हज यात्रा 2025 : घर बैठे मोबाइल एप से करें आवेदन, 9 सितंबर तक भर सकते हैं ऑनलाइन फॉर्म

घर बैठे मोबाइल एप से करें आवेदन, 9 सितंबर तक भर सकते हैं ऑनलाइन फॉर्म
UPT | Hajj yatra 2025

Aug 17, 2024 00:06

आवेदकों को घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से हज सुविधा एप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा दी गई है। इसके अलावा, हज कमेटी की आधिकारिक वेबसाइट...

Aug 17, 2024 00:06

Short Highlights
  • हज सुविधा एप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे
  • यात्रियों के पास वैध अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट होना चाहिए
  • यात्री हज गाइडलाइन को अवश्य पढ़ लें 
Lucknow News : हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज 2025 के लिए एक्शन प्लान की घोषणा कर दी है। इस बार आवेदकों को घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से हज सुविधा एप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा दी गई है। इसके अलावा, हज कमेटी की आधिकारिक वेबसाइट hajcommittee.gov.in पर भी आवेदन किया जा सकता है। आवेदन की अंतिम तिथि 9 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है।

वैध अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट होना अनिवार्य
राज्य हज कमेटी के सचिव एसपी तिवारी ने बताया कि इसके लिए केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनके पास वैध अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि आवेदकों के पासपोर्ट की वैधता 15 जनवरी 2026 तक होनी चाहिए। लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के निवासी इस ऑनलाइन प्रक्रिया का लाभ उठा सकते हैं। 



घर बैठे कर सकेंगे आवेदन
इसके अलावा आवेदकों को सलाह दी गई है कि वे फॉर्म भरने से पहले हज कमेटी की वेबसाइट पर उपलब्ध हज गाइडलाइन को अवश्य पढ़ लें। यह आवश्यक है कि आवेदक सभी नियमों और शर्तों से अवगत हों ताकि आवेदन प्रक्रिया में किसी प्रकार की त्रुटि न हो। इस नवीन व्यवस्था से हज यात्रा के इच्छुक लोगों को घर बैठे ही आवेदन करने की सुविधा मिलेगी। यह प्रक्रिया न केवल समय की बचत करेगी बल्कि आवेदकों को अनावश्यक यात्रा और भीड़ से भी बचाएगी।

यहां से मिलेगी विस्तृत जानकारी
जिला स्तर पर भी हज सुविधा केंद्र स्थापित किए गए हैं जहां आवेदक ऑनलाइन फॉर्म भरने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, सरोजनीनगर हज हाउस स्थित राज्य हज कमेटी कार्यालय में विशेष सहायता काउंटर खोले गए हैं। यहां आवेदक अपनी शंकाओं का समाधान कर सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- मेंडू में यात्रियों के लिए सुविधाजनक प्रतीक्षालय : नौ लाख की लागत से बनेगा आधुनिक यात्री केंद्र

Also Read

डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

5 Oct 2024 10:34 PM

लखनऊ यूपी में पुलिस कर्मियों की छुट्टियां एक महीने तक रद्द : डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

यूपी में आगामी त्योहारों के मद्देनजर पुलिस कर्मियों के अवकाश पर एक महीने तक रोक लगा दी गई है। यह आदेश उत्तर प्रदेश की डीजीपी प्रशांत कुमार ने जारी किया है। और पढ़ें