Lucknow Cancer Institute : टाटा की तर्ज पर विकसित होगा कैंसर इंस्टीट्यूट, 309 करोड़ मंजूर

टाटा की तर्ज पर विकसित होगा कैंसर इंस्टीट्यूट, 309 करोड़ मंजूर
UPT | कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में हुई गवर्निंग बॉडी की बैठक

Jun 28, 2024 03:06

चक गंजरिया स्थित कल्याण सिंह कैंसर सुपर स्पेशिलयालिटी संस्थान को मुंबई के टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल की तर्ज पर विकसित किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।

Jun 28, 2024 03:06

Short Highlights
  • संस्थान में सुविधाएं बढ़ाने को 309 करोड़ मंजूर
  • गवर्निंग बॉडी की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी
Lucknow News : चक गंजरिया स्थित कल्याण सिंह कैंसर सुपर स्पेशिलयालिटी संस्थान को मुंबई के टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसकी कवायद तेज कर दी गई है। गुरुवार को संस्थान की 11वीं गवर्निंग बॉडी की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। खास बात यह है कि संस्थान में गरीबों को पूर्व की भांति इलाज मिलता रहेगा। सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिलेगा। इससे किसी भी गरीब मरीज का इलाज प्रभावित नहीं होगा।

सामान्य मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज
संस्थान के डॉ. आरके धीमन ने कहा कि सामान्य मरीजों के लिए ओपीडी, भर्ती जांच आदि की व्यवस्था पूर्व की भांति चलती रहेगी। इसमें किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा। सीएम, पीएम फंड, आयुष्मान, पंडित दीन दयाल उपाध्याय योजना आदि का लाभ मरीजों को मिलता रहेगा। जांच व इलाज का शुल्क भी सामान्य रहेगा।

309 करोड़ मंजूर
निदेशक ने बताया कि संस्थान में सुविधाएं बढ़ाने के लिए 309 करोड़ रुपये के बजट भी अनुमोदित किया गया है। इससे संस्थान में मरीज व तीमारदारों के लिए सुविधाएं विकसित की जाएंगी। डॉक्टर व कर्मचारियों के लिए संसाधन भी बढ़ाए जाएंगे। जल्द से जल्द डॉक्टरों की नियुक्ति पूरी करने के लिए भी कहा गया है।

नए कोर्स के संचालन को मंजूरी
डॉ. धीमन ने बताया कि चार विभाग में इलाज संग पढ़ाई भी होगी। डीएम इन आंको एनस्थीसिया, एमसीएच इन न्यूरो आंको सर्जरी, एमडी इन रेडिएशन आंकोलॉजी, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग में पीडीसीसी कोर्स संचालित किया जाएगा। कोर्स संचालन की मंजूरी के लिए जल्द ही नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) को प्रस्ताव भेजा जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि संस्थान के कई विभागों में पीडीसीसी व पीडीएफ कोर्स चल रहे हैं।

Also Read

डीजीपी बोले-पहले से ही नए कानून को लागू करने की तैयार कर ली गई थी पूरी

1 Jul 2024 10:17 PM

लखनऊ प्रदेश में तीन नए कानून लागू, बिना दिक्कत दर्ज होने लगी एफआईआर : डीजीपी बोले-पहले से ही नए कानून को लागू करने की तैयार कर ली गई थी पूरी

डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रदेश में 1 जुलाई से लागू तीन नए कानून के तहत सबसे पहले अमरोहा और बरेली में एफआईआर दर्ज की गई। साथ ही वर्तमान में बिना किसी दिक्कत के सभी जगह एफआईआर दर्ज की जा रही है। और पढ़ें