Independence Day 2024 : यूपी पुलिस आतंकी हमले को लेकर अलर्ट, डीजीपी बोले- संदिग्ध संगठनों पर रखें पैनी नजर

यूपी पुलिस आतंकी हमले को लेकर अलर्ट, डीजीपी बोले- संदिग्ध संगठनों पर रखें पैनी नजर
UPT | DGP Prashant Kumar

Aug 13, 2024 20:16

पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने 15 अगस्त को लेकर स्कूल और कॉलेजों के आसपास भी पर्याप्त सुरक्षा करने, जनपदों के अभिसूचना तंत्र को और अधिक सक्रिय रखने के निर्देश दिए हैं। 

Aug 13, 2024 20:16

Lucknow News : पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आतंकी हमले की संभावना के मद्देनजर अलर्ट रहने के लिए निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने 78वां स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध करने को कहा है। डीजीपी ने अन्य प्रदेशों की सीमाओं से सटे जनपदों में संदिग्धों, आतंकी एवं अन्य संगठनों की गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, बस स्टेशन, सिनेमा हॉल, मनोरंजन के स्थल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, होटल, धर्मशाला, गेस्ट हाउस और भीड़भाड़ वाली जगह पर विशेष नजर रखने के निर्देश मातहतों को​ दिए है।

तिरंगा यात्रा जैसे आयोजनों में सुरक्षा का हो विशेष इंतजाम
डीजीपी ने मंगलवार को सभी एडीजी जोन, आईजी रेंज, जनपदों के कप्तानों, रेलवे आदि को पुलिसकर्मियों की ब्रीफिंग करके सचेत व सक्रिय रहने को कहा। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के महत्वपूर्ण आयोजनों जैसे तिरंगा यात्रा, प्रभात फेरी, झांकी आदि की सुरक्षा को लेकर उचित प्रबंध के निर्देश दिए। इसके साथ ही एंटी-सैबोटॉज चेकिंग कराने, कार्यक्रम स्थलों के प्रवेश एवं निकास द्वारों पर विशेष सुरक्षा प्रबंध करने, रूफ-टॉप ड्यूटी लगाने और ट्रैफिक प्रबंध करने के निर्देश भी दिए।

ड्रोन पर रखें सतर्क दृष्टि
डीजीपी ने प्रदेश एवं जनपदों के सभी प्रवेश मार्गों पर लगातार चेकिंग के लिए चेकपोस्ट एवं बैरियर ड्यूटी को सतर्क रखने को भी कहा। इसके साथ ही, माइक्रोलाइट एयर क्राफ्ट, पैराग्लाइडर, हैंगग्लाइडर, ड्रोन एवं अन्य मानव रहित विमानों की उड़ानों पर आधुनिक तकनीक का प्रयोग करते हुए सतर्क दृष्टि बनाए रखने को कहा। इसके साथ ही आवासीय कालोनियों में किरायेदारों का अभियान चलाकर सत्यापन कराने, केमिकल्स की दुकानों का सत्यापन एवं चेकिंग करने, संवेदनशील धार्मिक स्थलों व अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा निर्धारित एसओपी के मुताबिक करने के निर्देश दिए। पुलिस महानिदेशक ने स्कूल और कॉलेजों के आसपास भी पर्याप्त सुरक्षा करने, जनपदों के अभिसूचना तंत्र को और अधिक सक्रिय रखने के निर्देश दिए हैं। 

15 अगस्त को लेकर डीजीपी ने दिए निर्देश
  • स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में आयोजन स्थलों पर सभी प्रबंध किए जाएं।
  • रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, बस स्टेशन, सिनेमा हॉल, मनोरंजन के स्थल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, होटल, धर्मशाला, गेस्ट हाउस और भीड़भाड़ वाली जगह पर विशेष नजर रखी जाए।
  • प्रदेश के सभी जनपदों में वाहन चेकिंग प्रभावी रूप से की जाए
  • माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट पैराग्लाइडिंग हैंड ग्लाइडर ड्रोन व मानव रहित विमान की उड़ानों पर अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग करते हुए सतर्कता दृष्टि रखी जाए।
  • स्कूल कॉलेज के आसपास पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश।
  • अन्य प्रदेशों की सीमाओं से सटे जनपदों में संदिग्धों, आतंकी एवं अन्य संगठनों की गतिविधियों पर नजर रखी जाए।
  • सोशल मीडिया पर चौबीस घंटे पैनी नजर रखी जाए।
  • भ्रामक आपत्तिजनक पोस्ट अफवाहों का तत्काल संज्ञान लेकर कार्रवाई की जाए।

Also Read

इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

19 Sep 2024 12:48 AM

लखनऊ 120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार :  इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

 योगी सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों (100 के अतिरिक्त) के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी.... और पढ़ें