लखनऊ विश्वविद्यालय : रैगिंग के आरोपी छात्र निलंबित, छात्रावास आवंटन निरस्त

रैगिंग के आरोपी छात्र निलंबित, छात्रावास आवंटन निरस्त
UPT | रैगिंग के आरोपी छात्र निलंबित।

Oct 05, 2024 15:29

लखनऊ विश्वविद्यालय ने रैगिंग के आरोपी चार छात्रों को निलंबित कर दिया है। यह निलंबन तब तक जारी रहेगा, जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती।

Oct 05, 2024 15:29

Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय (लवि) ने रैगिंग के आरोपी चार छात्रों को निलंबित कर दिया है। यह निलंबन तब तक जारी रहेगा, जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती। इसके साथ ही अनधिकृत रूप से छात्रावास में प्रवेश करने के लिए तीन अन्य छात्रों को भी निलंबित किया गया है। इस बाबत मुख्य कुलानुशासक ने नोटिस जारी किया है। जिसमें छात्रों से तीन दिन के भीतर अपना जवाब देने को कहा गया है। यह कदम विश्वविद्यालय प्रशासन की रैगिंग के प्रति सख्त नीति और छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाया है।

आरोपित छात्रों के जवाब भ्रामक
लखनऊ विश्वविद्यालय में 17 सितंबर को एक छात्र ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के एंटी रैगिंग हेल्पलाइन पर रैगिंग की शिकायत की थी। इसके बाद 18 सितंबर को कुलानुशासक कार्यालय से छात्रों को कारण बताओ नोटिस कर तीन दिन के भीतर जवाब देने के लिए कहा गया था। मुख्य कुलानुशासक प्रो. राकेश द्विवेदी के बताया कि आरोपित छात्रों की ओर से दिए गए जवाब प्रथम दृष्टया भ्रामक और झूठे पाए गए।



17 सितंबर को रैगिंग की शिकायत
इस मामले में 14 सितंबर को हसनगंज थाने में एनसीआर की धारा 115(2) और 352 के तहत केस दर्ज किया गया था। रैगिंग की शिकायत के मद्देनजर चार छात्रों को विवेचना अवधि तक विश्वविद्यालय से निलंबित कर दिया गया है। उनके छात्रावास आवंटन को भी रद्द किया गया है। इसके साथ ही इन छात्रों के परिसर में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। मुख्य कुलानुशासक के अनुसार, निलंबित छात्रों में बीए चतुर्थ वर्ष के मंगेश कुमार यादव, अग्निवेश और बीए तृतीय वर्ष के अमन सिंह और आकाश शामिल हैं। इन छात्रों को नोटिस जारी कर तीन दिन में लिखित स्पष्टीकरण देने को कहा गया है।

ये छात्र भी हुए निलंबित 
लखनऊ विश्वविद्यालय के मुख्य कुलानुशासक प्रो. राकेश द्विवेदी ने बताया कि 19 सितंबर की रात लाल बहादुर शास्त्री छात्रावास में कुछ छात्रों ने अनधिकृत रूप से प्रवेश किया। इससे छात्रावास में रह रहे छात्रों का अध्ययन कार्य बाधित हुआ और छात्रावास की सुव्यवस्था प्रभावित हुई। इसके मद्देनजर बीकॉम ऑनर्स द्वितीय वर्ष के क्षितिज सिंह,बीए द्वितीय वर्ष के सेंट कुमार और बीकॉम एनईपी द्वितीय वर्ष के अभय प्रताप सिंह को निलंबित कर दिया गया है। इनका भी छात्रावास आवंटन रद्द कर तीन दिन में लिखित स्पष्टीकरण मांगा गया है।

Also Read

मखतार डियोप ने की सीएम योगी से मुलाकात

5 Oct 2024 05:44 PM

लखनऊ यूपी के बुनियादी ढांचे और कृषि तकनीक में आईएफसी करेगा सहयोग : मखतार डियोप ने की सीएम योगी से मुलाकात

उत्तर प्रदेश के शहरी बुनियादी ढांचे में निवेश को बढ़ाने के लिए आईएफसी और वर्ल्ड बैंक ग्रुप, राज्य सरकार के साथ मिलकर पूल्ड फाइनेंसिंग संरचना स्थापित करने पर काम कर रहे हैं। इस पहल का हिस्सा कानपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, आगरा, वाराणसी, मेरठ और प्रयागराज जैसे एक मिलियन से अधिक की आबा... और पढ़ें