पेपर लीक में नया ट्विस्ट : ईडी के पास पहुंचा मामला, यूपी में पहली बार मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट में होगी जांच

ईडी के पास पहुंचा मामला, यूपी में पहली बार मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट में होगी जांच
UPT | symbolic

May 03, 2024 11:24

ईडी ने आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा लीक होने के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत केस दर्ज किया है। यह केस यूपी पुलिस द्वारा दर्ज किए मुकदमों के आधार पर दर्ज किया गया है।

May 03, 2024 11:24

Lucknow News : यूपी में पहली बार पेपर लीक कराने वाले किसी गिरोह के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जांच होगी। दरअसल, ईडी ने आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा लीक होने के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत केस दर्ज किया है। यह केस यूपी पुलिस द्वारा दर्ज किए मुकदमों के आधार पर दर्ज किया गया है। जिसके बाद अब इस मामले में ईडी जांच करेगी। 

मामले में 300 गिरफ्तारी हो चुकी है
बता दें कि 18 व 19 फरवरी को आयोजित आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती का पेपर लीक हो गया था। इसके बाद मुख्यमंत्री ने परीक्षा को निरस्त करते हुए एसटीएफ से जांच कराने का आदेश दिया था। एसटीएफ और जिला पुलिस ने मामले में अब तक करीब 300 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। जिसमें राजीव नयन मिश्रा, रवि अत्री, डॉ. शुभम मंडल, ट्रांसपोर्ट कंपनी के कर्मचारी शिवम गिरी, रोहित पांडेय, अभिषेक शुक्ला, दिल्ली पुलिस के सिपाही विक्रम पहल के साथ मध्य प्रदेश के रीवा के शिवशक्ति रिसॉर्ट आदि की गिरफ्तारी हुई थी।

एसटीएफ की जांच क्या आया सामने
जांच में सामने आया कि दोनों रिसॉर्ट में सैकड़ों अभ्यर्थियों को बुलाकर पेपर पढ़वाया गया था। ट्रांसपोर्ट कंपनी के कर्मचारियों के साथ मिलकर राजीव नयन मिश्रा और रवि अत्री ने अहमदाबाद के वेयरहाउस में रखे पेपर के बक्सों को पीछे से खोलकर उनकी फोटो खींची थी, जिसे बाद में लाखों रुपये लेकर अभ्यर्थियों को बेचा गया था। इसके लिए बक्सा खोलने के एक्सपर्ट डॉ. शुभम मंडल को पटना से बुलाया गया था। गौरतलब है कि इस गिरोह के सदस्य यूपीटीईटी, आरओ/एआरओ परीक्षा, नीट पीजी, एसबीआई परीक्षा, एआईपीएमटी, हरियाणा की वेटनरी परीक्षा, एलटी ग्रेड परीक्षा और एनएचएम की नर्सिंग स्टाफ की भर्ती परीक्षा समेत दर्जनों प्रतियोगी परीक्षाओं का पेपर आउट करा चुके हैं।

Also Read

अगले 5 दिनों तक रुक-रुककर होगी बारिश, इन जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट

3 Jul 2024 10:11 AM

लखनऊ UP Weather Update : अगले 5 दिनों तक रुक-रुककर होगी बारिश, इन जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बुधवार से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। कई जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। कुछ क्षेत्रों में अतिवृष्टि की आशंका भी जताई जा रही है। प्रशासन ने लोगो... और पढ़ें