आयुष्मान भव मेला : सीएमओ ने दो सीएचसी व दो पीएचसी में औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं का मूल्यांकन किया, आप भी पढ़िए और क्या निर्देश दिए

सीएमओ ने दो सीएचसी व दो पीएचसी में औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं का मूल्यांकन किया, आप भी पढ़िए और क्या निर्देश दिए
UPT | औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लेते सीएमओ।

Sep 18, 2024 01:41

लखीमपुर खीरी में स्वास्थ्य सेवाओं की जमीनी हकीकत का जायजा लेने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने एसीएमओ के साथ दो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (का औचक निरीक्षण किया।

Sep 18, 2024 01:41

Lakhimpur Kheri News : लखीमपुर खीरी में स्वास्थ्य सेवाओं की जमीनी हकीकत का जायजा लेने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. संतोष कुमार गुप्ता ने एसीएमओ डॉ. अनिल कुमार गुप्ता के साथ दो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) और दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) का औचक निरीक्षण किया। इस निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य आयुष्मान भव मेले के तहत दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता और उपलब्धता का मूल्यांकन करना था।

सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर किया जा रहा आयुष्मान भव मेले का आयोजन
सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता ने बताया कि आयुष्मान भव मेले का आयोजन सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर किया जा रहा है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाया जा सके। इन मेलों में जिला चिकित्सालय के विशेषज्ञ डॉक्टरों की भी तैनाती की गई है ताकि लोगों को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध हो सकें। निरीक्षण के दौरान, डॉ. गुप्ता ने सबसे पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धौरहरा और रमियाबेहड़ का दौरा किया। इन केंद्रों पर स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति संतोषजनक पाई गई। इसके बाद, उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कफारा और लखाही का निरीक्षण किया।  

पीएचसी लखाही में उन्हें परिसर के निचले हिस्से में जलभराव की समस्या मिली
पीएचसी लखाही में उन्हें परिसर के निचले हिस्से में जलभराव की समस्या मिली, जिसके चलते उन्होंने वहां के प्रभारी को सड़क संपर्क सुधारने के निर्देश दिए। पीएचसी कफारा में जिला अस्पताल के सर्जन डॉ. सतीश कुमार अपनी सेवाएं दे रहे थे, जबकि पीएचसी लखाही में फिजिशियन डॉ. शिशिर पांडे मरीजों का इलाज कर रहे थे। दोनों स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों को उचित चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जा रही थीं और आयुष्मान भव मेले के तहत स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के प्रयास जारी थे।

सफाई, दवा वितरण और चिकित्सकों की उपलब्धता की भी जांच की
सीएमओ ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर सफाई, दवा वितरण, और चिकित्सकों की उपलब्धता की भी जांच की। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मचारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण अंचलों में आने वाले मरीजों को सभी आवश्यक चिकित्सा सेवाएं समय पर और गुणवत्तापूर्ण तरीके से उपलब्ध कराई जाएं। 

Also Read

हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

19 Sep 2024 09:08 PM

लखनऊ Lucknow News : हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

राजधानी के हुसैनाबाद में बनाये जा रहे म्यूजियम में एक ओर लखनऊ की कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। वहीं, दूसरी तरफ इमामबाड़े की भूल-भुलैया की तर्ज पर डिजाइन किया गया इंटरैक्टिव मेज-गेम पर्यटकों को आकर्षित करेगा। और पढ़ें