हरदोई में पुलिस अधीक्षक की कड़ी कार्रवाई : दरोगा समेत 2 पुलिस कर्मियों को किया निलंबित

दरोगा समेत 2 पुलिस कर्मियों को किया निलंबित
UPT | हरदोई पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन

Jul 27, 2024 11:17

हरदोई जिले में पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन की कार्रवाई से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है। एसपी वर्दी का रौब दिखाकर रिश्वत लेने वाले और अनुचित लाभ उठाने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई कर रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर ड्यूटी में लापरवाही बरतने वालों पर भी कार्रवाई की जा रही है।

Jul 27, 2024 11:17

Short Highlights
  • आकस्मिक अवकाश पर गए मुख्य आरक्षी को किया निलंबित
  • अवकाश समाप्त होने के बावजूद ड्यूटी पर नहीं हुए उपस्थित 
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन ने भ्रष्टाचार और कर्तव्य में लापरवाही के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया है, जिससे पूरे पुलिस महकमे में खलबली मच गई है। उनकी यह कार्रवाई पुलिस विभाग में सुधार और जनता का विश्वास बहाल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

दो पुलिसकर्मियों पर हुई कड़ी कार्रवाई
एसपी जादौन की इस पहल के तहत, दो पुलिसकर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की गई है। पहला मामला रिजर्व पुलिस लाइन में तैनात एक मुख्य आरक्षी का है, जिसे बिना उचित अनुमति के तीन दिन की अनुपस्थिति के कारण निलंबित कर दिया गया है। दूसरा मामला थाना मल्लावां के एक उप निरीक्षक का है, जिस पर रिश्वत लेने का आरोप लगा था।

मुख्य आरक्षी रामविलास निलंबित
मुख्य आरक्षी रामविलास के मामले में, उन्होंने 12 मार्च 2024 को तीन दिन का आकस्मिक अवकाश लिया था। हालांकि, अवकाश समाप्त होने के बाद भी वह ड्यूटी पर नहीं लौटे और न ही इसकी कोई सूचना दी। इस गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार के कारण, एसपी जादौन ने उन्हें 15 मार्च से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। इस मामले की गहन जांच के लिए क्षेत्राधिकारी अपराध को सात दिनों के भीतर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है।

उप निरीक्षक रामलाल सोनकर को नोटिस जारी
दूसरी ओर, थाना मल्लावां में तैनात उप निरीक्षक रामलाल सोनकर पर भी कड़ी कार्रवाई की गई है। उन पर एक पीड़ित से अवैध रूप से धन वसूलने का गंभीर आरोप लगा था। इस मामले की प्रारंभिक जांच सीओ संडीला द्वारा की गई, जिसमें उप निरीक्षक सोनकर दोषी पाए गए। जांच रिपोर्ट के आधार पर, एसपी जादौन ने उन्हें भी तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है और उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

बर्दाश्त नहीं होगी अनुशासनहीनता
इन कार्रवाइयों के माध्यम से, पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन एक स्पष्ट संदेश देना चाहते हैं कि पुलिस विभाग में किसी भी प्रकार की अनुशासनहीनता या भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को अपने कर्तव्यों के प्रति गंभीर रहने की चेतावनी दी है। जादौन ने स्पष्ट किया है कि यदि कोई पुलिसकर्मी अपने काम में लापरवाही दिखाता है या अनैतिक आचरण करता है, तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Also Read

इमारत के गिरने की जांच करेगा एलडीए, निर्माण गुणवत्ता पर उठे सवाल, 2011 में तैयार हुई थी बिल्डिंग

7 Sep 2024 11:50 PM

लखनऊ लखनऊ हादसा : इमारत के गिरने की जांच करेगा एलडीए, निर्माण गुणवत्ता पर उठे सवाल, 2011 में तैयार हुई थी बिल्डिंग

लखनऊ में शनिवार की शाम एक दिल दहला देने वाला हादसा हुआ, जब एक 13 साल पुरानी इमारत अचानक गिर गई। इस घटना ने शहर के विकास और निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं। और पढ़ें