SGPGI : बच्चों के लिए शुरू होगा नेफ्रोलॉजी-यूरोलॉजी विभाग, 100वीं गवर्निंग बॉडी मीटिंग में कई प्रस्तावों पर मुहर

बच्चों के लिए शुरू होगा नेफ्रोलॉजी-यूरोलॉजी विभाग, 100वीं गवर्निंग बॉडी मीटिंग में कई प्रस्तावों पर मुहर
UPT | एसजीपीजीआई में हुई गवर्निंग बॉडी की मीटिंग।

Jun 28, 2024 13:00

राजधानी​ के रायबरेली रोड स्थित एसजीपीजीआई की गुरुवार को गवर्निंग बॉडी मीटिंग में ऑर्थोपेडिक्स विभाग की स्थापना समेत कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई।

Jun 28, 2024 13:00

Short Highlights
  • ऑर्थोपेडिक्स विभाग की स्थापना को मंजूरी
  • छह वर्षीय सुपर स्पेशलिटी कोर्स होगा शुरू 
Lucknow News : संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) की गुरुवार को 100वीं गवर्निंग बॉडी मीटिंग में कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई। इस दौरान टेलीमेडिसिन और बायो इन्फॉर्मेटिक्स स्कूल को टेलीमेडिसिन और डिजिटल स्वास्थ्य विभाग में बदलने का निर्णय किया गया। इसके अलावा ऑर्थोपेडिक्स विभाग की स्थापना और बच्चों के लिए नेफ्रोलॉजी और यूरोलॉजी विभाग शुरू करने की मंजूरी दी गई। बैठक की अध्यक्षता प्रदेश के मुख्य सचिव और संस्थान के अध्यक्ष दुर्गा शंकर मिश्रा ने की। 

टेलीमेडिसिन विभाग को आठ पद स्वीकृत
बैठक में कहा गया कि टेलीमेडिसिन विभाग संस्थान के विभिन्न सुपर स्पेशियलिटी विभागों को आउटरीच सेवाएं प्रदान करेगा और रोग निगरानी और निरीक्षण के साथ-साथ डेटा संग्रह, विश्लेषण और सूचित निर्णय लेने की सुविधा भी प्रदान करने पर सहमति बनी। इस विभाग को आठ पद भी स्वीकृत किए गए। इनमें आईटी और डिजिटल सूचना विज्ञान क्षेत्र से चार पद और डिजिटल स्वास्थ्य से चार पद हैं। इस विभाग के जरिए टेलीमेडिसिन और डिजिटल स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक्सपर्ट मैनपॉवर तैयार करने की योजना है।

इन विभागों की मिली मंजूरी
बैठक में बच्चों के लिए पीडियाट्रिक नेफ्रोलॉजी विभाग और पीडियाट्रिक यूरोलॉजी विभाग के लिए मंजूरी दी गई हैं। इसके अलावा गवर्निंग बॉडी ने ऑर्थोपेडिक्स विभाग को भी मंजूरी दे दी हैं। जिसमें ऑर्थोपेडिक्स, स्पोर्ट्स मेडिसिन, हैंड सर्जरी, स्पाइनल सर्जरी और हिप में जॉइंट सर्जरी में एमडी सहित नए पाठ्यक्रम शुरू किये जायेंगे।

छह वर्षीय सुपर स्पेशलिटी कोर्स होगा शुरू 
मुख्य सचिव ने रेडियोथेरेपी और ऑन्कोलॉजी, पीडियाट्रिक यूरोलॉजी और कार्डियो वैस्कुलर और थोरेसिक सर्जरी में 6 साल के सुपर स्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों को भी मंजूरी देने के साथ राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग से अप्रूवल की बात कही है।

दो साल में भरे गए इतने पद 
एसजीपीजीआई के निदेशक प्रो. आरके धीमन ने बीते दो साल में की गई भर्तियों का ब्योरा दिया। उन्होंने बताया कि स्वीकृत 91 संकाय पद भर दिए गए हैं, जिससे कई सुपर-स्पेशियलिटी विभागों में ओपीडी और आईपीडी सेवाओं का संचालन किया जा रहा हैं। इसके अलावा ग्रुप बी और सी पदों के लिए 1459 पद भरे गए।

Also Read

डीजीपी बोले-पहले से ही नए कानून को लागू करने की तैयार कर ली गई थी पूरी

1 Jul 2024 10:17 PM

लखनऊ प्रदेश में तीन नए कानून लागू, बिना दिक्कत दर्ज होने लगी एफआईआर : डीजीपी बोले-पहले से ही नए कानून को लागू करने की तैयार कर ली गई थी पूरी

डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रदेश में 1 जुलाई से लागू तीन नए कानून के तहत सबसे पहले अमरोहा और बरेली में एफआईआर दर्ज की गई। साथ ही वर्तमान में बिना किसी दिक्कत के सभी जगह एफआईआर दर्ज की जा रही है। और पढ़ें