IGNOU July Admission 2024 : एडमिशन की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक बढ़ी, रजिस्ट्रेशन के लिए आखिरी मौका

एडमिशन की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक बढ़ी, रजिस्ट्रेशन के लिए आखिरी मौका
UPT | Indira Gandhi National Open University

Sep 22, 2024 18:33

इग्नू ने जुलाई 2024 सत्र के लिए एडमिशन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है। यह उन सभी उम्मीदवारों के लिए एक मौका है जो अभी तक अपना पंजीकरण नहीं कर पाए हैं। अब उम्मीदवार 30 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Sep 22, 2024 18:33

Lucknow News : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई 2024 सत्र के लिए एडमिशन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है। यह उन सभी उम्मीदवारों के लिए एक मौका है जो अभी तक अपना पंजीकरण नहीं कर पाए हैं। इग्नू देशभर में दूरस्थ शिक्षा (डि‍स्‍टेंस एजुकेशन) के क्षेत्र में अग्रणी शिक्षण संस्थान है और विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स प्रदान करती है। 

आवेदन प्रक्रिया और भुगतान 
इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in  पर जाएं। होम पेज पर जुलाई प्रवेश 2024 से संबंधित एक लिंक दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। नए पेज पर आपको ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) और ऑनलाइन प्रोग्राम से जुड़े लिंक मिलेंगे। अपने उपयुक्त प्रोग्राम का चयन करें। अगर आप नए यूजर हैं, तो पहले आपको पंजीकरण करना होगा। इसके लिए आपको अपनी बुनियादी जानकारी जैसे नाम, ईमेल, फोन नंबर आदि भरनी होगी। पंजीकरण के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यान से भरें। इसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षणिक योग्यता और अन्य जरूरी जानकारियां शामिल होती हैं। फॉर्म भरने के बाद, आपको उस कोर्स का चयन करना होगा जिसमें आप प्रवेश लेना चाहते हैं। इग्नू विभिन्न विषयों में कई प्रकार के प्रोग्राम्स ऑफर करती है। चयनित कोर्स के अनुसार निर्धारित शुल्क का भुगतान करें। आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।



इग्नू एडमिशन प्रक्रिया और दस्तावेज  
आवेदन प्रक्रिया के दौरान कुछ आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई कॉपी जैसे पासपोर्ट साइज फोटो, हस्ताक्षर, शैक्षणिक प्रमाणपत्र, और कैटेगरी सर्टिफिकेट (यदि लागू हो) अपलोड करने होंगे। फोटो और हस्ताक्षर की फ़ाइल साइज 100 KB से अधिक नहीं होनी चाहिए, जबकि अन्य दस्तावेज़ 200 KB से ज्यादा नहीं होने चाहिए। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध सभी निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। सभी ओपन डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन प्रोग्राम्स के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 है, इसलिए देरी न करें और समय पर अपना पंजीकरण पूरा करें।

Also Read

कैट चेयरमैन ने निर्मला सीतारमण को भेजा पत्र

22 Sep 2024 08:54 PM

लखनऊ प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन कर रहा ई-कॉमर्स कंपनियों व बैंकों का गठजोड़ : कैट चेयरमैन ने निर्मला सीतारमण को भेजा पत्र

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश अध्यक्ष और व्यापारी नेता संजय गुप्ता ने रविवार को कहा कि ई-कॉमर्स कंपनियां और बैंकों का गठजोड़ प्रतिस्पर्धा अधिनियम का उल्लंघन कर रहा है। और पढ़ें