Lucknow News : मोटरसाइकिल से गिरकर बुजुर्ग हुआ बेहोश, पुलिसकर्मी ने सीपीआर देकर बचाई जान

मोटरसाइकिल से गिरकर बुजुर्ग हुआ बेहोश, पुलिसकर्मी ने सीपीआर देकर बचाई जान
UPT | पुलिसकर्मी ने सीपीआर देकर बचाई बुजुर्ग की जान

Oct 21, 2024 20:53

पुलिसकर्मी की सूझबूझ और तत्परता से एक बुजुर्ग की जान बच गई। यह घटना अलका तिराहे के पास की है जहां एक बुजुर्ग बाइक से अचानक सड़क पर गिरकर बेहोश हो गए।

Oct 21, 2024 20:53

Lucknow News : हजरतगंज चौराहे पर एक पुलिसकर्मी की सूझबूझ और तत्परता से एक बुजुर्ग की जान बच गई। यह घटना अलका तिराहे के पास की है जहां एक बुजुर्ग बाइक से अचानक सड़क पर गिरकर बेहोश हो गए। हादसे के दौरान मौके पर तैनात सिपाही ने समय रहते तुरंत सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) देकर बुजुर्ग को बचा लिया। 

सीपीआर देकर बचाई जान 
लखनऊ पुलिस लाइन में सोमवार को पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन किया गया था, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डीजीपी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। इस दौरान शहर में सुरक्षा व्यवस्था के तहत कई पुलिसकर्मी विभिन्न स्थानों पर तैनात थे। अलका तिराहे के पास पुलिसकर्मियों की ड्यूटी इसी क्रम में लगी हुई थी। दोपहर के समय एक बुजुर्ग व्यक्ति अजय कुमार अपनी बाइक पर सवार होकर जा रहे थे। अचानक उनकी बाइक फिसल गई और वह अनियंत्रित होकर सड़क पर गिर पड़े। गिरते ही वह बेहोश हो गए। ड्यूटी पर मौजूद सिपाही सूरज गुप्ता ने तुरंत स्थिति को भांप लिया। सूरज ने देखा कि बुजुर्ग की सांसें धीमी हो गई थीं और उनका शरीर अकड़ने लगा था। बिना किसी देरी के सूरज ने अपने प्रशिक्षण का उपयोग करते हुए बुजुर्ग को सीपीआर देना शुरू किया। कुछ ही मिनटों में बुजुर्ग की हालत में सुधार दिखने लगा और वह होश में आ गए। 



ट्विटर हैंडल पर हो रही तारीफ  
एसीपी हजरतगंज अरविंद वर्मा ने बुजुर्ग को तुरंत सिविल अस्पताल में भर्ती कराने का निर्देश दिया। पुलिसकर्मी और अन्य लोगों की मदद से अजय कुमार को अस्पताल पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उनकी स्थिति स्थिर बताई। डॉक्टरों ने बताया की समय रहते सही कदम उठाए जाने के कारण उनकी जान बचाई जा सकी। इस घटना के बाद लखनऊ पुलिस ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर इस घटना का जिक्र किया और सिपाही सूरज गुप्ता की बहादुरी की सराहना की। पुलिस की तत्परता और सूरज के प्रयास की शहर में काफी चर्चा हो रही है। स्थानीय लोगों और राहगीरों ने भी सिपाही के इस कार्य को एक मिसाल के रूप में देखा और उसकी प्रशंसा की।

Also Read

23 इलाकों में लगाई जाएगी नई मशीनें

21 Oct 2024 09:58 PM

लखनऊ लखनऊ में 100 से अधिक हेल्थ एटीएम होंगे शिफ्ट : 23 इलाकों में लगाई जाएगी नई मशीनें

राजधानी में स्थापित किए गए सौ से अधिक हेल्थ एटीएम में से कई को नए स्थानों पर स्थानांतरित किया जाएगा। इन एटीएम को अब ऐसे स्थानों पर शिफ्ट करने की योजना बनाई गई है। और पढ़ें