Lucknow News : शहर की ट्रैफिक और अतिक्रमण की समस्याओं पर मंथन करेंगे अफसर

शहर की ट्रैफिक और अतिक्रमण की समस्याओं पर मंथन करेंगे अफसर
UPT | Mayor Sushma Kharkwal

Jul 27, 2024 00:51

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने, अतिक्रमण हटाने को लेकर महापौर सुषमा खर्कवाल ने शनिवार को बड़ी बैठक बुलाई है। इस दौरान शहर में भिक्षावृति समेत कई अन्य मुद्दों पर भी मंथन...

Jul 27, 2024 00:51

Lucknow News : शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने, अतिक्रमण हटाने को लेकर महापौर सुषमा खर्कवाल ने शनिवार को बड़ी बैठक बुलाई है। इस दौरान शहर में भिक्षावृति समेत कई अन्य मुद्दों पर भी मंथन होगा। बैठक में पुलिस आयुक्त, कमिश्नर, डीएम, एलडीए वीसी, नगर आयुक्त, सिटी ट्रांसपोर्ट के प्रबंध निदेशक, क्षेत्रीय प्रबंधक, परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक, एचएनआई के परियोजना निदेशक, चीफ इंजीनियर लोक निर्माण विभाग और चीफ इंजीनियर लेसा को बुलाया गया है। पहली बार ऐसा होगा कि महापौर ने इतने बड़े स्तर पर बैठक बुलाई है। इसमें सभी प्रमुख विभागों को बुलाया गया है।.

सभी विभागों की संयुक्त बैठक बुलाई गई
 अतिक्रमण की वजह से शहर में जाम रहता है। नगर निगम की ओर से अतिक्रमण हटाया जाता है, शाम को दोबारा वही स्थिति हो जाती है। सड़कों को लेसा, पीडब्ल्यूडी व जल निगम खोद देता है। इस वजह से अवस्थापना सुविधाएं ध्वस्त हो रही हैं। सीवरेज, ड्रेनेज सिस्टम, सड़कें, पार्क न होने से जलभराव हो रहा है तो कहीं सड़क नहीं होने से लोग परेशान हैं। सभी विभाग एक साथ मिलकर काम करें तो इनका आसानी से निदान हो सकता है। महापौर ने बताया कि वह लखनऊ को अतिक्रमण मुक्त करने के साथ-साथ ट्रैफिक को बेहतर करने का प्रयास कर रही हैं। उन्होंने बताया कि जब तक सभी विभागों का संयुक्त प्रयास नहीं होगा तब तक सुधार संभव नहीं है। ऐसे में पहली बार ऐसा हो रहा है कि सभी विभागों की संयुक्त बैठक बुलाई गई है। 

इन मुद्दों पर होगी चर्चा 
बताया जा रहा है कि इस बैठक की पूरी जानकारी शासन और सीएम कार्यालय तक जाएगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी लखनऊ में अतिक्रमण और ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने को लेकर कई बाद अधिकारियों को फटकार लगाई है। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में जो भी विभाग का अधिकारी नहीं आएगा उसके खिलाफ पत्र लिखा जाएगा। क्योंकि शहर में पिछले दिनों ट्रैफिक और अतिक्रमण की समस्या सबसे ज्यादा हो गई है। बैठक में मॉल में खरीददारी के दौरान 30 मिनट से लेकर करीब एक घंटे तक पार्किंग फ्री की जाए। जिससे कि सड़क पर कोई गाड़ी खड़ी न करें। अतिक्रमण अभियान के लिए पुलिस फोर्स तत्काल मिले। पुलिस यह सुनिश्चित करे कि एक बार अतिक्रमण हटने के बाद वहां दोबारा कोई दुकान या ठेला न लगे। शहर के विकास के जो मास्टर प्लान बने उसमें नगर निगम की भूमिका बढ़ाई जाए। सभी प्रमुख अस्पताल के दो किलोमीटर के दायरे में किसी भी तरह का कोई अतिक्रमण न हो, इन मुद्दों पर चर्चा होगी।

Also Read

इमारत के गिरने की जांच करेगा एलडीए, निर्माण गुणवत्ता पर उठे सवाल, 2011 में तैयार हुई थी बिल्डिंग

7 Sep 2024 11:50 PM

लखनऊ लखनऊ हादसा : इमारत के गिरने की जांच करेगा एलडीए, निर्माण गुणवत्ता पर उठे सवाल, 2011 में तैयार हुई थी बिल्डिंग

लखनऊ में शनिवार की शाम एक दिल दहला देने वाला हादसा हुआ, जब एक 13 साल पुरानी इमारत अचानक गिर गई। इस घटना ने शहर के विकास और निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं। और पढ़ें