लखनऊ एयरपोर्ट को मिली नई सौगात : पीएम मोदी करेंगे टर्मिनल-3 का वर्चुअली उद्घाटन, यात्रियों को मिलेगा नया अनुभव 

पीएम मोदी करेंगे टर्मिनल-3 का वर्चुअली उद्घाटन, यात्रियों को मिलेगा नया अनुभव 
UPT | लखनऊ एयरपोर्ट का टर्मिनल-3

Mar 10, 2024 12:33

राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बने टर्मिनल 3 को रविवार से शुरू कर दिया जाएगा। जिसका उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...

Mar 10, 2024 12:33

Lucknow News (योगेश मिश्रा) : राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बने टर्मिनल 3 को रविवार से शुरू कर दिया जाएगा। जिसका उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से करेंगे। इस मौके पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे। इस टर्मिनल के शुरू होने से 3200 डोमेस्टिक और 800 इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू हो सकेंगी।

75 चेक-इन और 20 इम्मीग्रेशन कॉउंटेर बने
राजधानी लखनऊ में दिल्ली के आईजीआई इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं टर्मिनल 3 शुरू होने के बाद यात्रियों को मिलेगी। यात्रियों को चेकिंग में देर ना हो जिसके लिए डीजी ऐप की भी शुरुआत की जाएगी। वहीं विदेशी और घरेलू यात्रियों के लिए इन लाइन बैगेज की सुविधा अलग होने के साथ-साथ 75 चेक-इन काउंटर, 15 कियॉस्क और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 20 इमिग्रेशन काउंटर और राष्ट्रीय उड़ानों के लिए 16 इमिग्रेशन काउंटर बनाए गए हैं। वहीं विदेशों से तस्करी को रोकने के लिए भी सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जिसके लिए 37 ग्रीन और 16 रेड डिस बनाई गई है।

टिकट के लिए नहीं लगेगी लंबी लाइन
टर्मिनल 3 पर यात्रियों की सुविधा के लिए 20 टिकट काउंटर बनाए गए हैं। जिसमें हर वक्त कर्मचारियों की मौजूदगी रहेगी, वहीं यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। लखनऊ एयरपोर्ट से हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय उड़ानों के लिए 43 लाख यात्री सफर करते हैं। बीते कुछ समय में यह आंकड़ा लगातार हर साल बढ़ा है। टर्मिनल 3 में गाड़ियों की पार्किंग के लिए 1500 चार पहिया वाहनों की क्षमता युक्त मल्टीलेवल पार्किंग भी बनाई गई है।

एंट्री और एग्जिट के लिए बने हैं अलग फ्लोर
लखनऊ एयरपोर्ट पर बने टर्मिनल 3 को जर्मनी के फ्रैंकफर्ट हवाई अड्डे की तर्ज पर बनाया गया है। टर्मिनल में यात्रियों के आगमन और प्रस्थान के लिए अलग-अलग फ्लोर बनाए गए हैं। एयरपोर्ट से बाहर निकलने वाले यात्रियों को फ्लाइट से टर्मिनल तक लाने वाली गाड़ी सीधा फर्स्ट फ्लोर पर लेकर पहुंचेगी, वहीं एयरपोर्ट में आगमन करने वाले यात्रियों को ग्राउंड फ्लोर से एंट्री करनी पड़ेगी। अभी तक टर्मिनल 1 से इंटरनेशनल उड़ाने उड़ाती थी तो टर्मिनल 2 से राष्ट्रीय उड़ाने, लेकिन टर्मिनल 3 से दोनों ही राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय यात्री सफर कर सकते हैं।

कोरोना की वजह से हुई बनने में देरी
बताते चलें लखनऊ के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बन रहे टर्मिनल 3 का संचालन 2023 में ही शुरू होना था। लेकिन, वर्ष 2020 में कोरोना आने की वजह से काम में देरी हुई, जिस कारण 2024 में काम पूरा हो पाया वहीं अगर इसकी लागत की बात की जाए तो शुरुआती बजट 1400 करोड़ का रखा गया था लेकिन बनने के बाद इसकी लागत अब 3900 करोड रुपये आंकी जा रही है। टर्मिनल 3 के शुरू होने से घरेलू और विदेशी दोनों ही उड़ानों में सफर करने वाले यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेंगी।

Also Read

होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

7 Jul 2024 11:50 PM

लखनऊ बड़ा फैसला : होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इस संबंध में कैबिनेट की मंजूरी के बाद उत्तर प्रदेश नगर पालिका (भवन या भूमि या दोनों के वार्षिक मूल्य पर कर) नियमावली-2024 जारी कर दी है। इसके आधार पर अब नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में भी गृहकर की वसूली होगी। और पढ़ें