UPSC ISS Result : लखनऊ की बेटी ने रचा इतिहास, UPSC, ISS की परीक्षा में 17वीं रैंक लाने वाली सौम्या मिश्रा की कहानी  

लखनऊ की बेटी ने रचा इतिहास, UPSC, ISS की परीक्षा में 17वीं  रैंक लाने वाली सौम्या मिश्रा की कहानी  
Uttar Pradesh Times | UPSC Topper Saumya Mishra

Jan 27, 2024 15:58

उत्तर प्रदेश टाइम्स की टीम ने यूपीएससी आईएएस की परीक्षा में 17वीं रैंक लाने वाली सौम्या मिश्रा से खास बातचीत की जो अभी विश्वविद्यालय के सांख्यिकी विभाग से अपनी पीएचडी कर रही हैं...

Jan 27, 2024 15:58

UPSC ISS Result : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के द्वारा ISS (इंडियन स्टैटिसटिकल सर्विसेज) के एग्जाम में लखनऊ विश्वविद्यालय के पांच छात्र छात्राओं- अग्रिम रस्तोगी (4th रैंक), नयन दीप गुप्ता (15th रैंक), सौम्या मिश्रा (17th रैंक), अंकित यादव (25th रैंक), रेखा गुप्ता (26th रैंक) ने इतिहास रच दिया। विश्वविद्यालय प्रशासन के साथ-साथ परिवार में भी खुशी का जश्न मनाया गया। 

उत्तर प्रदेश टाइम्स की टीम ने यूपीएससी आईएएस की परीक्षा में 17वीं रैंक लाने वाली सौम्या मिश्रा से खास बातचीत की जो अभी विश्वविद्यालय के सांख्यिकी विभाग से अपनी पीएचडी कर रही हैं। सौम्या मिश्रा ने बताया कि यह उनका पांचवा अटेम्प्ट था जिसमें उन्हें सफलता प्राप्त हुई है। बीते चार प्रयासों में उन्हें सफलता नहीं मिल पाई लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और निरंतर अपने लक्ष्य को लेकर प्रयासरत रही। उनका कहना है कि अगर हम अपने लक्ष्य को निर्धारित रखते हैं, और निरंतर प्रयासरत रहते हैं तो सफलता जरूर मिलती है। 

आईए जानते हैं सौम्या मिश्रा के बारे में
लखनऊ के राजाजीपुरम निवासी सौम्या मिश्रा अपने घर की बड़ी बेटी हैं। उनके पिता बंस राज मिश्रा एक प्राइवेट कंपनी के एरिया सेल्स मैनेजर है। और माता तारा मिश्रा गृहणी है। सौम्या के छोटे भाई हर्ष मिश्रा का भी हाल ही में सेंट्रल सेक्रेटेरिएट में चयन हुआ है। परिवार में दोगुनी खुशी का माहौल है। एक तरफ बेटे का सेंट्रल सेक्रेटेरिएट में सलेक्शन तो दूसरी तरफ बेटी का यूपीएससी में चयन। सौम्या ने बताया कि उन्होंने 1 साल कोचिंग करने के बाद सेल्फ स्टडी ही किया। वह यूनिवर्सिटी में सांख्यिकी विभाग से पीएचडी कर रही थी। जिसके चलते उन्हें डबल मेहनत करनी पड़ी। एक तरफ पीएचडी तो दूसरी तरफ यूपीएससी का पहाड़ जैसा सिलेबस लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और निरंतर अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ती गई। सांख्यिकी विभाग के एचओडी और उनकी गाइड जिनके अंदर में वह पीएचडी कर रही हैं। उनका भरपूर सहयोग मिला चूंकि उनका चयनित विषय यूपीएससी में भी सांख्यिकी था इस वजह से उन्हें विश्वविद्यालय में ही बेहतर गाइडेंस मिल पाया। 

संगीत में भी है सौम्या की रुचि
सौम्या ने बताया कि एकेडमिक्स के साथ-साथ उन्होंने संगीत का भी ज्ञान प्राप्त किया है। उनका कहना है कि मैंने स्टैटिसटिक्स की पढ़ाई के साथ-साथ संगीत में भी पढ़ाई की है। और अन्य एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज में भी हमेशा भाग लिया है। क्योंकि इंटरव्यू में उनसे संगीत के विषय में भी सवाल किया गया जिसका उन्हें काफी फायदा भी मिला।

रिजल्ट आने की खुशी 
सौम्या ने बताया कि वह अपने छोटे भाई के रिजल्ट आने की खुशी में उसके साथ मंदिर प्रसाद चढ़ाने गई थी। और वहीं उनके दोस्त का फोन आया कि उन्होंने यूपीएससी का एक्जाम क्रैक कर लिया है। एक तरफ जहां छोटे भाई के सेंट्रल सेक्रेटेरिएट में चयनित होने की खुशी तो वहीं दूसरी तरफ खुद यूपीएससी के इस में चयनित होने की खबर से वह बहुत ही ज्यादा इमोशनल होकर खुद को संभाल नहीं पाई और रोने लगी। घर में माता-पिता की भी खुशी का ठिकाना नहीं था सौम्या कहती हैं, कि मैं रिजल्ट सुनने के बाद मंदिर में रोने लग गई थी क्योंकि जिस रिजल्ट का मुझे इंतजार था वह आ चुका था। और मैं चयनित भी हो गई थी। 

सौम्या मिश्रा ने यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को कहा कि वह पढ़ते समय किसी भी समय का ख्याल ना रखते हुए निरंतर अपना प्रयास जारी रखें। और लाइफ में सिर्फ एक ऑप्शन ना रखें बल्कि हमें अपनी जिंदगी में कुछ अलग ऑप्शन भी रखना चाहिए जिससे हमें डिमोटिवेशन ना हो। 

Also Read

बोलीं- बसपा को गंभीर हालात का मिल सकता है लाभ

19 Sep 2024 01:23 PM

लखनऊ मायावती ने उपचुनाव से पहले किए संगठन में फेरबदल : बोलीं- बसपा को गंभीर हालात का मिल सकता है लाभ

बसपा सुप्रीमो ने कहा कि खासकर बेरोजगारी की घातक समस्या को दूर करने के लिए रोटी-रोजी आदि के मामले में सरकार के दावों को अगर थोड़ी देर के लिए मान भी लिया जाए तो यह यूपी की विशाल आबादी के हिसाब से ऊंट के मुंह में जीरा की मिसाल से ज्यादा कुछ भी नहीं है। और पढ़ें