प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन कर रहा ई-कॉमर्स कंपनियों व बैंकों का गठजोड़ : कैट चेयरमैन ने निर्मला सीतारमण को भेजा पत्र

कैट चेयरमैन ने निर्मला सीतारमण को भेजा पत्र
UPT | संजय गुप्ता।

Sep 22, 2024 20:55

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश अध्यक्ष और व्यापारी नेता संजय गुप्ता ने रविवार को कहा कि ई-कॉमर्स कंपनियां और बैंकों का गठजोड़ प्रतिस्पर्धा अधिनियम का उल्लंघन कर रहा है।

Sep 22, 2024 20:55

Short Highlights
  • संजय गुप्ता ने कहा- परंपरागत व्यापारियों का व्यापार खत्म करने की रची जा रही साजिश
  • ई-कॉमर्स कंपनियों की छूट और कैशबैक ऑफर्स बंद करवाने की मांग
Lucknow News : कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश अध्यक्ष और व्यापारी नेता संजय गुप्ता ने रविवार को कहा कि ई-कॉमर्स कंपनियां और बैंकों का गठजोड़ प्रतिस्पर्धा अधिनियम का उल्लंघन कर रहा है। परम्परागत व्यापारियों के व्यापार को खत्म करने की सुनियोजित तरीके से साजिश रची जा रही है। सरकार ने तत्काल संज्ञान लेते हुए इस गठजोड़ पर अंकुश नहीं लगाया तो त्योहारों के मौसम पर रिटेल सेक्टर के परंपरागत व्यापारियों को भारी नुकसान पहुंचेगा। 

खुदरा व्यापार बुरी तरह हो रहा विकृत  
व्यापारी नेता ने ई-कॉमर्स कंपनियों और ब्रांड मालिकों के बीच अनैतिक सांठगांठ का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि खुदरा व्यापार बुरी तरह विकृत हो रहा है। संजय गुप्ता ने कहा विशेष छूट योजनाओं और बैंक कैशबैक ऑफर्स के माध्यम से अक्रामक छूट दी जा रही है। जिससे पारंपरिक व्यापारियों को और अधिक नुकसान हो रहा है। इसके अलावा बैंकों ने भी इसी तरह की साझेदारियां की हैं, जो छूट, कैशबैक और अतिरिक्त लाभ प्रदान कर रही हैं। यह गंभीर चिंता का विषय है। 



छूट और कैशबैक लाभ बंद करने की मांग
संजय गुप्ता ने सीसीआई रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि स्मार्ट फोन कम्पनियां राष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन कर रहीं हैं। उन्होंने बताया कि आरबीआई गवर्नर को पत्र लिखकर बैंकों को निर्देश देने का आग्रह किया है कि वे दी जा रही छूट और कैशबैक लाभ बंद करवाएं। साथ ही इन साझेदारियों और उनके साथ जुड़े खरीदारी के पैटर्न की जांच शुरु करवाएं। इतना ही नहीं इस मामले का संज्ञान लेने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वाणिज्य मंत्री को भी पत्र भेजा गया है।

Also Read

अभिजीत भट्टाचार्य ने अपनी जादुई आवाज से बांधा समां, झूम उठे दर्शक

22 Sep 2024 10:36 PM

लखनऊ 'बादशाह मैं बादशाह... जरा सा झूम लूं मैं', : अभिजीत भट्टाचार्य ने अपनी जादुई आवाज से बांधा समां, झूम उठे दर्शक

चारबाग स्थित रविंद्रालय सभागार में रविवार को सुरों की महफिल सजी। संगीतमय संध्या में बॉलीवुड के मशहूर गायक अभिजीत भट्टाचार्य ने अपनी जादुई आवाज से समां बांध दिया। और पढ़ें