जनेश्वर मिश्र पार्क में आज से लें रोमांचक जुरासिक सफारी का आनंद : हॉफ टिकट के लिए करना होगा इंतजार

हॉफ टिकट के लिए करना होगा इंतजार
UPT | Lucknow Jurassic Park

Oct 02, 2024 09:19

इस जुरासिक वर्ल्ड में लोग डायनासोर के जीवन-आकार के मॉडल देख सकते हैं। पार्क में मनोरंजन, शिक्षा और प्रागैतिहासिक रोमांच का अनूठा संगम मिलेगा। करीब पांच एकड़ में फैला यह पार्क लखनऊ विकास प्राधिकरण ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर विकसित किया है। यहां प्रमुख आकर्षणों में टायरेनोसॉरस रेक्स, गॉडजिला, किंग कॉन्ग, वूली मैमथ और बर्फ युग के अन्य प्राणी शामिल हैं।

Oct 02, 2024 09:19

Lucknow News : गोमतीनगर स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क में जुरासिक पार्क की विधिवत शुरुआत बुधवार से होने जा रही है। यहां लोग डायनासोर की दुनिया का अद्भुत रोमांच महसूस कर सकेंगे। बच्चों से लेकर बड़ों के लिए ये ​पूरी तरह से अलग अनुभव होगा। राजधानीवासियों के लिए अभी तक ऐसा पार्क शहर में नहीं मौजूद था। 

डायनासोर राइडिंग के अलग टिकट
इसके लिए टिकट की दरें भी तय कर दी गई हैं, जिसमें एक सामान्य टिकट की कीमत 120 रुपये है। तीन साल तक के बच्चों के लिए प्रवेश निःशुल्क रखा गया है। तीन से 12 साल तक के बच्चों के लिए टिकट आधी कीमत पर मिलेगा। हालांकि इस सुविधा के लिए लोगों को एक महीने का इंतजार करना होगा। अभी उन्हें पूरा टिकट ही लेना होगा। इसके अलावा डायनासोर की राइडिंग का अलग से 30 रुपये का टिकट निर्धारित किया गया है।



शहर में इसलिए खास है जुरासिक वर्ल्ड
इस जुरासिक वर्ल्ड में लोग डायनासोर के जीवन-आकार के मॉडल देख सकते हैं। पार्क में मनोरंजन, शिक्षा और प्रागैतिहासिक रोमांच का अनूठा संगम मिलेगा। करीब पांच एकड़ में फैला यह पार्क लखनऊ विकास प्राधिकरण ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर विकसित किया है। यहां प्रमुख आकर्षणों में टायरेनोसॉरस रेक्स, गॉडजिला, किंग कॉन्ग, वूली मैमथ और बर्फ युग के अन्य प्राणी शामिल हैं। इन डायनासोर मॉडल्स में अत्याधुनिक सेंसर लगे हैं, जो उनकी हरकतों, सांस लेने और आवाज़ों को यथार्थ जैसा बनाते हैं। पार्क में कुछ मूर्तियाँ जापान से मंगवाई गई हैं, जबकि कुछ स्थानीय रूप से स्क्रैप मेटल, पुराने टायर और कार के पुर्जों से बनाई गई हैं।

स्पीकिंग ट्री से लेकर स्क्रैप मेटल से बने मॉडल 
पार्क का एक विशेष आकर्षण 'स्पीकिंग ट्री' है, जो पार्क के विभिन्न जीवों के बारे में जानकारी देता नजर आता है। प्रवेश द्वार पर स्टेगोसॉरस, वूली मैमथ और साबर-टूथ टाइगर के स्क्रैप मेटल से बने मॉडल हैं। इसके अलावा, बच्चों के लिए डायनासोर के साथ सेल्फी जोन और मूविंग एनिमल्स राइड्स भी रखी गई हैं। पार्क में एक लाख नए पौधे और जलप्रपात भी जोड़े गए हैं, जिससे यहां का वातावरण जंगल जैसा आभास कराता है।

Also Read

पैन नंबर से खंगाली जाएगी प्रॉपर्टी, ये करेंगे मदद

2 Oct 2024 11:15 AM

लखनऊ यूपी में अफसरों-कर्मचारियों की संपत्ति की होगी रैंडम जांच : पैन नंबर से खंगाली जाएगी प्रॉपर्टी, ये करेंगे मदद

मानव संपदा पोर्टल पर विवरण मांगे जाने के दौरान ही सवाल उठ रहे थे कि इसमें पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है या फिर महज खानापूर्ति के लिए संपत्ति की आधी अधूरी जानकारी अधिकारी और कर्मचारी अपलोड कर रहे हैं। वहीं अब जिस तरह से रिकॉर्ड 97 प्रतिशत लोगों ने अपनी डिटेल मुहैया कराई है, उस... और पढ़ें