Hardoi News : हरदोई में डीएम एसपी ने जारी किए भूमाफिया व पट्टा कब्जा करने वालों को लेकर विशेष निर्देश

हरदोई में डीएम एसपी ने जारी किए भूमाफिया व पट्टा कब्जा करने वालों को लेकर विशेष निर्देश
UPT | तहसील समाधान दिवस

Aug 03, 2024 18:36

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन ने उपस्थित थानाध्यक्षों को सख्त निर्देश दिये कि गांव एवं शहरी क्षेत्रों में गरीबों एवं असहाय लोगों की भूमि आदि पर कब्जा करने एवं पीड़ित करने वाले दंबग, भूमाफिया, अपराधी…

Aug 03, 2024 18:36

Short Highlights
  • कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गांव के सबसे नीचले पायदान पर जीवन यापन करने वाले गरीबों को प्राथमिकता पर उपलब्ध करायें : जिलाधिकारी
  • निर्माण एवं विकास कार्यों को गुणवत्ता पूर्ण समय से पूरा करायें : मंगला प्रसाद सिंह
  • सरकारी एवं गरीबों के पट्टे की सभी भूमि तत्काल कब्जा मुक्त करायें : डी0एम0
  • दंबग, भूमाफिया, अपराधी एवं अपराधी प्रवृत्ति वाले लोगों की सूची तैयार करें : एसपी
  • प्रत्येक पीड़ित की शिकायत की जांच करें व दोषियों पर कठोर कार्यवाही करें : नीरज जादौन
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के तहसील बिलग्राम में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि भारत एवं प्रदेश सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गांव के सबसे नीचले पायदान पर जीवन यापन करने वाले गरीबों को प्राथमिकता पर उपलब्ध करायें। उन्होने अधिकारियों से कहा कि प्रातः 10 से 12 बजे तक कार्यालय में बैठे और आने वाले फरियादियों की शिकायत का अच्छी तरह अवलोकन करने के बाद शिकायत का ससमय निस्तारण करते हुए पीड़ितों को न्याय दिलाये एवं गरीबों को प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचायें। डीएम ने कहा कि अधिकारी निर्माण एवं विकास कार्यों को शासन द्वारा निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता पूर्ण समय से पूरा करायें अन्यथा निर्माण व विकास कार्यो में लापरवाही एवं शिथिलता बरते वाले अधिकारियों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
 
सरकारी एवं गरीबों के पट्टे की भूमि कब्जा मुक्त कराने के निर्देश 
सरकारी, गरीबों की पट्टे तथा असहाय लोगों की भूमि, मकान पर अवैध कब्जों की शिकायत पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने उपस्थित कानूनगो एवं लेखपालों को निर्देश दिये की भूमि पर अवैध कब्जों की सभी शिकायतों के निस्तारण के लिए पुलिस के साथ समन्वय बनाकर भूमि की पैमाईस करें और सरकारी एवं गरीबों के पट्टे की भूमि पर किये गये सभी अवैध कब्जों को तत्काल कब्जा मुक्त कराये और भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के विरुद्व भूमाफिया एक्ट के अन्तर्गत एफआईआर दर्ज कराकर कठोर कार्यवाही करें तथा असहाय लोगों की भूमि तथा मकान आदि पर अवैध कब्जा करने वालों के विरुद्व गुण्डा एक्ट के तहत कार्यवाही करते हुए पीड़ितों को न्याय दिलायें। विद्युत विभाग की शिकायतों पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों के खराब ट्रास्फार्मर तत्काल बदवायें एवं विद्युत लाइनों को शीघ्रता से ठीक कराने के साथ नगरीय निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करायें तथा उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के लिए सहायक अधिकारियों को निर्देश करें।
 
पेंशन शिकायतों को लेकर जिला अधिकारी दिखे सख्त 
सम्पूर्ण समाधान दिवस में सरकारी एवं गरीबों के पट्टे की सभी भूमि तत्काल कब्जा मुक्त करायें। संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन लोगों की वृद्वावस्था, निराश्रित महिला एवं दिव्यांगजन की पेंशन किसी कारण रुक गयी है उनका पुनः सत्यापन कराकर पात्र लोगों की पेंशन बहाल करायें और नये आवेदनों का ब्लाक स्तर पर सत्यापन कराने के उपरान्त स्वीकृत हेतु विभाग को भेजें। खाद्यान वितरण की शिकायतों के सम्बन्ध में डीएम ने जिला पूर्ति अधिकारियों को निर्देश दिये कि सप्लाई इंस्पेक्टरों के माध्यम से सभी राशन की दुकानों की जांच करायें और खाद्यान वितरण में लापरवाही एवं अनियमियता बरतने वाले कोटेदारों के विरुद्व कठोर कार्यवाही करें। 
 
दंबग, भूमाफिया, अपराधी एवं अपराधी प्रवृत्ति वाले लोगों की सूची करें तैयार
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन ने उपस्थित थानाध्यक्षों को सख्त निर्देश दिये कि गांव एवं शहरी क्षेत्रों में गरीबों एवं असहाय लोगों की भूमि आदि पर कब्जा करनें एवं पीड़ित करने वाले दंबग, भूमाफिया, अपराधी एवं अपराधी प्रवृत्ति वाले लोगों की सूची तैयार करें और उनकी गतिविधियों पर निरन्तर निगरानी रखें और शिकायत मिलने पर तत्काल कार्यवाही करते हुए जेल भेजें। उन्होंने थानाध्यक्षों से कहा कि क्षेत्र में दिन के अलावा रात्रि गस्त में तेजी लाये और बीट सिपाहियों से नियमित क्षेत्र की गतिविधियों की जानकारी लें तथा थाने पर आने वाले प्रत्येक पीड़ित की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए उसकी जांच करें और दोषियों पर कठोर कार्यवाही करें।
 
समाधान दिवस में यह अधिकारी रहे मौजूद 
सम्पूर्ण समाधान दिवस में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 रोहताश कुमार, डीएफओ, एसडीएम राकेश सिंह, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, जिला विकास अधिकारी, पीडी, डीडी कृषि,, जिला पूर्ति अधिकारी सहित अन्य सभी जिलास्तरीय अधिकारी, बीडीओ, ईओ, सीडीपीओ, थानाध्यक्ष आदि उपस्थित रहे।

Also Read

इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

19 Sep 2024 12:48 AM

लखनऊ 120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार :  इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

 योगी सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों (100 के अतिरिक्त) के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी.... और पढ़ें