Lucknow News: लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, 30 जून को संभालेंगे उप सेनाध्यक्ष का पद

लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, 30 जून को संभालेंगे उप सेनाध्यक्ष का पद
UPT | लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि

Jun 29, 2024 17:44

लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि थल सेना के के अगले उप-सेनाध्यक्ष होंगे। लेफ्टिनेंट जनरल 30 जून को दिल्ली में पदभार संभालेंगे।

Jun 29, 2024 17:44

Short Highlights
  • दिल्ली में 30 जून को पदभार करेंगे ग्रहण
  • पश्चिमी और उत्तरी सीमाओं की है गहरी समझ
     
Lucknow News: लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि 30 जून को दिल्ली में थल सेना के उप-सेनाध्यक्ष (वीसीओएएस) के रूप में पदभार संभालेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमणि परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल और सेना मेडल से सम्मानित हो चुके हैं। लेफ्टिनेंट जनरल ने शनिवार को लखनऊ मध्य कमान छोड़ मध्य कमान युद्ध स्मारक पर वीरों को श्रद्धांजलि दी और गार्ड ऑफ ऑनर की समीक्षा की। 

1985 में गढ़वाल राइफल्स में हुए नियुक्त 
खड़कवासला​ स्थित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और देहरादून की भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि को 1985 में गढ़वाल राइफल्स में नियुक्त किया गया था। वह ज्वाइंट सर्विसेज कमांड स्टाफ कॉलेज, ब्रैक्नेल (यूनाइटेड किंगडम) और राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय, दिल्ली के पूर्व छात्र रहे हैं। उनके पास किंग्स कॉलेज, लंदन से मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री और मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा अध्ययन में एम.फिल है।

पश्चिमी और उत्तरी सीमाओं की गहरी समझ
37 वर्षों से अधिक के अपने शानदार करियर में उन्होंने कॉन्फ्लिक्ट और टेरेन प्रोफाइल के विभिन्न क्षेत्रों में काम किया है और कई प्रतिष्ठित कमांड, स्टाफ और इंस्ट्रक्शनल नियुक्तियां हासिल की हैं। पश्चिमी और उत्तरी सीमाओं पर कमांड और स्टाफ नियुक्तियों में व्यापक अनुभव होने के कारण जनरल ऑफिसर के पास दोनों सीमाओं पर परिचालन गतिशीलता का गहन ज्ञान और गहरी समझ है।

01 मार्च 2023 को संभाली मध्य कमान
लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि ने 01 मार्च 2023 को सेना की मध्य कमान की कमान संभाली थी। आर्मी कमांडर के रूप में उनके कार्यकाल में मध्य कमान को क्षमता और बुनियादी ढांचे में आत्मनिर्भर, युद्ध लड़ने वाली टीम के रूप में विकसित करने के लिए नए सिरे से प्रोत्साहन दिया गया।
 

Also Read

डीजीपी बोले-पहले से ही नए कानून को लागू करने की तैयार कर ली गई थी पूरी

1 Jul 2024 10:17 PM

लखनऊ प्रदेश में तीन नए कानून लागू, बिना दिक्कत दर्ज होने लगी एफआईआर : डीजीपी बोले-पहले से ही नए कानून को लागू करने की तैयार कर ली गई थी पूरी

डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रदेश में 1 जुलाई से लागू तीन नए कानून के तहत सबसे पहले अमरोहा और बरेली में एफआईआर दर्ज की गई। साथ ही वर्तमान में बिना किसी दिक्कत के सभी जगह एफआईआर दर्ज की जा रही है। और पढ़ें