Kanwar Yatra : यूपी पुलिस के फैसले पर भड़के ओवैसी, कह दी ये बड़ी बात, जवाब में डीजीपी ने दी अपनी प्रतिक्रिया

यूपी पुलिस के फैसले पर भड़के ओवैसी, कह दी ये बड़ी बात, जवाब में डीजीपी ने दी अपनी प्रतिक्रिया
UPT | असदुद्दीन ओवैसी।

Jul 17, 2024 22:36

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि यूपी में ऐसा फरमान इसलिए लागू किया जा रहा है ताकि कोई कांवड़िया गलती से मुसलमान की दुकान का कुछ खा न लें। 

Jul 17, 2024 22:36

Kanwar Yatra : सावन मास के पावन पर्व पर 22 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू होने जा रही है। जिसको लेकर इस कांवड़ यात्रा का मुख्य बिंदु कहलाए जाने वाले मुजफ्फरनगर जनपद जिला प्रशासन ने भी इस यात्रा को लेकर अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली है। मुजफ्फरनगर में कांवड़ियों के गुजरने वाले मार्ग पर स्थित ढाबों, रेस्टोरेंट समेत अन्य ठेले वालों को मालिक और कर्मचारियों का नाम बोर्ड पर लिखना होगा। जैसे ही यह निर्देश मुजफ्फरनगर के पुलिस कप्तान ने दिए, सियासत तेज हो गई। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि यूपी में ऐसा फरमान इसलिए लागू किया जा रहा है ताकि कोई कांवड़िया गलती से मुसलमान की दुकान का कुछ खा न लें। 

प्रशासन के आदेश पर ओवैसी ने उठाए सवाल
इसको लेकर AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने सोशल मीडिया पर सवाल उठाए हैं। ओवैसी ने लिखा कि उत्तर प्रदेश पुलिस के आदेश के अनुसार अब हर खाने वाली दुकान या ठेले के मालिक को अपना नाम बोर्ड पर लगाना होगा ताकि कोई कांवड़िया गलती से मुसलमान की दुकान से कुछ न खरीद ले। इसे दक्षिण अफ्रीका में अपारथाइड कहा जाता था और हिटलर की जर्मनी में इसका नाम 'Judenboycott' था।
एसपी ने क्या दिए थे आदेश
बता दें कि मुजफ्फरनगर के एसएसपी अभिषेक सिंह ने कांवड़ यात्रा में पड़ने वाले सभी भोजनालयों और खाने-पीने का सामान बेचने वाली दुकानों और ठेलों पर मालिक का नाम लिखने के आदेश दिए हैं। जहां से कांवड़िए समान खरीद सकते हैं। एसएसपी ने अपने आदेश में कहा है कि ऐसा करने से कांवड़ियों को भ्रम नहीं होगा। इसके अलावा ऐसी स्थिति न पैदा हो कि आरोप-प्रत्यारोप हो और बाद में कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब न हो।

ओवैसी को डीजीपी प्रशांत ने दिया ये जवाब
ओवैसी द्वारा दिए गए बयान का जवाब देते हुए डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि सावन में कांवड़ यात्रा के दौरान समीपवर्ती राज्यों से पश्चिमी उत्तर प्रदेश होते हुए भारी संख्या में कांवड़िये हरिद्वार से जल उठाकर मुजफ्फरनगर से होकर गुजरते हैं। इस पवित्र माह में कांवड़िये अपने खानपान में कुछ खाद्य सामग्री से परहेज करते हैं। पूर्व में ऐसे कई मामले हैं, जहां कांवड़ मार्ग पर खाद्य सामग्री बेचने वाले कुछ दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों के नाम इस प्रकार से रखे गए, जिससे कांवड़ियो में भ्रम की स्थिति उत्पन्न होकर कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न हुई। इस प्रकार की पुनरावृत्ति रोकने एवं श्रद्धालुओं की आस्था को देखते हुए कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले होटल, ढाबे एवं खानपान की सामग्री बेचने वाले दुकानदारों से अनुरोध किया गया है कि वे स्वेच्छा से अपने मालिक और काम करने वालों का नाम प्रदर्शित करें। इस आदेश का मतलब है कि किसी प्रकार का धार्मिक विभेद ना होकर सिर्फ मुजफ्फरनगर से गुजरने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा, आरोप-प्रत्यारोप एवं कानून व्यवस्था की स्थिति को बचाना है। यह व्यवस्था पूर्व में भी प्रचलित रही है।

हरिद्वार से जल भरकर लाते हैं श्रद्धालु
बता दें कि कांवड़ मेले के दौरान शिव भक्त कांवड़िए हरिद्वार हर की पौड़ी से गंगाजल उठाकर मुजफ्फरनगर से होते हुए अपने-अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान करते हैं। मुजफ्फरनगर जनपद से ही दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों के कांवड़िए गुजरते हैं। इसलिए कांवड़ यात्रा के मध्य नजर मुजफ्फरनगर जनपद एक मुख्य बिंदु कहलाता है।

Also Read

काशी रुद्रास ने दर्ज की बड़ी जीत, कानपुर सुपरस्टार्स को 9 विकेट से हराया, नोएडा भी विजयी

29 Aug 2024 01:57 AM

लखनऊ यूपी टी-20 लीग : काशी रुद्रास ने दर्ज की बड़ी जीत, कानपुर सुपरस्टार्स को 9 विकेट से हराया, नोएडा भी विजयी

काशी रुद्रास ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। कानपुर सुपरस्टार्स ने 18.1 ओवर में 90 रन बनाए। जबकि काशी रुद्रास ने 12 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 91 रन बनाकर मैच जीत लिया। कप्तान करण शर्मा ने 28 बॉल पर 24 रन बनाए। और पढ़ें