यूपी रेरा में पंजीकृत परियोजनाओं का इजाफा : रियल एस्टेट में भरोसा और पारदर्शिता की ओर बड़ा कदम

 रियल एस्टेट में भरोसा और पारदर्शिता की ओर बड़ा कदम
UPT | यूपी रेरा में पंजीकृत परियोजनाओं का इजाफा

Oct 25, 2024 18:36

उत्तर प्रदेश रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा) द्वारा 2024 में जनवरी से अक्टूबर के बीच पंजीकृत नई परियोजनाओं में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है...

Oct 25, 2024 18:36

Lucknow News : उत्तर प्रदेश रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा) द्वारा 2024 में जनवरी से अक्टूबर के बीच पंजीकृत नई परियोजनाओं में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। जिसमें कुल 220 नई परियोजनाएं रजिस्टर की गई हैं। रेरा के इस कदम को रियल एस्टेट सेक्टर में पारदर्शिता और आपसी विश्वास की ओर बढ़ते कदम के रूप में देखा जा रहा है। यूपी रेरा के अध्यक्ष संजय भूसरेड्डी ने कहा कि परियोजनाओं के पंजीकरण में तेजी राज्य में रियल एस्टेट में भरोसे को दर्शाती है।

65 फीसदी से अधिक हुई वृद्धि
रेरा के आंकड़ों में इस वर्ष नॉन-एनसीआर क्षेत्रों में एनसीआर के मुकाबले परियोजनाओं में 65 फीसदी अधिक वृद्धि देखी गई है। खासकर मथुरा, अयोध्या, प्रयागराज, वाराणसी और लखनऊ जैसे शहरों में छोटे डेवलपर्स भी रेरा के मानकों का पालन कर रहे हैं। इससे ग्राहकों में भरोसा बढ़ा है। वहीं गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद और मेरठ जैसे एनसीआर के क्षेत्रों में भी रेरा जागरूकता का असर है, जिसमें 76 परियोजनाएं रजिस्टर हुई हैं।

दी जा रही है परियोजनाओं की जानकारी
रेरा के नियमानुसार, प्रत्येक पंजीकृत परियोजना की जानकारी – जैसे कि पंजीकरण संख्या, क्यूआर कोड, और प्रोजेक्ट अकाउंट,  विज्ञापनों और रेरा पोर्टल पर उपलब्ध कराई जा रही है। इससे निवेशकों को परियोजनाओं की विश्वसनीयता के प्रति एक पारदर्शिता मिलती है, जो अब तक 3,756 परियोजनाओं के पंजीकरण में परिलक्षित होती है। इनमें से 1,701 एनसीआर क्षेत्र में हैं और 2,055 नॉन-एनसीआर में।



आवासीय सुविधाओं में होगा सुधार
गौतम बुद्ध नगर, लखनऊ और गाजियाबाद जिलों में रेरा पंजीकरण की बढ़ती संख्या को रियल एस्टेट क्षेत्र में बढ़ते विकास का प्रतीक माना जा रहा है। यूपी रेरा अध्यक्ष भूसरेड्डी ने यह भी कहा कि रेरा का उद्देश्य हर हितधारक को आवश्यक परियोजना जानकारी पारदर्शी ढंग से देना है ताकि लोग निवेश में सुरक्षित महसूस करें। उन्होंने रेरा के माध्यम से ही निवेश करने की अपील की और कहा कि इससे न केवल रोजगार बढ़ेगा बल्कि आवासीय सुविधाओं में भी सुधार आएगा। रेरा ने अपनी पारदर्शिता और अनुशासन से रियल एस्टेट में निवेश को और भी सुरक्षित बनाने का संकल्प लिया है। श्री भूसरेड्डी ने जनता से अपील की कि रेरा पंजीकृत परियोजनाओं में ही निवेश करें और रेरा पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी का सत्यापन अवश्य करें।

Also Read

अंतिम दिन 78 उम्मीदवारों ने किया नामांकन, नौ सीटों पर कुल 149 नॉमिनेशन, यहां देखें सूची

25 Oct 2024 10:14 PM

लखनऊ यूपी विधानसभा उपचुनाव : अंतिम दिन 78 उम्मीदवारों ने किया नामांकन, नौ सीटों पर कुल 149 नॉमिनेशन, यहां देखें सूची

निर्वाचन आयोग के मुताबिक मुजफ्फरनगर की मीरपुर सीट से 34, मुरादाबाद की कुंदरकी से 19, गाजियाबाद सदर से 19, अलीगढ़ की खैर सुरक्षित सीट से 6, मैनपुरी की करहल विधानसभा से 10, कानपुर नगर की सीसामऊ से 11, प्रयागराज की फूलपुर से 19, अंबेडकरनगर की कटेहरी से 14 और मिर्जापुर की मझवां वि... और पढ़ें