यूपी में घर खरीदारों के लिए खुशखबरी : फ्लैटों के दाम में आएगी भारी कमी, जानें नई गाइडलाइन...

फ्लैटों के दाम में आएगी भारी कमी, जानें नई गाइडलाइन...
UPT | फ्लैटों के दाम में आएगी भारी कमी

Jun 22, 2024 21:20

 उत्तर प्रदेश में अब घर खरीदना आसान होगा। राज्य सरकार जल्द ही एक नई कास्टिंग गाइडलाइन लागू करने जा रही है, जिससे पूरे प्रदेश में फ्लैटों की कीमतों में 20 से 25 प्रतिशत तक की कमी आने की संभावना है...

Jun 22, 2024 21:20

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में अब घर खरीदना आसान होगा। राज्य सरकार जल्द ही एक नई कास्टिंग गाइडलाइन लागू करने जा रही है, जिससे पूरे प्रदेश में फ्लैटों की कीमतों में 20 से 25 प्रतिशत तक की कमी आने की संभावना है। यह कदम उत्तर प्रदेश के आवास बाजार में नई ऊर्जा का संचार कर सकता है। सबसे पहले, यह मध्यम आय वर्ग के लिए घर का सपना साकार करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा, यह अचल संपत्ति क्षेत्र में नए निवेश और गतिविधियों को प्रोत्साहित कर सकता है।

यह है पुरानी गाइडलाइन
वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 1999 में बनी कास्टिंग गाइडलाइन के आधार पर संपत्तियों की कीमतों की गणना की जाती है। इस पुरानी व्यवस्था में कई ऐसे चार्ज शामिल हैं जो संपत्तियों की कीमतों को अनावश्यक रूप से बढ़ा देते हैं। उदाहरण के लिए प्रदेश के प्राधिकरण एचआईजी, एमएमआई और एमआईजी श्रेणी के मकानों के बेसिक मूल्य पर 15% कंटीजेंसी और 15% ओवरहेड चार्ज लगाते हैं।



एलडीए ने लिया फैसला
नई गाइडलाइन में इन चार्जों में काफी कटौती का प्रस्ताव है। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के उपाध्यक्ष की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने एचआईजी, एमआईजी और एमएमआईजी के मकानों के कंटीजेंसी फीस में 8% और ओवरहेड चार्ज में 7.50% की कमी करने का सुझाव दिया है। इस कटौती से फ्लैटों की कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट आने की संभावना है।

नई गाइडलाइन का मुनाफा
केवल फ्लैट ही नहीं, बल्कि प्लॉटों और उन पर लगने वाले ब्याज दरों में भी कमी का प्रस्ताव है। नई गाइडलाइन के अनुसार, ईडब्ल्यूएस और एलआईजी श्रेणी पर 7%, एमआईजी पर 8%, एचआईजी पर 9% और व्यावसायिक भवन प्लॉट पर 11% ब्याज लेने का सुझाव दिया गया है। यह दरें बैंकों की ब्याज दरों के अनुसार परिवर्तनशील होंगी। इसके अलावा लीज होल्ड भवनों में भूमि के अतिरिक्त भवनों के निर्माण लागत पर फ्री होल्ड चार्ज न लेने का भी सुझाव दिया गया है।

Also Read

होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

7 Jul 2024 11:50 PM

लखनऊ बड़ा फैसला : होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इस संबंध में कैबिनेट की मंजूरी के बाद उत्तर प्रदेश नगर पालिका (भवन या भूमि या दोनों के वार्षिक मूल्य पर कर) नियमावली-2024 जारी कर दी है। इसके आधार पर अब नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में भी गृहकर की वसूली होगी। और पढ़ें