Hardoi News : हरदोई में पुलिस अधीक्षक ने की अपराधों की समीक्षा व उसके रोकथाम के लिए गोष्ठी, जारी किए दिशा निर्देश

हरदोई में पुलिस अधीक्षक ने की अपराधों की समीक्षा व उसके रोकथाम के लिए गोष्ठी, जारी किए दिशा निर्देश
UPT | हरदोई एसपी ने की पुलिस अधिकारियों के साथ गोष्टी

Jun 11, 2024 03:40

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में पुलिस अधीक्षक हरदोई द्वारा आज पुलिस लाइन स्थित सभागार में आयोजित मासिक अपराध गोष्ठी में कानून-व्यवस्था की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये गये। आज सम्मेलन में प्राप्त…

Jun 11, 2024 03:40

Short Highlights
  • लोकसभा चुनाव निपटते ही एक्शन में आई हरदोई पुलिस
  • पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक ने की सभी थाना प्रभारी के साथ बैठक
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में पुलिस अधीक्षक हरदोई द्वारा आज पुलिस लाइन स्थित सभागार में आयोजित मासिक अपराध गोष्ठी में कानून-व्यवस्था की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये गये। आज सम्मेलन में प्राप्त प्रार्थना पत्रों का यथाशीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये गए। गोष्ठी के प्रारम्भ में जनपद के विभिन्न थानों से आये पुलिस कर्मियों का सैनिक सम्मेलन किया गया जिसमें कर्मचारीगणों द्वारा पूर्व में बतायी गयी समस्याओं के निराकरण की समीक्षा कर आज सम्मेलन में प्राप्त प्रार्थना पत्रों का यथाशीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये गए। सभी थाना प्रभारियों को अपने अधीनस्थों से प्रतिदिन वार्ता कर उनकी समस्याओं का निराकरण करने हेतु निर्देशित किया गया। 
 
अपराध गोष्ठी में विभिन्न थानों में घटित अपराध व उनके द्वारा की गयी निरोधात्मक कार्रवाई के निर्देश 
हरदोई के पुलिस अधीक्षक केशव चंद्र गोस्वामी ने बताया कि गौ-तस्करी गौकसी के अपराधों पर जीरो टालरेन्स रखते हुए प्रभावी निरोधात्मक कार्रवाई की जाये साथ ही साथ अज्ञात अभियोगों को कम से कम समय में वर्क आउट किया जाये। हत्या, बलात्कार, लूट, डकैती, चोरी व अपहरण के अपराधों पर अंकुश लगाने व प्रभावी कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया गया। अवैध शराब कच्ची शराब, मादक पदार्थों की बिक्री,परिवहन की शिकायत होने पर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही करते हुए शत् प्रतिशत रोक लगाने को निर्देशित किया गया। जनसुनवाई पोर्टल,IGRS के माध्यम से प्राप्त होने वाले शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व निर्धारित समयावधि में निस्तारण कराया जाय, किसी भी प्रकरण को डिफाल्टर न होने दिया जाय।
 
भू माफिया पर राजस्व विभाग से मिलकर कार्यवाही के निर्देश 
श्री गोस्वामी ने बताया कि भूमि संबंधी विवाद की शिकायत प्राप्त होने पर राजस्व विभाग से समन्वय स्थापित कर यथोचित निस्तारण करायें तथा भूमि विवाद रजिस्टर में ऐसे विवादों का इन्द्राज करें। गैंगेस्टर के मुकदमों में जेल गए अभियुक्तों की अवैध धन से अर्जित की गयी सम्पत्ति धारा 14(1) के तहत कुर्क करने की कार्यवाही की जाए। थानों के अभिलेखों में मुख्य रूप से अपराध रजिस्टर, ग्राम अपराध रजिस्टर, भूमि विवाद रजिस्टर, शत्रुता रजिस्टर, हत्या बलवा रोकथाम रजिस्टर जैसे अन्य रजिस्टरों का अभिलेखीकरण पूर्ण कराया जाए। सभी महिला व पुरुष पुलिसकर्मियों को बीट आवंटित कर उनकी बीट बुक तैयार कराकर चेक किया जाए। पंजीकृत गैंगों का सत्यापन शुरू कर दिया जाए। पीआरवी वाहनों की सभी अधिकारीगणों द्वारा नियमित रूप से चेकिंग की जाए ।
 
पुलिस लाइन में गोष्ठी में यह लोग रहे शामिल 
उक्त गोष्ठी मे अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी सहित समस्त क्षेत्राधिकारीगण, समस्त प्रभारी निरीक्षक,थानाध्यक्ष व अन्य अधिकारी,कर्मचारीगण मौजूद रहे।

Also Read

स्क्रैप ठेकेदार की साहस देखकर सब दंग, अधिकारी-कर्मचारी लिए गए हिरासत में

14 Jun 2024 10:45 PM

लखनऊ सीबीआई का रेलवे भंडारण विभाग पर छापा : स्क्रैप ठेकेदार की साहस देखकर सब दंग, अधिकारी-कर्मचारी लिए गए हिरासत में

गुरुवार को ठेकेदार स्क्रैप माल लेने के लिए रेलवे स्टोर पहुंचा था। इस दौरान, डीएसके के पद पर तैनात अविरल कुमार ने ठेकेदार से रिश्वत मांगी। ठेकेदार ने जैसे ही रिश्वत की रकम दी, सीबीआई ने अविरल कुमार को रंगे हाथों पकड़ लिया। और पढ़ें