चार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ महाकुंभ 2025 होगा बेहद खास : दुनिया को दिया जाएगा स्वच्छता का संदेश

दुनिया को दिया जाएगा स्वच्छता का संदेश
UPT | महाकुंभ 2025 को लेकर बैठक के दौरान मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह व अन्य अफसर

Oct 08, 2024 20:10

महाकुंभ-2025 को लेकर विभिन्न बुनियादी ढांचे को बेहतर करने के लिए कई योजनाएं बनाई गई हैं। इनमें रैना मार्ग का चौड़ीकरण, अस्थाई वेयर हाउस निर्माण, गंगा नदी के किनारे विकास कार्य, आउटसोर्स सफाई मजदूरों की नियुक्ति, रेलवे स्टेशन पर शौचालय, और स्थायी थाना निर्माण शामिल हैं।

Oct 08, 2024 20:10

Lucknow News : महाकुंभ-2025 के दौरान, ग्रीन और स्वच्छ महाकुंभ का संदेश देने के लिए चार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की योजना है। इस आयोजन पर करीब 4.87 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके अंतर्गत एक हजार ई-रिक्शे का परेड निकालकर नया रिकॉर्ड बनाया जाएगा। वहीं एक साथ 15 हजार लोग घाटों की सफाई का अन्य रिकॉर्ड कायम करने की तैयारी है। इसी तरह एक अन्य रिकॉर्ड में 300 लोग एक साथ नदी की सफाई के लिए उतरेंगे। सामूहिक जन प्रयास के जरिए इसके तहत दुनिया को स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा। वहीं गंगा पंडाल व मेला क्षेत्र में महज आठ घंटे में 10 हजार लोगों के हाथों हैंडप्रिंट प्रिंटिंग बनाने का रिकॉर्ड बनाया जाएगा।

आईआईटी कानपुर का सहयोग
मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने मंगलवार को बैठक में अधिकारियों के साथ इस पर चर्चा की। बैठक में चारों रिकॉर्ड बनाने को लेकर प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। महाकुंभ-2025 में आईआईटी-कानपुर की भी अहम भूमिका होगी। आईआईटी कानपुर की टीम पुलिस सिक्योरिटी एवं उनके डिप्लॉयमेंट प्लान्स, ट्रैफिक एवं श्रद्धालुओं के मूवमेंट एक्सपीरियंस, मेले संबंधित सभी कार्यों की प्लानिंग, ऑर्गेनाइजेशन एवं प्रोजेक्ट मैनेजमेंट स्ट्रेटेजीज और मेले के सोशियो इकोनॉमिक इम्पैक्ट के बारे में रिसर्च कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। इसके लिए 95.53 लाख रुपये का बजट प्रस्तावित है। इसे भी मंजूरी दी गई है। 



कुंभ मेला क्षेत्र में सुविधाओं का विस्तार
महाकुंभ-2025 को लेकर विभिन्न बुनियादी ढांचे को बेहतर करने के लिए कई योजनाएं बनाई गई हैं। इनमें रैना मार्ग का चौड़ीकरण, अस्थाई वेयर हाउस निर्माण, गंगा नदी के किनारे विकास कार्य, आउटसोर्स सफाई मजदूरों की नियुक्ति, रेलवे स्टेशन पर शौचालय, और स्थायी थाना निर्माण शामिल हैं।

यमुना रिवर फ्रंट और चिकित्सा सुविधाएं
यमुना रिवर फ्रंट के विकास हेतु 497.80 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं, जिसमें वाटर लेजर शो और बोट क्लब का आकर्षण शामिल होगा। इसके अतिरिक्त, बर्न यूनिट्स के लिए 230 लाख रुपये की स्वीकृति दी गई है, जिससे मेडिकल सुविधाओं को और सुदृढ़ किया जा सकेगा।

इन अहम प्रस्तावों को दी गई हरी झंडी
  • प्रयागराज में महाकुंभ के लिए अस्थाई स्टोर हेतु अस्थायी वेयर हाउस, अस्थाई बाउण्ड्रीवाल एवं पहुंच मार्ग निर्माण के लिए 798.17 लाख रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी।
  • प्रयागराज शहर में स्थित रेलवे स्टेशनों पर प्री-कास्ट शौचालयों के निर्माण कार्य के लिए 125.86 लाख रुपये के प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई है। मेला क्षेत्र के अन्तर्गत जनित ठोस अपशिष्ट प्रसंस्करण की व्यवस्था के लिए 73.62 लाख रुपये खर्च होंगे।
  • यमुना रिवर फ्रन्ट के लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण के 497.80 लाख रुपये के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। 
  • फॉर बर्न सर्जरी के अन्तर्गत 12 बेड की बर्न यूनिट एवं रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष योजना के तहत 26 बेड की बर्न यूनिट की स्थापना के लिए 230 लाख रुपये के मोती लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। 
  • महाकुंभ के दौरान कल्पवासियों व श्रद्धालुओं को खाद्यान्न, चीनी एवं रसोई गैस उपलब्ध कराये जाने के कार्य के लिए 965.08 लाख रुपये के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई है। 
  • आईआईटी-गुवाहाटी के विशेषज्ञों द्वारा दिये गये परामर्श के अनुसार प्रयागराज में गंगा नदी के दाहिने तट पर शास्त्री ब्रिज से संगम नोज तक 1957.71 लाख रुपये से विकास कार्य कराए जाएंगे।
  • 281.84 लाख रुपये की लागत से रैना मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का काम मार्ग त्रिवेणी मार्ग से समुद्रकूप मार्ग तक होगा।
  • अस्थाई विद्युतीकरण के कार्यों के​ लिए 20000 नग 9 मीटर स्टील ट्यूबलर पोल खरीदने के लिए 2847.40 लाख रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। 
  • प्रयागराज मेला प्राधिकरण में स्थायी थाने का 19.304 लाख रुपये की लागत से निर्माण कराया जाएगा।
  • 3200 अतिरिक्त सफाई मजदूरों को 90 दिनों के लिए आउटसोर्सिंग के जरिए रखा जाएगा। इस पर 1435.32 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

Also Read

दुपट्टे से मुंह बांधकर दुष्कर्म का प्रयास, केस दर्ज

8 Oct 2024 10:04 PM

लखनऊ हेड कांस्टेबल के बेटे ने छात्रा का किया अपरहण : दुपट्टे से मुंह बांधकर दुष्कर्म का प्रयास, केस दर्ज

राजधानी में कॉलेज छात्रा का अपहरण और दुष्कर्म की कोशिश का मामला सामने आया है। पीड़ित छात्रा की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। और पढ़ें