UP News: नर्सिंग​ डिप्लोमा पाठ्यक्रम में इस वर्ष प्रवेश परीक्षा पर रोक, प्राइवेट कॉलेज कर रहे थे विरोध

नर्सिंग​ डिप्लोमा पाठ्यक्रम में इस वर्ष प्रवेश परीक्षा पर रोक, प्राइवेट कॉलेज कर रहे थे विरोध
UPT | नर्सिंग छात्राएं

Jul 09, 2024 10:41

विशेष सचिव श्रीप्रकाश गुप्ता ने इस संबंध में जारी अपने आदेश में कहा है कि शासन ने स्टेट मेडिकल फैकल्टी के प्रवेश परीक्षा कराए जाने के स्थान पर पुरानी व्यवस्था को लागू करने का फैसला किया है।

Jul 09, 2024 10:41

Short Highlights
  • पुरानी व्यवस्था के मुताबिक दाखिले को मंजूरी
  • शैक्षिक सत्र 2025-26 में होगी संयुक्त प्रवेश परीक्षा 
Lucknow News: प्रदेश में नर्सिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में इस वर्ष कॉलेज स्तर पर ही पुरानी व्यवस्था लागू होगी। शासन ने 
केंद्रीयकृत परीक्षा नहीं कराने का फैसला किया है। इसके बाद अभी तक चल रही प्रक्रिया के आधार पर कॉलेज स्तर पर ही दाखिले होंगे। शासन के फैसले के मुताबिक संयुक्त प्रवेश परीक्षा अब आगामी शैक्षिक सत्र 2025-26 में आयोजित कराई जाएगी। 

विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षा स्थगित
इसके बाद 28 जुलाई 2024 को अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित की जाने वाली नर्सिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी गई है। उत्तर प्रदेश स्टेट मेडिकल फैकल्टी के सचिव को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। इसके बाद नर्सिंग कॉलेजों को इसकी जानकारी दे दी गई है। प्रदेश में निजी पैरामेडिकल कॉलेज संयुक्त प्रवेश परीक्षा नहीं कराने की मांग कर रहे थे। शासन के इस निर्णय से उन्हें भी राहत मिली है। 

पुरानी व्यवस्था लागू करने का विरोध कर रहे थे नर्सिंग कॉलेज
विशेष सचिव श्रीप्रकाश गुप्ता ने इस संबंध में जारी अपने आदेश में कहा है कि शासन ने स्टेट मेडिकल फैकल्टी के प्रवेश परीक्षा कराए जाने के स्थान पर पुरानी व्यवस्था को लागू करने का फैसला किया है। इस संबंध में मौजूदा शैक्षणिक सत्र में जनरल नर्सिंग एवं मिडवाइफरी (जीएनएम) पाठ्यक्रम बहाल रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। प्रदेश के जीएनएम पाठ्यक्रम संचालित करने वाले निजी कॉलेज लगातार संयुक्त प्रवेश परीक्षा का विरोध कर रहे थे। उन्होंने इसे लेकर सवाल उठाए थे और तर्क दिया था कि प्राइवेट कॉलेज अपने स्तर से प्रवेश ले चुके हैं। ऐसे में काउंसलिंग के जरिए बच्चे भेजना सही नहीं है। इससे दाखिले की व्यवस्था बिगड़ जाएगी। 

Also Read

सीएम योगी बोले-कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट इस माह करें जारी

4 Oct 2024 11:19 PM

लखनऊ यूपी के पुलिस कर्मियों को मिलेगा ई-पेंशन का लाभ : सीएम योगी बोले-कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट इस माह करें जारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को पुलिस विभाग के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) स्तर के सभी अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस दौरान उन्होंने पुलिस प्रशासन में सुधार और आधुनिकीकरण के लिए कई अहम निर्देश दिए। और पढ़ें