बदलता उत्तर प्रदेश : 'कांच नगरी' में फ्यूचरिस्टिक टाउनशिप की होगी स्थापना, योगी सरकार ने शुरू की तैयारी

'कांच नगरी' में फ्यूचरिस्टिक टाउनशिप की होगी स्थापना, योगी सरकार ने शुरू की तैयारी
UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Jul 24, 2024 17:36

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश के रूप में विकसित करने के लिए फिरोजाबाद में 'फ्यूचरिस्टिक टाउनशिप' के विकास की शुरुआत की है...

Jul 24, 2024 17:36

Lucknow News : योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश के रूप में विकसित करने के लिए फिरोजाबाद में 'फ्यूचरिस्टिक टाउनशिप' के विकास की शुरुआत की है। इस योजना के अनुसार, ट्रांसपोर्ट नगर और पचवन क्षेत्र के विकास के साथ ही यह टाउनशिप शहर के इकॉनमिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। यह नई टाउनशिप रेजिडेंशियल, पर्यटन, हॉस्पिटैलिटी और वाणिज्यिक गतिविधियों के हब के रूप में विकसित की जा रही है।

विकास की तैयारी शुरू
उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश के तौर पर विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार ने कांच नगरी के तौर पर विख्यात फिरोजाबाद में 'फ्यूचरिस्टिक टाउनशिप' के विकास की तैयारी शुरू कर दी है। सीएम योगी के विजन अनुसार, फिरोजाबाद स्थित ट्रांसपोर्ट नगर तथा पचवन क्षेत्र में विकसित की जा रही टाउनशिप कई मायनों में विशिष्ट होगी। इसे शहर के इकॉनमिक ग्रोथ के भागीदार के तौर पर विकसित करने के साथ ही रेजिडेंशियल, टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी व कमर्शियल एक्टिविटीज के हब के तौर विकसित करने की तैयारी की जा रही है।



टाउनशिप की योजना का मुख्य उद्देश्य
इन कार्यों को पूरा करने और डिजाइन, डीटेल्ड ले-आउट प्लान और एग्जिक्यूशन के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एजेंसी का चयन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। फिरोजाबाद-शिकोहाबाद विकास प्राधिकरण ने इस प्रक्रिया की शुरुआत की है और वे रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) के माध्यम से आवेदन मांग रहे हैं। इस टाउनशिप की योजना का मुख्य उद्देश्य फिरोजाबाद में आने वाली अस्थायी आबादी के एक हिस्से को समायोजित करने के लिए बनाई गई है। शहर में पर्यटकों की आमद और सुविधाओं के विकास के साथ, यह टाउनशिप उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने का माध्यम बनेगी।

सस्टेनेबल मॉडल पर विकसित योजना
टाउनशिप में स्टार होटल और गेस्ट हाउस, सेवा आबादी के लिए आवासीय विकास के साथ-साथ आवश्यक सहायक वाणिज्यिक, खुले और हरे भरे स्थान, जल धारण तालाब, कुटीर उद्योग, गोदाम और अन्य सामाजिक बुनियादी ढांचे के लिए जगह उपलब्ध कराई जाएगी। टाउनशिप एक एकीकृत नगर होगी जिसका मुख्य फोकस आवासीय विकास, स्टार होटल, संस्थानों, उत्कृष्टता केंद्रों, वाणिज्यिक और अन्य सहायक बुनियादी ढांचे के विकास पर है। टाउनशिप को एक सस्टेनेबल मॉडल पर विकसित किया जाएगा जो कि प्रदूषण, शोर और तनाव से मुक्त होगा और उसे प्राकृतिक नियमों के अनुरूप एक समग्र संरचना के रूप में डिजाइन किया गया जाएगा, यानी सेल्फ सफिशिएंट टाउनशिप के तौर पर विकसित किया जाएगा। नवाचार की संस्कृति को बढ़ाने के लिए टाउनशिप में उत्कृष्टता के संस्थानों की स्थापना की जाएगी जो पूर्वी यूपी के विकास के लिए एक हब के रूप में कार्य करेगा। टाउनशिप को एक सस्टेनेबल मॉडल पर विकसित किया जाएगा जो प्रदूषण, शोर और तनाव से मुक्त होगा और इसे प्राकृतिक नियमों के अनुरूप एक समग्र संरचना के रूप में डिजाइन किया जाएगा, अर्थात् सेल्फ सफिशिएंट टाउनशिप के रूप में विकसित किया जाएगा।

5 मिनट सिटी कॉन्सेप्ट के आधार पर टाउनशिप का विकास
5 मिनट सिटी कॉन्सेप्ट के आधार पर एक टाउनशिप का विकास किया जाएगा, जिसमें 5 मिनट के अंतराल में किसी भी सेक्टर में पहुँच सकें। इस टाउनशिप में नर्सरी से लेकर माध्यमिक स्कूल, स्वास्थ्य सेवा केंद्र, डाक सेवाएं, पुलिस स्टेशन/नियंत्रण केंद्र, ई-सुविधा केंद्र, खेल केंद्र आदि जैसी सुविधाएँ होंगी। साथ ही, मुख्य सड़क की दोनों तरफ 2 विशेष ईवी लेन का निर्माण किया जाएगा, जिसमें ईवी फास्ट चार्जिंग स्टेशन भी होंगे। ये स्टेशन ई-रिक्शा और ई-व्हीकल्स के लिए चार्जिंग सुविधा प्रदान करेंगे। इसके अलावा, नॉन मोटराइज्ड ट्रांसपोर्ट के लिए साइकिल लेन और पार्किंग की सुविधा भी होगी।

जानिए क्या-क्या सुविधाएं
बताया जा रहा है कि टाउनशिप में ब्लू और ग्रीन इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जाएगा। ग्रीन स्पेस को लैंडस्केप और हेरिटेज थीम पर आधारित रूप में विकसित किया जाएगा, जिसमें रिटेंशन पॉन्ड्स और जल स्रोतों का भी उपयोग होगा। मल्टी-लेवल कार पार्किंग और एक्सीलेंस सेंटर जैसी सुविधाओं के साथ ही सोलर-इनेबल्ड और जीरो वेस्ट टाउनशिप के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रारंभिक परियोजना 28 हेक्टेयर में है और इसे आगे एफएसडीए की आवश्यकता के अनुसार विस्तारित किया जा सकता है। यहां उल्लेखनीय है कि प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एजेंसी को चयनित क्षेत्र में टोपोग्राफिकल सर्वे और अन्य विभिन्न कार्यों को पूरा करना होगा, और इस प्रक्रिया को गति मिलेगी निर्धारण और कार्यावंतन के बाद।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें