advertisements
advertisements

Lucknow News : सातवें चरण की 13 लोकसभा सीटों के 167 प्रत्याशियों को लगा झटका, देखें पूरी डिटेल

सातवें चरण की 13 लोकसभा सीटों के 167 प्रत्याशियों को लगा झटका, देखें पूरी डिटेल
UPT | लोकसभा चुनाव 2024

May 16, 2024 02:15

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में यूपी की 13 सीटों पर चुनाव होगा। चुनाव से पहले चुनावी प्रक्रिया में 167 प्रत्याशियों को तगड़ा झटका लगा हैं। नामांकन पत्र में कमी के चलते उनके पर्चे निरस्त कर दिए गए।

May 16, 2024 02:15

Lucknow News (Arslan Samdi) : लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के सातवें चरण में 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों और दुद्धी विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए 07 मई, 2024 को निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के साथ ही इन लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल 317 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। 15 मई को नामांकन पत्रों की जांच में 167 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए और कुल 150 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र ही वैध पाये गये। वहीं दुद्धी विधानसभा उप चुनाव के लिए कुल 8 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन पत्रों की जांच में 2 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए और कुल 6 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र ही वैध पाये गये। 
 
167 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बुधवार को बताया कि प्रदेश में सातवें चरण की 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों तथा दुद्धी विधानसभा उप निर्वाचन के लिए 15 मई को नामांकन पत्रों की जांच में लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 167 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र और विधानसभा उप निर्वाचन के लिए 2 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए है। जिसमें महराजगंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 14 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन पत्रों की जांच में 8 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाये गये तथा 6 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए। 
 
गोरखपुर में 19 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज
गोरखपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 32 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन पत्रों की जांच में 13 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाये गये तथा 19 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए। 
 
कुशीनगर में  8 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज
कुशीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 18 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन पत्रों की जांच में 10 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाये गये तथा 8 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए। 
 
देवरिया में  12 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज
देवरिया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 19 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन पत्रों की जांच में 7 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाये गये तथा 12 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए। 
 
बांसगांव में 03 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज
बांसगांव लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 11 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन पत्रों की जांच में 8 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाये गये तथा 3 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए। 
 
घोसी में 05 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज
घोसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 34 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन पत्रों की जांच में 29 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाये गये तथा 5 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए। 
 
सलेमपुर में 05 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज
सलेमपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 14 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन पत्रों की जांच में 9 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाये गये तथा 5 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए। 
 
बलिया में 09 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज
बलिया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 22 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन पत्रों की जांच में 13 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाये गये तथा 9 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए। 
 
गाजीपुर में 14 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज
गाजीपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 25 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन पत्रों की जांच में 11 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाये गये तथा 14 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए। 
 
चन्दौली में 17 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज
चन्दौली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 27 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन पत्रों की जांच में 10 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाये गये तथा 17 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए। 
 
वाराणसी में 33 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज
वाराणसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 41 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन पत्रों की जांच में 8 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाये गये तथा 33 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए। 
 
मिर्जापुर में 26 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज
मिर्जापुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 36 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन पत्रों की जांच में 10 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाये गये तथा 26 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए। 
 
राबर्ट्सगंज में 10 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज
राबर्ट्सगंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 24 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन पत्रों की जांच में 14 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाये गये तथा 10 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए। 
 
दुद्धी में  2 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज
इसके साथ ही सोनभद्र जनपद की दुद्धी विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए कुल 8 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन पत्रों की जांच में 6 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाये गये तथा 2 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हुए। 
 
1 जून को होगा सातवें चरण के लिए मतदान
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के सातवें चरण की 13 लोकसभा सीटों के लिए 17 मई नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। इसके साथ ही इन निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की सूची अन्तिम हो जायेगी। सातवें चरण का मतदान 1 जून को सम्पन्न होगा और उत्तर प्रदेश के सभी निर्वाचन क्षेत्रों की 4 जून को मतगणना की जायेगी।

Also Read

छठे चरण के लिए आज डाले जाएंगे वोट, 14 सीटों के लिए 162 उम्मीदवार चुनावी मैदान में ठोक रहे हैं ताल 

25 May 2024 03:12 AM

लखनऊ Loksabha Elections-2024 : छठे चरण के लिए आज डाले जाएंगे वोट, 14 सीटों के लिए 162 उम्मीदवार चुनावी मैदान में ठोक रहे हैं ताल 

छठे चरण में 14 लोकसभा सीटों पर कई दिग्गज मैदान में हैं। इनमें सुल्तानपुर सीट से भाजपा की ओर से मेनका गांधी उम्मीदवार हैं। वहीं आजमगढ़ में सपा के धर्मेंद्र यादव और भाजपा प्रत्याशी भोजपुरी फिल्म स्टर दिनेश लाल निरहुआ के बीच रोचक मुकाबला है। और पढ़ें