नगर निगम पटरी दुकानदारों का फिर कराएगा सर्वे : पंजीकरण-नवीनीकरण शुल्क में इजाफा, यहां बनाएंगे जाएंगे वेंडिंग जोन

पंजीकरण-नवीनीकरण शुल्क में इजाफा, यहां बनाएंगे जाएंगे वेंडिंग जोन
UPT | Lucknow Nagar Nigam

Oct 25, 2024 12:29

जो दुकानदार अपने वेंडिंग शुल्क का समय पर भुगतान नहीं करेंगे, उनसे पहले की तरह 12 प्रतिशत ब्याज लिया जाएगा। यह व्यवस्था उन दुकानदारों के लिए है जो समय पर शुल्क जमा नहीं कर पाते हैं। इससे नगर निगम को शुल्क वसूली में सहूलियत होगी और समय पर शुल्क देने वाले दुकानदारों के लिए भी प्रोत्साहन रहेगा।

Oct 25, 2024 12:29

Lucknow News : नगर निगम ने शहर के पटरी दुकानदारों के पंजीकरण और नवीनीकरण शुल्क में बढ़ोतरी का निर्णय किया है। अब पंजीकरण के लिए दुकानदारों को 200 की बजाय 500 रुपये और नवीनीकरण के लिए 200 की जगह 300 रुपये का शुल्क देना होगा। यह बदलाव पटरी दुकानदारों के सर्वे के पांच साल बाद किए गए पंजीकरण में किया गया है। इसके साथ ही शहर के अलग-अलग इलाकों में 20 से अधिक नए वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे।

वेंडिंग जोन शुल्क को लेकर विरोध
जोनल अधिकारी अमरजीत सिंह ने बताया कि शुरुआत में पंजीकरण शुल्क को 1000 रुपये करने का प्रस्ताव रखा गया था। हालांकि, दुकानदारों के प्रतिनिधियों द्वारा इसके विरोध के कारण इसे 500 रुपये कर दिया गया। वहीं, नवीनीकरण शुल्क को भी 500 रुपये से घटाकर 300 रुपये किया गया। इसी तरह, वेंडिंग जोन में दुकान लगाने के प्रतिदिन शुल्क को 20 से 50 रुपये करने का प्रस्ताव था, जिसे दुकानदारों के कड़े विरोध पर फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।



शुल्क नहीं देने पर बनेगा अतिरिक्त बोझ
यह तय किया गया है कि जो दुकानदार अपने वेंडिंग शुल्क का समय पर भुगतान नहीं करेंगे, उनसे पहले की तरह 12 प्रतिशत ब्याज लिया जाएगा। यह व्यवस्था उन दुकानदारों के लिए है जो समय पर शुल्क जमा नहीं कर पाते हैं। इससे नगर निगम को शुल्क वसूली में सहूलियत होगी और समय पर शुल्क देने वाले दुकानदारों के लिए भी प्रोत्साहन रहेगा।

इन इलाकों में बनाए जाएंगे नए वेंडिंग जोन
नगर निगम ने लखनऊ में कई नए वेंडिंग जोन निर्धारित किए हैं ताकि मुख्य क्षेत्रों में भीड़भाड़ और जाम की समस्या को नियंत्रित किया जा सके। इस सूची में कैसरबाग बस अड्डे के सामने, राजाजीपुरम के एमआईएस चौराहे से अलीतरंग रोड पर ग्रीन बेल्ट के पास, जुबिली इंटर कॉलेज से आगामीर पुलिस चौकी तक, तिलक नगर वार्ड में ऐशबाग पुल के नीचे, और चारबाग के अमीर नगर कॉलोनी के सामने जैसे महत्वपूर्ण स्थान शामिल हैं। इसके अलावा कैसरबाग बस अड्डे के सामने रेडक्रॉस सोसाइटी के पास, राजाजीपुरम में एमआईएस चौराहे से अलीतरंग रोड, टीले वाली मस्जिद से कुड़ियाघाट गेट तक, जगत नरायन रोड से नींबू पार्क तक, ऐशबाग स्टेशन के सामने, गैस गोदाम रोड, राजाजीपुरम में बाला की बगिया के सामने, राजेंद्र नगर में सीएमएस स्कूल के सामने, तिलक नगर वार्ड में ऐशबाग पुल के नीचे, मानकनगर पुल के नीचे और बुद्धेश्वर फ्लाईओवर के बाईं तरफ का क्षेत्र शामिल है।

यहां से फिलहाल नहीं हजाया जाएगा वेंडिंग जोन 
नगर निगम त्रिलोक नाथ रोड से वेंडिंग जोन हटाना चाहता है। इस क्षेत्र में विधायक निवास होने और जाम की समस्या के चलते नगर निगम नहीं चाहता है कि यहां वेंडिंग जोन रहे। हालांकि विरोध के कारण फिलहाल इसे स्थगित कर दिया गया है। इस बदलाव के उद्देश्य से नगर निगम शहर के यातायात में सुधार करना चाहता है और मुख्य सड़कों पर बाधा कम करना चाहता है।

Also Read

प्लॉट देने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाला 50 हजार का इनामी गिरफ्तार, फरार राशिद नसीम ने की ये बात

25 Oct 2024 05:42 PM

लखनऊ Shine City Fraud : प्लॉट देने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाला 50 हजार का इनामी गिरफ्तार, फरार राशिद नसीम ने की ये बात

राशिद नसीम ने दावा किया कि उसके नाम पर ग्राहकों से फर्जीवाड़ा करने वाले 500 लोग आखिरकार जेल में जाएंगे। कंपनी से जुड़े ऐसे एसोसिएट जिनके अकाउंट में कस्टमर्स के रुपये, कंपनी का एडवांस है, जिन्होंने ग्राहकों से रुपये लेकर कंपनी की जमीन पर कब्जा दिलवाने, रजिस्ट्री करवाने आदि का क... और पढ़ें