हरदोई में किसान जागरूकता गोष्ठी : सवायजपुर विधायक बोले- गौ आधारित फसलों के साथ ही श्री अन्न उपजाएं अन्नदाता

सवायजपुर विधायक बोले- गौ आधारित फसलों के साथ ही श्री अन्न उपजाएं अन्नदाता
UPT | कृषक गोष्ठी में विधायक सवायजपुर

Sep 20, 2024 01:22

विधायक माधवेंद्र प्रताप ने किसानों को गौ-आधारित प्राकृतिक खेती अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "हमारे किसान भाई गौ-आधारित प्राकृतिक खेती अपनाकर न केवल रासायनिक मुक्त खाद्यान्न का उत्पादन कर सकते हैं...

Sep 20, 2024 01:22

Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में एक महत्वपूर्ण कृषक जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें किसानों को गौ-आधारित फसलों और श्री अन्न (मोटे अनाज) की खेती को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया। यह कार्यक्रम "प्रमोशन ऑफ एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन फॉर इन सीटू मैनेजमेंट ऑफ क्राप रेज्ड्यू" योजना के अंतर्गत आयोजित किया गया था। इस गोष्ठी का आयोजन संभागीय कृषि परीक्षण प्रदर्शन केंद्र में किया गया। विधायक मानवेंद्र सिंह रानू, विशिष्ट अतिथि जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह और मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी ने गोष्ठी और मेला का शुभारंभ किया। तीनों ने विभिन्न विभागों के स्टॉल का अवलोकन किया।

श्री अन्न उपजाएं अन्नदाता
विधायक माधवेंद्र प्रताप ने कहा, किसान भाई गौ आधारित प्राकृतिक खेती कर रसायन मुक्त खाद्यान्न पैदा कर बाजार में अधिक आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही श्री अन्न की फसलों को उगा कर अधिक लाभ हासिल कर सकते हैं। 

गौशालाओं में दान करें पराली  
विधायक ने कहा कि खेतों में पराली (भूसा ) जलाने की जगह गौशालाओं में दान करें। जिलाधीश ने कहा, फसल अवशेष और पराली जलाने की घटनाओं में हरदोई संवेदनशील जनपदों में है। उन्होंने गोष्ठी में किसानों को फसल अवशेष न जलाने का संकल्प भी दिलाया। बताया, खाद बीज की पर्याप्त मात्रा में है। बोले, उचित दर पर कृषि निवेश उपलब्ध कराये जाएंगे।

अवशेष से बनी कम्पोस्ट लाभदायक
उप कृषि निदेशक डॉ. नन्द किशोर ने बताया, फसल अवशेष से बनी कम्पोस्ट से खेत की उर्वरा शक्ति और लाभदायक जीवाणु की संख्या में वृद्धि होती है। फसल अवशेष प्रबंधन के लिए 50 प्रतिशत और 80 प्रतिशत अनुदान पर कृषि यंत्र सुपर सीडर, मल्चर, हैप्पी सीडर, पैडी स्ट्रा चापर, बेलर, श्रबमास्टर, श्लेसर, आदि क्रय कर सकते हैं।

किसानों के लिए कई योजनाएं 
सीडीओ सौम्या गुरुरानी ने कहा, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की मंशानुसार किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए तमाम योजनाएं हैं। बड़ी संख्या में किसान आमदनी दोगुनी कर रहे हैं। अधिकारियों ने 10 किसानों को तोरिया के मिनीकिट्स बीज और एग्री जंक्शन योजना के लाभार्थियों को उवर्रक वितरण के लिए पॉस मशीन वितरित की। 

कार्यक्रम में यह लोग रहे उपस्थित 
गोष्ठी में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. एके सिंह, प्रगतिशील कृषक ओम प्रकाश मौर्य, कृषक उत्पादक संगठन के पदाधिकारी अभिषेक द्विवेदी, किसान यूनियन अध्यक्ष राजबहादुर सिंह, नायब सिंह और रेखा दीक्षित सहित तमाम किसान उपस्थित रहे।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें