हरदोई में शिक्षा की नाव : जान जोखिम में डालकर स्कूल जाने को मजबूर छात्र, प्रशासन की बड़ी लापरवाही

जान जोखिम में डालकर स्कूल जाने को मजबूर छात्र, प्रशासन की बड़ी लापरवाही
UPT | नांव से स्कूल जा रहे छात्र

Aug 13, 2024 18:18

हरदोई में स्कूली बच्चों के नाव से स्कूल जाते का वीडियो सामने आया है। बताया गया अपनी जान जोखिम में डालकर ये स्कूली छात्र-छात्राएं प्रतिदिन ऐसे ही स्कूल जा रहे हैं। बीते कुछ दिन पहले नाव पलट भी गई थी इसके बाद बच्चे पानी में डूबने लगे तो ग्रामीणों की मदद से उनको बचाया गया। पहले यहां पर पाइप वाली पुलिया थी जिसको प्रशासन ने बनवाने की बात कही थी। लेकिन बाढ़ आने के बाद पुलिया भी बह गई इसके बाद अब एक मात्र नाव ही एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए सहारा है.....

Aug 13, 2024 18:18

Short Highlights
  • बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र में जान जोखिम में डालकर नाव से विद्यालय जा रहे नौनिहाल छात्र 
  • पुलिया बनवाने की ग्रामीण लग रहे प्रशासन से गुहार
  • कटियारी क्षेत्र में बाढ़ के कारण यह समस्या हुई आम बात
Hardoi News : हरदोई में एक वीडियो सामने आया है जिसमें स्कूली बच्चे नाव के जरिए स्कूल जाते हुए नजर आ रहे हैं। बताया गया है कि ये छात्र-छात्राएं अपनी जान को जोखिम में डालते हुए प्रतिदिन इसी तरह स्कूल पहुंचते हैं। कुछ दिन पहले एक नाव पलट गई थी, जिससे बच्चे पानी में डूबने लगे थे, लेकिन ग्रामीणों की मदद से उन्हें बचाया गया। पहले यहां एक पाइप पुल था, जिसे प्रशासन ने रिपेयर करने का आश्वासन दिया था। लेकिन बाढ़ के कारण वह पुल भी बह गया। अब एकमात्र नाव ही बच्चों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने का सहारा है।
 
विकासखंड हरपालपुर क्षेत्र का मामला
विकासखंड हरपालपुर के ग्राम पंचायत दयालपुर के गांव नाऊपुरवा और दयालपुर के बीच में बनी पाइप वाली पुलिया 1 वर्ष पहले बाढ़ आने से बह गई थी और स्कूल के बच्चों व ग्रामीणों व व्यापारियों का आना-जाना बंद हो गया था। लगातार बढ़ रही बाढ़ से बच्चों व ग्रामीणों को आने जाने में नाव का सहारा लेना पड़ रहा है।
 
पुलिया बनवाने की ग्रामीण लग रहे प्रशासन से गुहार
हरदोई के विकासखंड हरपालपुर के दयालपुर और नाऊपुरवा का बाढ़ आने से संपर्क टूट गया है। नाव के सहारे बच्चे और ग्रामीण इधर से उधर अपने कार्य के लिए जाने को मजबूर हैं। गांव में ही इंटर कालेज के प्रबंधक अमित सिंह ने बताया कि बाढ़ आने पर पाइप वाली पुलिया टूट गई थी, तहसील प्रशासन ने संज्ञान भी लिया था और पुलिया को बनवाने के लिए भी कहा गया था। मगर दोबारा और तीसरी बार बाढ़ आ गई। पुलिया नहीं बन पाई। अब बच्चे अपनी जान को हथेली में रखकर नाव पर सवार होकर स्कूल आने को मजबूर हैं।
 
कटियारी क्षेत्र में बाढ़ के कारण यह समस्या हुई आम बात 
विद्यालय के मास्टर सत्यम कुमार का कहना है कि कटियारी क्षेत्र में बाढ़ की संभावना 6 से 7 महीने रहती है और हमें और बच्चों को ग्रामीणों को काफी समस्या झेलनी पड़ रही है पुलिया का निर्माण न होने के कारण आए दिन अनहोनी का डर लगा रहता है। प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। लगातार प्रशासन को जानकारियां दी गई मगर प्रशासन को बच्चों की मजबूरियां व ग्रामीणों की मजबूरियां दिखाई नहीं दे रही हैं। ग्रामीणों ने बताया है कि क्षेत्र में पुलिया न बनने से हम लोगों को काफी समस्या झेलनी पड़ती है।
 
6 अगस्त को पलट गई थी बच्चों की नाव
पीड़ित ग्रामीणों ने बताया कि बीती 6 अगस्त को बच्चे नाव पर सवार होकर स्कूल जा रहे थे। तभी बीच धार में पहुंच गए थे ओर नाव पलट गई थी। तब ग्रामीणों की मदद से उन बच्चों को बचाया गया और नाव को सही किया गया। उन्होंने कहा कि हरदोई का प्रशासन किसी बड़ी अनहोनी का इंतजार कर रहा है। इसीलिए प्रशासन पुलिया का निर्माण कार्य नहीं कर रहा है।

Also Read

इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

19 Sep 2024 12:48 AM

लखनऊ 120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार :  इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

 योगी सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों (100 के अतिरिक्त) के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी.... और पढ़ें