हरदोई में डीएम ने पंचायत सचिवों से की बैठक : जिला अधिकारी बोले -वित्तीय अनियमितता के मामले में जवाबदेही तय की जाएगी

जिला अधिकारी बोले -वित्तीय अनियमितता के मामले में जवाबदेही तय की जाएगी
UPT | बैठक करते जिला अधिकारी हरदोई

Sep 12, 2024 17:33

हरदोई के विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में डीएम मंगला प्रसाद सिंह ने विभिन्न मुद्दों पर पंचायत सचिवों के प्रतिनिधियों से संवाद किया। उन्होंने कहा कि सभी पंचायत सचिव निष्ठापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करें।

Sep 12, 2024 17:33

Short Highlights
  • हरीतिमा ऐप पर जियो टैगिंग का कार्य जल्द पूरा करने का निर्देश 
  • प्रत्येक आदर्श पंचायत भवन में सर्वे रजिस्टर रखवाया जाए
Hardoi News : हरदोई के विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में डीएम मंगला प्रसाद सिंह ने विभिन्न मुद्दों पर पंचायत सचिवों के प्रतिनिधियों से संवाद किया। उन्होंने कहा कि सभी पंचायत सचिव निष्ठापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करें। वित्तीय अनियमितता के मामले में जवाबदेही तय की जाएगी। सचिवों ने अपनी कुछ समस्याएं जिलाधिकारी के समक्ष रखी जिनके निस्तारण के निर्देश उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को दिए। खण्ड विकास अधिकारी वर्चुअल माध्यम से बैठक में जुड़े। 

हरीतिमा ऐप पर जियो टैगिंग का कार्य जल्द पूरा करने का निर्देश 
डीएम ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि हरीतिमा ऐप पर जियो टैगिंग का कार्य जल्द पूरा किया जाए। जॉब कार्ड सत्यापन और मोबाइल नंबरों की फीडिंग का कार्य तेजी से कराया जाए। आजीविका रजिस्टर का अद्यतन किया जाये। 17 सितम्बर से प्रारम्भ होने वाले श्स्वच्छता ही सेवाश् पखवाड़ा के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम में कम से कम एक ब्लैक स्पॉट चिन्हित किया जाए। मैपिंग के उपरांत ब्लैक स्पॉट की सफाई कराई जाए। स्वच्छता हेतु व्यापक जन भागीदारी सुनिश्चित की जाए। जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए। सफाई कर्मचारियों व स्वच्छता मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाये। वृक्षारोपण कराया जाए। 

प्रत्येक पंचायत भवन में सर्वे रजिस्टर रखवाया जाए
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए प्रत्येक ग्राम में गोष्ठियों के माध्यम से पात्रों का चयन किया। प्रत्येक पंचायत भवन में सर्वे रजिस्टर रखवाया जाये। योजना का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। योजना के सम्बन्ध में वाल पेंटिंग करवाई जाए। पूर्व में स्वीकृत आवासों के सभी दस्तावेजों को व्यवस्थित ढंग से रखा जाए। पात्रों के चयन में पात्रता शर्तों का पूरा ध्यान रखा जाए। तकनीकी सहायकों के कार्यों की बीडीओ द्वारा समीक्षा की जाए। ऐसे पंचायत सहायकों को चिन्हित किया जाये जो अक्सर कार्य स्थल पर नहीं रहते या बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज चले जाते हैं। अवशेष पंचायतों में पंचायत सहायकों की नियुक्ति का कार्य जल्द पूरा किया जाए। स्वयं सहायता समूहों की रोडवेज में ड्राइवर या कंडक्टर बनने की इच्छुक महिलाओं के आवेदन करवाये जाएं। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरूरानी, जिला विकास अधिकारी कमलेश कुमार व अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read

बोलीं- बसपा को गंभीर हालात का मिल सकता है लाभ

19 Sep 2024 01:23 PM

लखनऊ मायावती ने उपचुनाव से पहले किए संगठन में फेरबदल : बोलीं- बसपा को गंभीर हालात का मिल सकता है लाभ

बसपा सुप्रीमो ने कहा कि खासकर बेरोजगारी की घातक समस्या को दूर करने के लिए रोटी-रोजी आदि के मामले में सरकार के दावों को अगर थोड़ी देर के लिए मान भी लिया जाए तो यह यूपी की विशाल आबादी के हिसाब से ऊंट के मुंह में जीरा की मिसाल से ज्यादा कुछ भी नहीं है। और पढ़ें