लखनऊ विश्वविद्यालय : यूजीसी नेट परीक्षा में 250 से अधिक स्टूडेंट्स हुए सफल, 45 ने JRF के लिए किया क्वालीफाई

यूजीसी नेट परीक्षा में 250 से अधिक स्टूडेंट्स हुए सफल, 45 ने JRF के लिए किया क्वालीफाई
UPT | Lucknow University

Oct 18, 2024 23:23

लविवि छात्रों ने यूजीसी नेट-जेआरएफ परीक्षा में शानदार सफलता हासिल की है। इस बार विश्वविद्यालय के 213 छात्रों ने नेट और 48 छात्रों ने जेआरएफ के लिए क्वालीफाई किया है।

Oct 18, 2024 23:23

Lucknow News :  लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों ने यूजीसी नेट-जेआरएफ परीक्षा में शानदार सफलता हासिल की है। इस बार विश्वविद्यालय के 213 छात्रों ने नेट और 48 छात्रों ने जेआरएफ के लिए क्वालीफाई किया है। सर्वाधिक सफलता शिक्षाशास्त्र विभाग से आई हैं, जहां  45 छात्रों ने नेट और 9 छात्रों ने जेआरएफ परीक्षा पास की। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने सभी सफल छात्रों को बधाई दी और कहा कि यह विश्वविद्यालय की शैक्षणिक उत्कृष्टता और छात्रों की कड़ी मेहनत का परिणाम है।

विभिन्न विभागों से छात्रों ने की सफलता अर्जित
प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव के अनुसार, प्राचीन भारतीय इतिहास एवं पुरातत्त्व, पर्शियन, संस्कृत, प्राकृत, हिंदी, लोक प्रशासन, समाज कार्य, लाइब्रेरी साइंस, सांख्यिकी, पत्रकारिता, एप्लाइड इकोनॉमिक्स, भूगोल, दर्शनशास्त्र, कंप्यूटर साइंस, टूरिज्म मैनेजमेंट और पश्चिमी इतिहास जैसे विभागों से छात्रों ने नेट और जेआरएफ परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। विशेष रूप से, राजनीति विज्ञान विभाग से 41 छात्रों ने नेट और 6 ने जेआरएफ पास किया, जबकि समाजशास्त्र विभाग से 20 छात्रों ने नेट और 6 ने जेआरएफ में सफलता पाई।



जनवरी में भी दिखी थी सफलता
जनवरी 2024 में आयोजित यूजीसी नेट-जेआरएफ परीक्षा में भी लखनऊ विश्वविद्यालय के 300 से अधिक छात्रों ने सफलता हासिल की थी, जिसमें 260 ने नेट और 40 से ज्यादा छात्रों ने जेआरएफ परीक्षा पास की थी। उस समय भी शिक्षाशास्त्र विभाग से सर्वाधिक 52 छात्रों ने सफलता पाई थी।

शिक्षाशास्त्र-सामाजिक विज्ञान विभागों का दबदबा
इस परीक्षा में शिक्षाशास्त्र, राजनीति विज्ञान और समाजशास्त्र विभाग के छात्रों का दबदबा रहा है। शिक्षाशास्त्र विभाग के 45 छात्रों ने नेट और 9 ने जेआरएफ में सफलता पाई, जबकि राजनीति विज्ञान से 41 नेट और 6 जेआरएफ और समाजशास्त्र से 20 नेट और 6 छात्रों ने जेआरएफ परीक्षा पास की।

Also Read