लखनऊ मेट्रो का यात्रियों की सुविधा को लेकर बड़ा फैसला : 15 जुलाई से रात में इतने बज तक कर सकेंगे सफर

15 जुलाई से रात में इतने बज तक कर सकेंगे सफर
UPT | lucknow metro

Jul 12, 2024 18:38

एलएमआरसी के मुताबिक यात्रियों की सुविधा को देखते हुए समय को बढ़ाया गया है। अब 15 जुलाई से लखनऊ मेट्रो की सेवाएं सुबह अपने निर्धारित समय 06:00 बजे से शुरू हो कर रात 10:30 बजे तक उपलब्ध रहेंगी।

Jul 12, 2024 18:38

Short Highlights
  • अब रात 10:30 बजे तक जारी रहेंगी मेट्रो सेवाएं
  • देर रात काम से घर जाने वाले यात्रियों को मिलेगा फायदा
Lucknow News : मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर इसका समय बढ़ाने का फैसला किया है। इसके तहत अब शहरवासी रात 10:30 बजे तक मेट्रो की सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। रात में देर तक मेट्रो चलने के कारण लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। अभी तक अपने काम से देर से घर लौटने वाले मेट्रो सुविधा नहीं मिलने के कारण अन्य ट्रांसपोर्ट साधनों का इस्तेमाल करते थे। इससे उन्हें घर लौटने में और देर हो जाती थी।   

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए बढ़ाया रात का समय  
एलएमआरसी के मुताबिक यात्रियों की सुविधा को देखते हुए समय को बढ़ाया गया है। अब 15 जुलाई से लखनऊ मेट्रो की सेवाएं सुबह अपने निर्धारित समय 06:00 बजे से शुरू हो कर रात 10:30 बजे तक उपलब्ध रहेंगी। इस समय विस्तार के बाद लखनऊ मेट्रो की अंतिम ट्रेन अपने दोनों टर्मिनल स्टेशनों मुंशीपुलिया एवं सीसीएस एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन से रात 10:30 बजे निकल कर अपने गंतव्य स्टेशन पहुंचेंगी। अधिकारियों के मुताबिक लखनऊ मेट्रो अपने यात्रियों की सुविधाओं के लिए बेहद गंभीर और सजग है। इसलिए ये निर्णय​ किया गया है। लखनऊ मेट्रो के यात्रियों को सुरक्षित, आरामदायक एवं विश्व स्तरीय सुविधा मिलती रहेगी।

शहर की सबसे तेज परिवहन सेवा का विस्तार
यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि लखनऊ शहर का पिछले पांच सालों में तेजी से विकास हुआ है। शहर की तेज विकास गति में शहर की सबसे तेज परिवहन सेवा इस रफ्तार को गई गुना बढ़ा सकती है। लखनऊ मेट्रो की रात्रि सेवा का विस्तार इस बात को साबित करता है कि हम वक्त के साथ-साथ तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

लखनऊ मेट्रो का तेजी से विस्तार जारी, ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर को एनपीजी की हरी झंडी
राजधानी में लखनऊ मेट्रो का विस्तार करने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है। हाल ही में लखनऊ मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर एनपीजी की मंजूरी मिल चुकी है। इस पर करीब 5081 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस प्रोजेक्ट के मुताबिक चारबाग से वसंत कुंज तक प्रस्तावित ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर की कुल मार्ग लंबाई 11.165 किलोमीटर होगी। इससमें एलिवेटेड लंबाई 4.286 किलोमीटर, जबकि भूमिगत लंबाई 6.879 किलोमीटर होगी। इस कॉरिडोर में कुल स्टेशनों की संख्या 12 होगी, जिसमें 7 भूमिगत और 5 एलिवेटेड स्टेशन होंगे। इस प्रस्तावित कॉरिडोर के पूरा होने का लगभग पांच साल का वक्त लगेगा। ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर में 12 मेट्रो स्टेशन होंगे। ये कॉरिडोर मौजूदा नार्थ साउथ कॉरिडोर के चारबाग मेट्रो स्टेशन से जुड़ेगा। चारबाग से वसंत कुंज तक लखनऊ मेट्रो का ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर अमीनाबाद, चौक आदि क्षेत्रों को कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। इससे इन इलाकों में रहने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी। उन्हें बेहतर यातायात सुविधा का लाभ मिलेगा, साथ ही उनके समय की भी बचत होगी। 

 

Also Read

जेआरएफ शोधार्थियों ने बायोमेट्रिक अटेंडेंस का किया विरोध, भूख हड़ताल की दी चेतावनी

12 Sep 2024 06:44 PM

लखनऊ लखनऊ विश्वविद्यालय : जेआरएफ शोधार्थियों ने बायोमेट्रिक अटेंडेंस का किया विरोध, भूख हड़ताल की दी चेतावनी

छात्र संगठनों के नेतृत्व में जेआरएफ शोधार्थियों ने गुरुवार को लखनऊ विश्वविद्यालय में जोरदार प्रदर्शन किया। शोधार्थियों ने बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली की वापसी समेत कई महत्वपूर्ण मांगों को लेकर धरना दिया। और पढ़ें