UP News : सुनारों को हॉलमार्किंग में परेशानी, पूरे प्रदेश में सेंटर खोलने की मांग

सुनारों को हॉलमार्किंग में परेशानी, पूरे प्रदेश में सेंटर खोलने की मांग
UPT | pradeep agarwal

Jun 29, 2024 16:15

सर्राफा व्यापारियों में यूपी के सभी जनपदों में हॉलमार्किंग सेंटर खोले जाने की मांग उठाई है। उनका कहना है कि कारोबारियों को हॉलमार्किंग के लिए दूसरें जनपदों में जाना पड़ रहा है। इससे उनकी जान को खतरा रहता है।

Jun 29, 2024 16:15

Short Highlights
  • सर्राफा व्यापारियों ने कहा-नहीं बन रहे शस्त्र लाइसेंस 
  • कस्टम ड्यूटी कम करे सरकार
Lucknow News:  उत्तर प्रदेश में सभी जनपदों में हॉलमार्किंग सेंटर नहीं होने से सर्राफा व्यापारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उनका कहना है कि प्रदेश भर में सेंटर नहीं होने से कारोबारियों को हॉलमार्किंग के लिए एक से दूसरे जनपद में जाना पड़ रहा है। इससे उनकी जान को खतरा रहता है। इसके अलावा कस्टम ड्यूटी कम किए जाने समेत अन्य समस्याओं के निस्तरण पर सरकार से विचार करने की अपील की है।

प्रदेश भर में खोले जाएं हॉलमार्किंग सेंटर
इस संबंध में लखनऊ के सर्राफा कारोबारी प्रदीप अग्रवाल ने 'उत्तर प्रदेश टाइम्स' से बातचीत में कहा कि सीतापुर, पीलीभीत और बाराबंकी समेत प्रदेश के कई जनपदों में अभी तक हॉलमार्किंग सेंटर नहीं हैं। इससे सर्राफा कारोबारियों को काफी दिक्कत होती है। हॉलमार्किंग के लिए लखनऊ या किसी अन्य जनपद में जाना पड़ता है। इससे उनकी जान का खतरा बना रहता है। वहीं सर्राफा कारोबारियों को शस्त्र लाइसेंस भी नहीं मिल पा रहे हैं। जबकि सरकार का आदेश है कि सर्राफा कारोबारियों को प्राथकिता के आधार पर शस्त्र लाइसेंस उपलब्ध कराए जाएं। 

कस्टम ड्यूटी को काम किया जाए
सर्राफा कारोबारी विनोद महेश्वरी का कहना है कि ज्यादा से ज्यादा कस्टम ड्यूटी को कम किया जाए, जिससे स्मगलिंग रोकने में बढ़ावा मिले और व्यापार सुचारू रूप से चल सके। इसके अलावा  पूरे देश में केवल आईआईबीएक्स के जरिए ही सोना आयत की इजाजत होनी चाहिए। इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट ईजीआर में सरलीकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि सर्राफा कारोबारियों को  सिंगल विंडो सिस्टम के अंतर्गत सरलीकरण प्रक्रिया के तहत कार्य करने की सुविधा दी जाए।

Also Read

डीजीपी बोले-पहले से ही नए कानून को लागू करने की तैयार कर ली गई थी पूरी

1 Jul 2024 10:17 PM

लखनऊ प्रदेश में तीन नए कानून लागू, बिना दिक्कत दर्ज होने लगी एफआईआर : डीजीपी बोले-पहले से ही नए कानून को लागू करने की तैयार कर ली गई थी पूरी

डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रदेश में 1 जुलाई से लागू तीन नए कानून के तहत सबसे पहले अमरोहा और बरेली में एफआईआर दर्ज की गई। साथ ही वर्तमान में बिना किसी दिक्कत के सभी जगह एफआईआर दर्ज की जा रही है। और पढ़ें