनडीए के साथ मिलकर दसों सीटों पर चुनाव जीतने की तैयारी कर रही है। हम लोग एक साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे। दसों सीट पर एनडीए की जीत का हमारा दावा है। इसको लेकर हम काम कर रहे हैं।

विपक्ष ने निषाद समाज को फुटबॉल बना दिया
संजय निषाद ने कहा कि विपक्ष से पूछिए कि निषाद कहां गिने जाएंगे। पिछड़े या अनुसूचित जाति में। बसपा निषाद को एससी से पिछड़े में करती है। सपा आती है तो पिछड़े से एससी में कर देती है। इन्होंने निषाद समाज को फुटबॉल समझ रखा है। इधर से उधर करते रहते हैं। इसीलिए जनता ने इन्हें सत्ता से ही बाहर कर दिया।

Also Read

अभिजीत भट्टाचार्य ने अपनी जादुई आवाज से बांधा समां, झूम उठे दर्शक

22 Sep 2024 10:36 PM

लखनऊ 'बादशाह मैं बादशाह... जरा सा झूम लूं मैं', : अभिजीत भट्टाचार्य ने अपनी जादुई आवाज से बांधा समां, झूम उठे दर्शक

चारबाग स्थित रविंद्रालय सभागार में रविवार को सुरों की महफिल सजी। संगीतमय संध्या में बॉलीवुड के मशहूर गायक अभिजीत भट्टाचार्य ने अपनी जादुई आवाज से समां बांध दिया। और पढ़ें