फिर से राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर बनाए गए आकाश आनंद : लंदन से की है मैनेजमेंट की पढ़ाई, पिता का संभाला बिजनेस, अब मायावती के उत्तराधिकारी

लंदन से की है मैनेजमेंट की पढ़ाई, पिता का संभाला बिजनेस, अब मायावती के उत्तराधिकारी
UPT | राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर बनाए गए आकाश आनंद

Jun 23, 2024 15:26

आकाश आनंद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती के भतीजे, भारतीय राजनीति के उभरते सितारे हैं। उनका जन्म एक राजनीतिक परिवार में हुआ, जिसने उनके जीवन को आकार दिया...

Jun 23, 2024 15:26

Lucknow News : आकाश आनंद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती के भतीजे, भारतीय राजनीति के उभरते सितारे हैं। उनका जन्म एक राजनीतिक परिवार में हुआ, जिसने उनके जीवन को आकार दिया। युवावस्था से ही, उन्होंने अपनी बुआ मायावती के राजनीतिक कार्यों को करीब से देखा। यह अनुभव उनके लिए एक अनमोल शिक्षा साबित हुआ। मायावती ने आकाश आनंद को एक बार फिर पार्टी को नेशनल कोर्डिनेटर बनाया है। इसके साथ ही अपना उत्तराधिकारी भी घोषित कर दिया है। लोकसभा चुनाव के दौरान सीतापुर में एक भाषण के बाद आकाश आनंद को दोनों पदों से हटा दिया गया था। आइये जानते हैं उनके बारे में रोचक बातें।

कब चर्चा में आए आकाश
बसपा सुप्रीमो मायावती ने जब से आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था, तभी से वह चर्चा में आ गए थे। इसके बाद उन्होंने 2024 के चुनाव में जमकर पार्टी का जमकर प्रचार किया। इस बार चुनाव में वह मायावती से ज्यादा सक्रिय दिखे थे। दिसंबर 2023 में मायावती ने पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था। इसके बाद से वह लोगों में अच्छी पहचान बनाने में सफल हुए हैं।



2024 लोसचुनाव के बीच आकाश के लगा झटका
2024 के लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मायावती में बड़ा फैसला किया और सोशल मीडिया पर पोस्ट कर आकाश आनंद को उत्तराधिकारी पद से हटाने की घोषणा कर दी। मायावती ने कहा था कि 'इस दिशा में पार्टी में अन्य लोगों को बढ़ावा देने के साथ-साथ मैंने श्री आकाश आनंद को राष्ट्रीय समन्वयक और अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था, लेकिन पार्टी और आंदोलन के व्यापक हित में उन्हें पूर्ण परिपक्वता प्राप्त करने तक इन दोनों महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों से मुक्त किया जा रहा है।'

कौन हैं आकाश आनंद
बता दें कि आकाश आनंद, मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे हैं। उनका जन्म 1995 में नोएडा में हुआ। आकाश ने नोएडा और गुरुग्राम से स्कूली शिक्षा हासिल की। उच्च शिक्षा के लिए आकाश ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। विदेश में रहते हुए, उन्होंने वैश्विक अर्थव्यवस्था और राजनीति की गहरी समझ विकसित की। यह ज्ञान बाद में उनके राजनीतिक करियर में बहुत उपयोगी साबित हुआ।

भारत लौटने के बाद राजनीति में सक्रिय
भारत लौटने के बाद, आकाश ने बसपा में सक्रिय भूमिका निभानी शुरू की। वर्ष 2016 में आकाश आनंद ने सक्रिय राजनीति में आने का फैसला लिया। शुरुआत में, उन्होंने पार्टी के युवा मोर्चे में काम किया, जहां उन्होंने युवाओं को पार्टी से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके प्रयासों ने पार्टी को एक नया जोश दिया। साल 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी ने आकाश को स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किया था। इसी समय बसपा का सपा के साथ गठबंधन टूट गया था और आकाश आनंद को पार्टी का नेशनल कोऑर्डिनेटर घोषित किया गया। इस पद पर, उन्होंने पार्टी के संगठन को मजबूत करने और इसकी रणनीतियों को आधुनिक बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

ऐसे बनाई युवा मतदाताओं तक पहुंच
आकाश की एक प्रमुख उपलब्धि रही है बसपा का सोशल मीडिया अभियान। उन्होंने पार्टी की डिजिटल उपस्थिति को मजबूत किया, जिससे युवा मतदाताओं तक पहुंच बनाने में मदद मिली। उनके नेतृत्व में, बसपा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपनी सक्रियता बढ़ाई और अपने संदेश को व्यापक दर्शकों तक पहुंचाया।

चुनौतियों भरा रहा राजनीतिक सफर
आकाश की राजनीतिक यात्रा चुनौतियों से भी भरी रही है। विरोधियों ने उन पर परिवारवाद का आरोप लगाया, यह कहते हुए कि उनकी उन्नति केवल उनके परिवार के कारण हुई है। लेकिन आकाश ने इन आलोचनाओं का दृढ़ता से सामना किया और अपने कार्यों से अपनी क्षमता साबित की। 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में, आकाश ने पार्टी के चुनाव प्रचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने राज्य भर में रैलियों का नेतृत्व किया और मीडिया में पार्टी का पक्ष रखा। हालांकि चुनाव परिणाम पार्टी के पक्ष में नहीं रहे, लेकिन आकाश के प्रयासों ने पार्टी कार्यकर्ताओं में नया उत्साह भरा।

Also Read

होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

7 Jul 2024 11:50 PM

लखनऊ बड़ा फैसला : होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इस संबंध में कैबिनेट की मंजूरी के बाद उत्तर प्रदेश नगर पालिका (भवन या भूमि या दोनों के वार्षिक मूल्य पर कर) नियमावली-2024 जारी कर दी है। इसके आधार पर अब नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में भी गृहकर की वसूली होगी। और पढ़ें