भीषण गर्मी से हाल-बेहाल : हरदोई जिलाधिकारी ने बताई लू से बचने की टिप्स, सतर्क रहने की अपील

हरदोई जिलाधिकारी ने बताई लू से बचने की टिप्स, सतर्क रहने की अपील
UPT | विवेकानंद सभागार में जानकारी देते जिला अधिकारी

May 31, 2024 16:19

हरदोई के जिला अधिकारी ने बताया कि नशीले पदार्थों, शराब अथवा अल्कोहल से बचें। उच्च प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें तथा बासी भोजन कतई न इस्तेमाल करें इसके साथ ही संतुलित व हल्का आहार लें। दोपहर के समय यदि बहुत आवश्यक हो तभी घर से धूप में बाहर निकलें अन्यथा धूप में जाने से बचें और यदि जाना ही पड़े तो सिर को जरूर ढकें। घर में पेय पदार्थ जैसे लस्सी, छांछ, मट्ठा, बेल का शर्बत, नमक चीनी का घोल, नीबू पानी या आम का पना इत्यादि का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि लू व गर्म हवा से बचाव के लिए विभिन्न उपायों को अपनाना चाहिए....

May 31, 2024 16:19

Short Highlights
  • हरदोई जिलाधिकारी ने बताई भीषण गर्मी और लू से बचाव के टिप्स
  • सुरक्षा उपायों को अपनाने और सतर्क रहने की अपील
  • जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा एडवाइजरी जारी
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया है कि मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार भीषण गर्मी का प्रकोप अभी जारी रहेगा। वर्तमान पारा 43 डिग्री सेल्सियस पार कर चुका है। ऐसे में आवश्यक हो गया है कि जनसामान्य हीट वेब (लू) से बचाव को लेकर सतर्क रहें। बचाव के उपायों को जानें ताकि अपना और समुदाय का बचाव कर सकें। जिलाधिकारी ने गर्म हवा/लू से बचाव के तरीके बताते हुए कहा कि गर्मी हवाओं से बचने के लिए खिड़की को रिफ्लेक्टर जैसे एलुमिनियम पन्नी, गत्ते इत्यादि से ढककर रखें, ताकि बाहर की गर्मी को अन्दर आने से रोका जा सके। उन खिड़कियों,दरवाजों पर (जिनसे दोपहर के समय गर्म हवाएं आती हैं) काले परदे लगाकर रखें।

मौसम परिवर्तन के प्रति आम जनमानस रहे सजग
श्री सिंह ने बताया कि स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान को सुनें और आगामी तापमान में होने वाले परिवर्तन के प्रति सजग रहें। आपात स्थिति से निपटने के लिए प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण लें। बच्चों और पालतू जानवरों को कभी भी बन्द वाहन में अकेला न छोड़ें। जहां तक सम्भव हो घर में ही रहें और सूर्य के ताप से बचें। सूर्य के ताप से बचने के लिए जहां तक संभव हो घर की निचली मंजिल पर रहें। संतुलित, हल्का और नियमित भोजन करें। मादक पेय पदार्थों का सेवन न करें। घर से बाहर अपने शरीर और सिर को कपड़े या टोपी से ढककर रखें। उन्होंने बचाव के बारे में बताया कि धूप में खड़े वाहनों में बच्चों या पालतू जानवरों को न छोड़ें। खाना बनाते समय घर के खिड़की दरवाजे आदि खुले रखें जिससे हवा का आना जाना बना रहे।

गर्मी में नशीले पदार्थों से आम जनमानस रहे दूर
हरदोई के जिला अधिकारी ने बताया कि नशीले पदार्थों, शराब और एल्कोहल से बचें। उच्च प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें तथा बासी भोजन कतई न इस्तेमाल करें इसके साथ ही संतुलित व हल्का आहार लें। दोपहर के समय यदि बहुत आवश्यक हो तभी घर से धूप में बाहर निकलें अन्यथा धूप में जाने से बचें और यदि जाना ही पड़े तो सिर को जरूर ढकें। घर में पेय पदार्थ जैसे लस्सी, छांछ, मट्ठा, बेल का शर्बत, नमक चीनी का घोल, नींबू पानी या आम का पना इत्यादि का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि लू और गर्म हवा से बचाव के लिए विभिन्न उपायों को अपनाना चाहिए।

Also Read

रैगिंग के आरोपी छात्र निलंबित, छात्रावास आवंटन निरस्त

5 Oct 2024 03:26 PM

लखनऊ लखनऊ विश्वविद्यालय : रैगिंग के आरोपी छात्र निलंबित, छात्रावास आवंटन निरस्त

लखनऊ विश्वविद्यालय ने रैगिंग के आरोपी चार छात्रों को निलंबित कर दिया है। यह निलंबन तब तक जारी रहेगा, जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती। और पढ़ें