लखीमपुर खीरी डीएम की अनोखी पहल : बाढ़ प्रभावितों में वितरित होगी 10 हजार स्पेशल राहत किट, जानिए क्या-क्या मिलेगा

बाढ़ प्रभावितों में वितरित होगी 10 हजार स्पेशल राहत किट, जानिए क्या-क्या मिलेगा
UPT | डीएम की अनोखी पहल

Jul 21, 2024 18:50

लखीमपुर खीरी में बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपील पर डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने प्रभावशाली कदम उठाया है। उन्होंने बाढ़ पीड़ितों के लिए 10 हजार विशेष राहत किट तैयार करवाई हैं...

Jul 21, 2024 18:50

Lakhimpur Kheri News : लखीमपुर खीरी में बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपील पर डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने प्रभावशाली कदम उठाया है। उन्होंने बाढ़ पीड़ितों के लिए 10 हजार विशेष राहत किट तैयार करवाई हैं, जिनकी कुल लागत लगभग 45 लाख रुपये है। इन किटों का वितरण जल्द ही प्रभावित परिवारों के बीच किया जाएगा।

सामाजिक और व्यापारिक संगठनों से अपील की
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हमेशा आपदा के समय में सामाजिक और व्यापारिक संगठनों से सहयोग की अपील की है, और इसका असर दिख रहा है। बाढ़ प्रभावित लखीमपुर खीरी में भी सीएम की इस अपील को देखकर कई संगठनों ने सहयोग किया है। डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल के अनुसार, बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिए सामाजिक और व्यापारिक संगठनों से अपील की गई थी, और इन संगठनों ने बढ़-चढ़कर योगदान दिया है।
विशेष राहत किटों में यह सब शामिल
इन विशेष राहत किटों में मच्छरदानी, छाता, बैटरी वाले टॉर्च, सेनेटरी पैड (दो पैकेट), और गर्म पानी रखने के लिए 2 लीटर की थर्मस शामिल हैं। विभिन्न संगठनों और उद्यमियों ने इन किटों के वितरण में योगदान दिया है, जैसे :
  • गणेश प्लाइवुड ने 300 किट
  • राइस मिलर्स एसोसिएशन लखीमपुर ने 125 किट
  • एनसीसी लिमिटेड हैदराबाद ने 1000 किट
  • विभिन्न शुगर मिलों ने 1500 किट
  • विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं ने 6200 किट उपलब्ध कराई हैं।
प्रत्येक किट की लागत करीब 450 रुपये है। इसके अतिरिक्त, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखीमपुर इकाई द्वारा भी बाढ़ पीड़ितों के लिए करीब एक हजार तिरपाल उपलब्ध कराए गए हैं।



बाढ़ पीड़ितों की सहायता जारी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ प्रबंधन और जन-जीवन की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए जिलाधिकारियों को सरकारी खाद्यान्न किट वितरण के अलावा, उद्यमियों और स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद लेने के निर्देश दिए थे। इस निर्देश के अनुपालन में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने पहल की और विभिन्न संगठनों से मदद प्राप्त की। इस सहयोग से बाढ़ पीड़ितों की सहायता की जा रही है और राहत कार्य जारी है।

किट के अलावा यह भी दिया जाएगा
जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल के अनुसार इन 10 हजार स्पेशल राहत किट के जरिए कॉरपोरेट सेक्टर, स्वयंसेवी संस्थाओं और उद्यमियों ने बाढ़ प्रभावितों को 45 लाख की मदद की है। इसके अलावा इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखीमपुर इकाई द्वारा करीब एक हजार तिरपाल भी बाढ़ पीड़ितों को वितरण के लिए उपलब्ध कराए हैं। बताते चलें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ प्रबंधन और जन-जीवन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जिलाधिकारियों को सरकारी खाद्यान्न किट के वितरण के अलावा उद्यमियों, स्वयंसेवी संस्थाओं (एनजीओ) की मदद लेने के लिए निर्देशित किया था।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें